कमलनाथ का बड़ा हमला बोले-भाजपा ने 18 साल में आदिवासियों को देने के बजाए उल्टा छीना है

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

भोपाल 18 सितम्बर 2023। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में राजनीतिक दल हर वर्ग को साधने में जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में भोपाल के मानस भवन में मध्य प्रदेश आदिवासी कांग्रेस ने अमर शहीद आदिवासी जननायक राजा शंकर शाह एवं कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें पीसीसी चीफ कमलनाथ ने बड़ा हमला करते हुए कहा कि भाजपा ने 18 साल की सरकार में आदिवासियों को देने के बजाए उनसे छीना है। 

पीसीसी चीफ और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि राजा शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह एक जननायक थे। वह अंग्रेजों के खिलाफ लड़ें। उन्हें अंग्रेजों ने तोप से उड़ा दिया। कमलनाथ ने कहा कि आप सब अलग-अलग गांव और जिले से है, लेकिन एक बात समान है कि आपका डीएनए कांग्रेस का डीएनए है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश आदिवासी भाईयों का है। बाकी सब बाद में आए। आज दु:ख की बात है कि आदिवासियों को अपने हक के लिए लड़ना पड़ रहा है। आपने सबकुछ सीखा, लेकिन मुंह चलाना नहीं सीखा। यह आपकी बहुत बड़ी कमी रही।  

उन्होंने कहा कि प्रदेश में आदिवासियों पर सबसे ज्यादा अत्याचार हो रहे है। यह केंद्र सरकार की रिपोर्ट कह रही है।  मध्य प्रदेश आदिवासी अत्याचार में नंबर वन यह हमें शर्मिंदा करता है। कमलनाथ ने कहा कि भाजपा ने 18 साल में आदिवासियों को देने की जगह उल्टा छीना है। पैसा नियम को लेकर भर्ती में घोटाला किया। आदिवासी दिवस जो हमने शुरू किया, उसको बंद किया। अब नई शुरुआत करनी है। आप छाती ठोक कर डिमांड करिए। मुझे सबसे ज्यादा उम्मीद आदिवासियों से है। आप कांग्रेस और मेरा साथ नहीं सच्चाई का साथ दे। आदिवासियों ने ठान लिया तो कोई बदलाव से नहीं रोक सकता। आपने साथ दिया तो मध्य प्रदेश की विधानसभा में कांग्रेस का झंडा लहराएगा । 

बता दें 2018 में आदिवासी समाज ने लंबे समय से सत्ता से बाहर कांग्रेस की सरकार बना दी थी। प्रदेश में 230 में से 47 सीटें आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित है। इसमें 30 सीटें कांग्रेस ने जीती थी। यहीं वजह है कि कांग्रेस और भाजपा दोनों दलों का फोकस आदिवासी वोटरों पर ज्यादा है। 

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ईटपाल स्थित बीजापुर गारमेंट फैक्ट्री का किया लोकार्पण

शेयर करे6 करोड़ 90 लाख रुपए की लागत से तैयार हुई है गारमेंट फैक्ट्री बाजार के लिए तैयार उत्पादों की पहली खेप को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 18 सितंबर 2023। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ईटपाल स्थित बीजापुर गवर्नमेंट फैक्ट्री का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार