‘ध्यान देने के लिए हजारों मुद्दे, सबको सुनने लगे तो ठप हो जाएगा कोर्ट’, जानें सीजेआई ने क्यों की यह टिप्पणी

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 11 अक्टूबर 2023। सीजेआई जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि हजारों मुद्दे हैं, जिन पर ध्यान दिया जाना चाहिए, लेकिन सभी की सुनवाई करके सुप्रीम कोर्ट को निष्क्रिय नहीं कर सकते। सीजेआई ने केरल में बांध कर रखे गए हाथियों की मौत संबंधी हस्तक्षेप याचिका पर सुनवाई के दौरान मंगलवार को यह टिप्पणी की।

सीजेआई ने शीर्ष अदालत के समक्ष लंबित मामलों में हस्तक्षेप याचिका दायर करने पर नाराजगी व्यक्त की और देश में शीर्ष अदालत की भूमिका को समझने की आवश्यकता पर जोर दिया। पीठ ने कहा, ये स्थानीय मामले हैं, जिनकी सुनवाई उच्च न्यायालयों में होनी चाहिए। यदि हाईकोर्ट कोई गंभीर भूल करता है, तो उन्हें सुधारने के लिए हम यहां बैठे हैं, लेकिन हम इस तरह देश कैसे चलाएंगे?

हाईकोर्ट में भी अनुभवी न्यायाधीश 
इस मामले का उल्लेख करने वाले वरिष्ठ वकील सीयू सिंह ने आरोप लगाया कि बड़े पैमाने पर नियमों का उल्लंघन हुआ है। सीजेआई ने पूछा कि हस्तक्षेपकर्ता इस मुद्दे को केरल हाईकोर्ट के समक्ष क्यों नहीं उठा सकता? सिंह ने जवाब दिया कि इस मुद्दे से संबंधित एक बड़ा मामला शीर्ष अदालत के समक्ष लंबित है। उन्होंने यह भी कहा कि 2018 से 2022 तक केरल में बांध कर रखे गए 135 हाथियों की मौत हो गई। सीजेआई ने दोहराया कि हाईकोर्ट के समक्ष सवाल क्यों नहीं उठाए जा सकते, वहां भी अनुभवी न्यायाधीश हैं।

मुख्य मामले के साथ सुनवाई को तैयार
सीजेआई ने कहा, अब हम सुप्रीम कोर्ट को निष्क्रिय बनाने के लिए यहां हर चीज पर विचार नहीं कर सकते। न्यायालय अंततः हाथियों के मुद्दे से संबंधित मुख्य मामले की सुनवाई के दौरान हस्तक्षेपकर्ता को सुनने के लिए सहमत हो गया। पीठ ने कहा, हमारा विचार है कि ऐसे हस्तक्षेप आवेदन पर विचार करना संभव नहीं होगा। रिट याचिका सूचीबद्ध होने पर हस्तक्षेपकर्ता को महत्वपूर्ण मुद्दों पर सुना जा सकता है। मुख्य मामले को दिसंबर के पहले सप्ताह के लिए सूचीबद्ध किया गया है।

Leave a Reply

Next Post

पाकिस्तान में भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी राशिद लतीफ की हत्या, पठानकोट हमले का था मास्टरमाइंड

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 11 अक्टूबर 2023। पठानकोट हमले के मास्टमाइंड शाहिद लतीफ की पाकिस्तान के सियालकोट की मस्जिद में गोली मारकर हत्या कर दी गई है। शाहिद लतीफ NIA की मॉस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लतीफ पर अज्ञात लोगों ने गोलियां चलाईं। […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं