‘दुनिया की बुरी ताकतों का भारत में होता है नाश’, भागवत बोले- शिक्षित वर्ग में बढ़ रही अनास्था और अश्रद्धा

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

पुणे 05 सितंबर 2024। बांग्लादेश में हालिया घटनाक्रम को बुरा उदाहरण करार देते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि दुनिया में फलने-फूलने वाली बुरी ताकतें भारत में आकर नष्ट हो जाती हैं। भागवत ने कहा, हमें भयमुक्त होकर ऐसी सोच रखने वालों का पता लगाना चाहिए। इतिहास दिखाता है कि ऐसी ताकतें बढ़ती हैं और अंत में भारत तक आती हैं, लेकिन यहां आकर वह पराजित होती हैं। यहां हम उनका अंतिम संस्कार करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे पास ज्ञान है और ज्ञान के इस्तेमाल से कानून के अनुशासन, संविधान और परंपरा के जरिये ऐसी प्रवृत्ति को काबू में किया जाता है। सद्गुरु समूह की ओर से आयोजित वेदसवक सम्मान सोहला कार्यक्रम में भागवत ने यह बात कही। यह कार्यक्रम राम मंदिर निर्माण के 16 महीने के दौरान वेद अनुष्ठान करने वाले 200 गुरुओं को सम्मानित करने के लिए आयोजित किया गया था।

भागवत ने कहा, बुरी ताकतें पूरी दुनिया में मौजूद हैं और यह हर जगह बुरे काम कर रही हैं। बांग्लादेश कोई पहला मामला नहीं है। पहला मामला अमेरिका है। संघ प्रमुख ने कहा, मैंने एक अमेरिकी लेखक की एक किताब पढ़ी है जो उसने पिछले 100 साल में अमेरिका में हुए सांस्कृतिक पतन के बारे में लिखी थी। यह पतन बाद में पोलैंड और फिर अरब में देखने को मिला। बांग्लादेश इसका सिर्फ हालिया उदाहरण है। जो लोग दुनिया पर अपनी पकड़ मजबूत रखना चाहते हैं और सोचते हैं कि सिर्फ वही सही हैं जबकि बाकी सब गलत, वह लोगों को एक दूसरे के खिलाफ लड़ाकर उससे फायदा उठाते हैं। इसके कारण विपदाएं आती हैं और देश बर्बाद हो जाते हैं।

संघ प्रमुख ने कहा, अनास्था और अश्रद्धा बढ़ रही है। खासकर शिक्षित वर्ग में। हिंदू शास्त्रों में छूआछूत के लिए कोई जगह नहीं है लेकिन व्यवहार में यह मौजूद है। यदि इसके कारण कोई हिंदू धर्म छोड़कर चला जाता है तो इसके लिए किसे दोष दिया जा सकता है।

Leave a Reply

Next Post

सुल्तानपुर मुठभेड़: अखिलेश यादव बोले- समस्या का समाधान असली कानून व्यवस्था है, नकली एनकाउंटर नहीं

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर लखनऊ 05 सितंबर 2024। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सुल्तानपुर में सराफा व्यापारी के यहां हुई दिनदहाड़े डकैती के आरोपी बदमाशों से पुलिस की मुठभेड़ पर कहा कि समस्या का समाधान असली कानून व्यवस्था है नकली एनकाउंटर नहीं। उन्होंने कहा कि भाजपा राज अपराधियों का अमृतकाल […]

You May Like

विद्युत जामवाल के राह पर चले सुपर स्टार यश कुमार, उनकी अपकमिंग फिल्म "हाथी मेरे साथी" का ट्रेलर हुआ रिलीज....|....उमा का राहुल पर तीखा हमला, बोली-जब मर्यादाएं लांघी जाती हैं, तो शस्त्र का प्रयोग जरूरी हो जाता है....|....'नीति-निर्माताओं की उदासीनता से पिछड़ी मूल आबादी', सीएम सोरेन का आरोप- झारखंड को नहीं दिया महत्व....|....चक्रधर समारोह 2024: लोकनृत्य कर्मा और मांदर की थाप पर जमकर थिरके सीएम विष्णुदेव साय....|....सुकमा में गांव में घुसा बाढ़ का पानी.. 20 मकान ढहे, रात में शिफ्ट किए गए ग्रामीण....|....भाजपा प्रवक्ता प्रदीप भंडरी बोले- राहुल चीन के लिए बल्लेबाजी करने को उत्सुक, भारत का अपमान करना उनकी आदत....|....यूपी डीजीपी बोले, जाति देखकर एनकाउंटर नहीं करती पुलिस, कार्रवाई में पूरी निष्पक्षता बरती जाती है....|....सुल्तानपुर एनकाउंटर पर सियासत तेज, 'अपराध, अपराधी और जाति के नाम पर जबरदस्ती की राजनीति'; मायावती का हमला....|....राहुल गांधी ने संघ और पीएम पर जमकर बोला हमला, कहा- चुनाव नतीजे आते ही भाजपा और प्रधानमंत्री का डर कम हुआ....|....अक्षय कुमार के जन्मदिन पर फैंस को मिला तोहफा, खिलाड़ी की नई फिल्म का एलान