Coronavirus: देशभर में 562 संक्रमित, मृतकों की संख्या 10, संपूर्ण लॉकडाउन

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली।  वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए पूरे देश में 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। अभी तक भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 562 हो गई है। इनमें से 512 लोगों का इलाज चल रहा है। बुधवार को बिहार और मिजोरम में एक-एक, मध्यप्रदेश में पांच, तेलंगाना में तीन, गुजरात में तीन,  महाराष्ट्र में पांच और राजस्थान में चार नए मरीज मिले हैं।

देश में कोरोना के मामले बढ़कर 562 हुए

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 562 हो गए हैं, इनमें से 512 लोगों का इलाज चल रहा है। यह आंकड़े स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए हैं।

इंदौर में लगा कर्फ्यू

इंदौर के कलेक्टर और जिला दंडाधिकारी लोकेश जाटव ने इंदौर नगर निगम की सीमा में कर्फ्यू की घोषणा कर दी है। कलेक्टर ने कर्फ्यू का जो आदेश जारी किया है उसमें स्पष्ट है कि प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया को किसी तरह के कर्फ्यू पास की आवश्यकता नहीं है। मीडिया को कर्फ्यू के दायरे से मुक्त रखा गया है।

उद्धव ठाकरे बोले- पहले कोरोना से निपट लें फिर गुडीपड़वा मनाएंगे

भारत में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा कहर महाराष्ट्र में है। संकट की इस घड़ी में राज्य के लोगों को आश्वासन देते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि हमारे पास सब्जियों, चावल और दैनिक उपयोग की अन्य वस्तुओं के पर्याप्त भंडार है, इसलिए चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आवश्यक सामान बेचने वाली सभी दुकानें भी खुली हैं। इस संकट से निपटने के बाद हम गुडीपड़वा पर्व मनाएंगे।

मोहन भागवत बोले- सामाजिक दूरी बनाना अहम

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सामाजिक दूरी को महत्वपूर्ण बताते हुए स्वयंसेवकों से इस वैश्विक महामारी से लड़ने का संकल्प लेने और सामाजिक अनुशासन का पालन करके मिसाल कायम करने को कहा। भागवत ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की वेबसाइट पर बुधवार को लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से स्वयंसेवकों को वर्ष प्रतिपदा यानी हिंदू नववर्ष के आरंभ के अवसर पर संबोधित किया। भागवत ने कहा कि इस नव वर्ष में पूरी दुनिया एक वैश्विक संकट से जूझ रही है।

कर्नाटक में बुजुर्ग महिला की मौत

कर्नाटक के चिक्काबल्लापुर में एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है। महिला कुछ दिन पहले मक्का से लौटी थी और 15 मार्च से उसे घर में ही क्वारंटीन किया गया था। महिला की मौत की वजह श्वास लेने में तकलीफ बताई गई है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि महिला कोरोना वायरस से संक्रमित थी या नहीं। महिला की कोरोना वायरस रिपोर्ट अभी नहीं आई है। यह जानकारी कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामूलु ने दी है।

राजस्थान में चार नए मामले, 36 हुई संक्रमितों की संख्या

राजस्थान में बुधवार को कोरोना वायरस के चार नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। चार पॉजिटिव लोगों में भीलवाड़ा के दो चिकित्सा कर्मी शामिल हैं। इसके साथ ही राज्य में कुल मामलों की संख्या 36 हो गई है।

दिल्ली में दुकानदारों के लिए ई-पास और जनता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

देशभर में लॉकडाउन के बाद दिल्ली के लोगों को जरूरी सामानों की कमी न हो इसके लिए आज दिल्ली के मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल ने संयुक्त प्रेसवार्ता की। दोनों ने लोगों से अपील की है कि आप अपने घरों में रहें। परेशान न हों, सभी जरूरत के सामानों की दुकानें बंद नहीं की जाएंगी ऐसे में दुकानों पर भीड़ न लगाएं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है। मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि जरूरी सामान की कोई किल्लत नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि जरूरी सामानों के उन विक्रेताओं के लिए ई-पास जारी किया जाएगा, जो अपनी दुकानें और फैक्टरियां खोलना चाहते हैं। केजरीवाल ने कहा कि अगर आपको किसी भी तरह की कोई भी परेशानी हो तो आप इस हेल्पलाइन नंबर- 23469536 पर कॉल कर अपनी समस्या बता सकते हैं।

मोदी कैबिनेट की बैठक में सोशल डिस्टेंसिंग का नजारा

कोरोना वायरस से निपटने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हो रही है। 7 लोक कल्याण मार्ग पर चल रही इस बैठक से सोशल डिस्टेंसिंग का दृश्य सामने आया। पीएम नरेंद्र मोदी भी कोरोना वायरस के कहर के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर बैठक कर रहे हैं।

गुजरात में मिले तीन मरीज, 38 हुई संक्रमितों की संख्या

गुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 38 हो गई है। बुधवार को गुजरात में कोरोना के तीन नए मरीज मिले हैं। यह जानकारी राज्य स्वास्थ्य विभाग ने दी है। प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने संवाददाताओं को बताया कि बुधवार को सुबह अहमदाबाद, सूरत और वडोदरा में एक-एक मामला सामने आया। उन्होंने बताया कि इनमें से एक मरीज दुबई से लौटा था जबकि दो अन्य लोग देश में ही किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से प्रभावित हुए। जंयती ने बताया कि इसके साथ ही अहमदाबाद में कुल 14, सूरत एवं वडोदरा में सात-सात, गांधीनगर में छह, राजकोट में तीन और कच्छ में एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

महाराष्ट्र में पांच नए मामले, 112 हुई संक्रमितों की संख्या

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 112 हो गई है। बुधवार को महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित पांच नए मरीज मिले हैं।

तेलंगाना में कोरोना वायरस के तीन नए मामले, 39 हुई संक्रमितों की संख्या

तेलंगाना में कोरोना वायरस के तीन नए मामले आने के साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 39 हो गई है। राज्य सरकार ने मंगलवार देर रात एक बुलेटिन जारी कर यह जानकारी दी। संक्रमित मरीज के संपर्क में आई हैदराबाद निवासी 64 वर्षीय महिला भी नए मरीजों में से एक है। मीडिया बुलेटिन के अनुसार, 57 वर्षीय एक शख्स और भद्राद्री-कोठगुडम की एक अन्य महिला भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। वे भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे। बुलेटिन के अनुसार, भद्राद्री-कोठागुडम जिले, ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम और रंगारेड्डी जिले के आवासीय इलाकों को संक्रमण मुक्त करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। तीनों में से किसी मरीज ने विदेश की यात्रा नहीं की थी।

इंदौर में मिले पांच मरीज

इंदौर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती पांच मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसी के साथ मध्यप्रदेश में 14 और देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 542 हो गई है। पांच मरीजों में चार इंदौर के और एक उज्जैन का रहने वाला है। इनमें से तीन मरीज एक ही परिवार के हैं। सीएमएचओ प्रवीण जडिया ने बताया कि मंगलवार को इंदौर से कुल 13 मरीजों और आसपास के जिलों से आठ मरीजों के ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। इन सभी सैंपलों की जांच इंदौर के एमजीएम मेडिकल कॉलेज के वायरोलॉजी लैब में हुई है।

ईरान से आए 277 भारतीय

ईरान में कोरोना वायरस के फैलते प्रकोप के मद्देनजर  277 भारतीय यात्रियों को लेकर महन एयर की उड़ान ईरान के तेहरान से बुधवार सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी।

पुणे में कोरोना के दो मरीज ठीक हुए
वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर पुणे से एक अच्छी खबर है। पुणे में दो हफ्ते पहले पॉजिटिव पाए गए दो लोगों की रिपोर्ट दोनों बार निगेटिव आई है। दोनों को बुधवार को अस्पतला से छुट्टी दे दी गई है। दोनों महाराष्ट्र के पहले दो मामले थे।

सभी राज्यों को कंट्रोल रूम खोलने का निर्देश
उत्पाद या सेवाएं उपलब्ध कराने वालों की समस्याओं के निराकरण के लिए सरकार ने राज्यों को कंट्रोल रूम खोलने का आदेश दिया है। केद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सातों दिन और 24 घंटे चलने वाले कंट्रोल रूम का गठन करने का निर्देश दिया है। निर्देश में कहा गया है कि इन कंट्रोल रूम में राज्य या जिला स्तर पर हेल्पलाइन होनी चाहिए।

तमिलनाडु : एक व्यक्ति की मौत
तमिलनाडु में कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गई है। इसके साथ ही देश में इस वायरस की वजह से होने वाली कुल मौतों का आंकड़ा 11 हो गया है। पीड़ित मदुरै के राजाजी हॉस्पिटल में भर्ती था। राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. सी विजयभास्कर ने बताया कि पीड़ित उच्च रक्तचाप, अनियंत्रित डायबिटीज आदि बीमारियों से ग्रसित था।

Leave a Reply

Next Post

छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव आर.पी. मंडल का सख्त निर्देश, लॉकडाउन का अधिकारी सख्ती से कराए पालन

शेयर करे मुख्य सचिव आर.पी. मंडल ने कहा कि किसी भी प्रकारकी शिथिलता और लापरवाही न बरती जाए. यदि कोई भी व्यक्ति प्रतिबंधात्मक निर्देशों का उल्लंघन करता है,तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए. कड़ाई से 24 घंटे मानीटरिंग करने के निर्देश दिए है। छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर(छत्तीसगढ़)। नोवेल कोरोना वायरस फैलते संक्रमण […]

You May Like

भूपेश बघेल संभालेंगे राहुल गांधी के चुनाव की कमान; रायबरेली लोकसभा सीट के लिए बने सीनियर ऑब्जर्वर....|....चैम्पियन ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी भारतीय टीम? बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने दिया बड़ा बयान....|....ट्रैक्टर पलटने से चार नाबालिगों सहित पांच की मौत, आज बहन की शादी; पानी का टैंकर लेने निकले थे सभी....|....नौकरी, गरीबी और आदिवासियों के शोषण पर भड़के राहुल गांधी, भाजपा की नीतियों को घेरा....|....खाने की ये चीजें धीरे-धीरे शरीर की हड्डियों को बना देते हैं कमजोर, अगर आप भी खाते हैं तो आज से ही बना लें दूरी....|....गन्ने का जूस रोज दो से तीन गिलास पी जाते हैं तो जान लें किन लोगों के लिए है यह जहर की तरह, आज से पीना कर दें बंद....|....T20 वर्ल्ड कप के समीफाइनल में कौन सी टॉप 4 टीमें पहुंचेगी, पैट कमिंस ने की भविष्यवाणी....|....तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ की 7 सीटों पर कल होगी वोटिंग, सीएम साय गृह ग्राम में करेंगे मतदान....|....शरद पवार का बड़ा दावा, NDA को 230-240 से अधिक सीटें मिलने की संभावना नहीं....|....दिल्ली के बाद अब अहमदाबाद के कई स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, छात्रों में फैली दहशत