‘हमें भारत को अगले 25 वर्षों में विकसित देश बनाना है’, केवड़िया में बोले पीएम मोदी

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचकर सरदार पटेल को जयंती पर दी श्रद्धांजलि

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

अहमदाबाद 31 अक्टूबर 2023। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की 148 वीं जयंती पर मंगलवार को गुजरात में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। पीएम मोदी ने एकता नगर रेलवे स्टेशन से अहमदाबाद के लिए स्टीम इंजन वाली गुजरात की पहली हेरिटेज ट्रेन का शुभारंभ किया। गुजरात के एकता नगर में राष्ट्रीय एकता दिवस परेड पर प्रधानमंत्री ने कहा कि, ‘अगले 25 साल भारत के लिए इस दशक के सबसे महत्वपूर्ण 25 साल हैं। इन 25 सालों में हमें अपने भारत को समृद्ध बनाना है।’ पीएम ने कहा कि इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए एकत्र हुए युवाओं और बहादुरों का उत्साह ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ की एक बड़ी ताकत है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ‘एक तरह से आज मेरे सामने लघु भारत का रूप दिखाई दे रहा है, भाषा अलग है, परंपरा अलग है, लेकिन यहां उपस्थित प्रत्येक व्यक्ति एकजुट है। यह एक मजबूत सूत्र से जुड़ा है। 15 अगस्त को लाल किले पर कार्यक्रम, 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर परेड और नर्मदा के तट पर एकता दिवस समारोह ये तीन शक्तियां बन गई हैं। पीएम मोदी ने कहा कि, ”एकता नगर आने वाले लोगों को न केवल इस भव्य प्रतिमा के दर्शन होते हैं बल्कि सरदार साहब के जीवन, बलिदान और एक भारत के निर्माण में उनके योगदान की झलक भी मिलती है। 

इस प्रतिमा के निर्माण की कहानी ही ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की भावना को दर्शाती है। देशभर में ‘रन फॉर यूनिटी’ में लाखों लोग हिस्सा ले रहे हैं। लाखों लोग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए इसमें हिस्सा ले रहे हैं। जब हम 140 करोड़ भारतीयों में एकता का यह प्रवाह देखते हैं, तो ऐसा लगता है जैसे सरदार साहब के आदर्श ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के संकल्प के रूप में हमारे भीतर दौड़ रहे हैं। सरदार पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

अगले 25 साल भारत के लिए महत्वपूर्ण
गुजरात के एकता नगर में राष्ट्रीय एकता दिवस परेड पर अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, “अगले 25 साल भारत के लिए इस दशक के सबसे महत्वपूर्ण 25 साल हैं। इन 25 सालों में हमें अपने भारत को समृद्ध बनाना है।” हमारा भारत विकसित हुआ। आजादी से पहले 25 वर्षों का कालखंड था, जिसमें प्रत्येक देशवासी ने स्वतंत्र भारत के लिए अपना बलिदान दिया था। अब, अगले 25 वर्ष हमारे लिए एक अवसर है और हमें हर लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सरदार पटेल से प्रेरणा लेनी होगी।

आज पूरी दुनिया की नजर भारत पर है
पीएम मोदी ने कहा, ”आज पूरी दुनिया की नजर भारत पर है। आज भारत उपलब्धियों के नए शिखर पर है। G20 समिट में भारत की क्षमता देखकर दुनिया हैरान है। हमें गर्व है कि कई वैश्विक संकटों के बीच भी हमारी सीमाएं सुरक्षित हैं। हमें गर्व है कि अगले कुछ वर्षों में हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहे हैं। हमें गर्व है कि आज भारत चंद्रमा के उस हिस्से पर पहुंच गया है, जहां कोई नहीं देश दुनिया में पहुंचने में सक्षम है। हमें गर्व है कि आज भारत तेजस लड़ाकू विमान से लेकर आईएनएस विक्रांत तक खुद बना रहा है। हमें गर्व है कि आज भारत में हमारे पेशेवर दुनिया की अरबों डॉलर की कंपनियों को चला रहे हैं और उनका नेतृत्व कर रहे हैं। “हमें गर्व है कि आज दुनिया के बड़े-बड़े खेल आयोजनों में तिरंगे की शान लगातार बढ़ रही है। हमें गर्व है कि हमारे युवा रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं, पदक जीत रहे हैं।”

आज कश्मीर आतंकवाद से मुक्त है
गुजरात के एकता नगर में राष्ट्रीय एकता दिवस परेड में पीएम मोदी ने कहा, “भारत ने अपने नौसैनिक ध्वज से गुलामी के प्रतीक को हटा दिया है। गुलामी के दौर में बने अनावश्यक कानूनों को भी हटाया जा रहा है। आईपीसी की जगह भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) ने ले ली है।” जहां इंडिया गेट पर कभी विदेशी ताकत के प्रतिनिधि की मूर्ति थी, वहां अब नेताजी सुभाष की मूर्ति हमें प्रेरणा दे रही है…किसने सोचा था कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हट जाएगी? आज कश्मीर आतंकवाद से मुक्त है। भारत और कश्मीर के बीच धारा 370 की दीवार हटा दी गई है और कश्मीर के लोग आतंकवाद के साये से बाहर आ गए हैं।

कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन
बता दें कि, केवड़यिा में प्रधानमंत्री ने 160 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया जिनमें एकता नगर से अहमदाबाद तक हेरिटेज ट्रेन, नर्मदा आरती सजीव प्रसारण लिए परियोजना, कमलम पार्क, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के भीतर एक पैदल मार्ग, 30 नई ई-बसें, 210 ई-साइकिलें और कई गोल्फ कार्ट, एकता नगर में सिटी गैस वितरण नेटवर्क और गुजरात राज्य सहकारी बैंक का‘सहकार भवन’ का लोकार्पण तथा केवडिया में ट्रॉमा सेंटर और एक सौर पैनल के साथ उप-जिला अस्पताल शिलान्यास शामिल है। प्रधानमंत्री ने वीडियो लिंक के माध्यम से हैरिटेज ट्रेन की हरी झंडी दिखाई। प्रत्येक रविवार को एकता नगर से अहमदाबाद के बीच चलने वाली यह साप्ताहिक गाड़ी 182 किलोमीटर की दूरी तीन घंटे 40 मिनट में तय करेगी। गाड़ी यात्रियों के लिए पांच नवंबर से उपलब्ध होगी।

Leave a Reply

Next Post

टमाटर के बाद महंगाई पर 'प्याज की मार', 100 रुपए प्रति किलो के करीब पहुंचे दाम, खरीदार सरकार से कर रहे हैं ये मांग

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   मुंबई 31 अक्टूबर 2023। दिवाली से पहले प्याज की बढ़ती कीमतों ने एक बार फिर जनता को परेशान कर दिया है। प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं। प्याज की कीमतें कई जगह तो 100 रुपए प्रति किलो के पास पहुंच गई हैं। वहीं खरीदारों ने देश के कई […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार