इस दिवाली आसानी से बनाएं ये स्नैक्स, त्योहार का मजा होगा दोगुना

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 06 नवंबर 2023। दीपों का महापर्व दिवाली की तैयारियां कई दिन पहले ही शुरू हो जाती हैं. इस त्योहार को खास बनाने के लिए लोग इसे तरह-तरह से सेलिब्रेट करते हैं. कोई पटाखा छुड़ाता है, कोई मिठाइयों का लुत्फ उठाता है तो कोई घर के बने स्नैक्स का आनंद लेता है. दरअसल, दिवाली को खाने-खिलाने का त्योहार भी माना जाता है. यही वजह है कि घर में लोग तरह-तरह की चीजों को बनाते हैं. इस त्योहार की सबसे बड़ी खासियत यही है कि मिठाई और स्नैक्स घर पर ही बनाने की परंपरा है. इस दौरान घर आए मेहमानों को हम घर पर बनें स्वादिष्ट व्यंजनों को सर्व करते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ स्वाद से भरपूर स्नैक्स के बारे में बताएंगे, जोकि दिवाली के अवसर पर खास तौर पर घरों में बनाएं जाते हैं।

नमक पारा

नमकीन पारे यानी नमक पारा दिवाली के मौके पर बनाया जाने वाला एक ट्रेडिशनल फूड आइटम है. लगभग हर घर में दिवाली के मौके पर इसे बनाया जाता है. यह बेहद आसानी से बनाया जा सकता है. नमक पारा बनाने के लिए मैदा, अजवाइन का इस्तेमाल होता है. इसको आप एयरटाइट डिब्बे में रख सकते हैं. दिवाली पर इससे मेहमानों का स्वागत कर सकते हैं।

रोस्टेड काजू

घर पर कोई मेहमान आए तो उसके सामने रोस्टेड काजू परोसा जा सकता है. खासतौर पर दिवाली के मौके पर रोस्टेड काजू एक बेहतरीन हेल्दी स्नैक्स होता है. इसको बनाने के लिए कढ़ाई में थोड़ा घी गरम करें. अब इसमें काजू डालें. अब धीमी से मध्यम आंच पर हिलाते हुए घी में सेकें. ध्यान रखे काजू का रंग सुनहरा ही, बस ये जले नहीं. इसके बाद एक बर्तन में काजू निकाल लें. फिर थोड़ा सा ठंडा होने के बाद सभी मसाले डालें. मिक्स करे।स्वदिष्ट रोस्टेड मसाला काजू तैयार है।

मसालेदार पीनट

लोगों को पसंद आने वाली स्नैक्स में क्रिस्पी मसालेदार पीनट भी एक है. इसको बनाने के लिए बेसन में सभी मसाले मिलाकर एक थाली में फैलाएं. अब मूंगफली के दानों में तेल डालकर चिकना करें और बेसन की थाली में डालें. पानी के छींटे दें थाली को तब तक हिलाती रहें जब तक दानों पर बेसन अच्छी तरह न लिपट जाएं. तेल गरम कर इन्हें करारा तल लें. इसके बाद ठंडा कर डिब्बे में रखें व चाय के साथ सर्व करें।

कुरकुरी मठरी

दिवाली पर चाय के साथ ली जाने वाली कुरकुरी मठरी भी बेहद खास मानी जाती है. इसको बनाने के लिए मैदा व नमक को मिलाकर छान लें. उसमें दो बड़े चम्मच घी का मोयन देकर दरदरी पिसी कालीमिर्च, कलौंजी मिलाकर कड़ा आटा गूंथ लें. फिर थोड़ी देर गीले कपड़े से ढंककर रखें. अब मैदे की छोटी-छोटी पूरियां बनाएं और उन्हें तिकोनी मोड़ दें. ऊपर 1-1 कालीमिर्च लगाएं. इसके बाद गरम घी में धीमी आंच पर सुनहरी होने तक तल लें. ठंडी होने पर एयर टाइट डिब्बे में भरकर रखें।

Leave a Reply

Next Post

दिल्ली-एनसीआर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, घरों-दफ्तरों से बाहर निकले लोग

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 06 नवंबर 2023। दिल्ली-एनसीआर में सोमवार दोपहर बाद 4.16 बजे भूकंप के झटके महसूस किए है। भूकंप के बाद लोग अपने अपने घरों से बाहर निकलकर खुली जगह की ओर जाते दिखे। झटके दिल्ली से सटे नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम और गाजियाबाद में भी महसूस किए […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार