शिवराज बोले-मुख्यमंत्री जन आवास योजना जल्द आएगी, कृषि के लिए 10 घंटे बिजली आपूर्ति के निर्देश दिए

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

भोपाल 08 सितम्बर 2023। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार सुबह खाद्य, बिजली, हितग्राही मूलक योजनाओं का क्रियान्वयन,आने वाले त्योहारों को देखते हुए कानून व्यवस्था को लेकर महत्वपूर्ण बैठक की। बैठक में मुख्य सचिव, डीजीपी, अपर मुख्य सचिव, सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और संभाग आयुक्त, कलेक्टर और एसपी वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े। सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री जन आवास योजना भी जल्दी ला रहे हैं। इस योजना में वो गरीब रहेंगे जिनके नाम पीएम आवास में नहीं जुड़े, उनके आवेदन मंगा रहें है। उनकी सूची बनेगी , आप ध्यान देंगे कि इस सूची बनाने में कोई अनैतिक कार्य न शुरू हो जाएं। सीएम ने कहा कि ग्वालियर से 10 तारीख को बहनों के खातों में पैसे डालूंगा। 

शांति सुरक्षा का माहौल बनाएं 
मुख्यमंत्री ने कानून व्यवस्था को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए कि कानून व्यवस्था को बनाए रखना हमारी ड्यूटी है। अपनी चुस्ती फुर्ती और सावधानी में कोई कमी न आए। मेरी भी यही ड्यूटी है। डीजीपी को निर्देश दिए कि आप भी समीक्षा करते रहे कि तीज त्योहार में कानून व्यवस्था दुरुस्त रहे। एसपी-कलेक्टर शांति समिति की बैठक कर आवश्यक निर्णय ले। शांति सुरक्षा का माहौल बनाएं।

फसलों के नुकसान का सर्वे शुरू करें 
मुख्यमंत्री ने फसलों के नुकसान पर निर्देश दिए कि बारिश प्रारंभ हुई यह प्रसन्नता की बात है। कई जगह सोयाबीन की फसलों का नुकसान हुआ है। लेकिन चिंता न करें किसानों का कल्याण मेरी सरकार का मिशन है।  सभी जिला अधिकारी फसलों की स्थिति पर  नजर रखे। जहां भी अल्प वर्षा के कारण नुकसान हुआ। वहां राहत देंगे, फसल बीमा का पैसा देंगे।क्षति का आकलन कर आरबीसी 6(4) के अंतर्गत देंगे। वास्तविकता के आधार पर आकलन कर हम नुकसान होने पर राहत देंगे। यह हमारा धर्म कर्तव्य है।

10 घंटे कृषि के लिए बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें 
बिजली की आपूर्ति के संबंध में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिजली को लेकर अब स्थिति सामान्य है, अभी एक बार और समीक्षा करेंगे। ऊर्जा विभाग के साथ कलेक्टर कमिश्नर भी आपूर्ति की स्थिति देखे। 10 घंटे कृषि के लिए  आपूर्ति सुनिश्चित कराए। एक सिस्टम कार्य करता रहे कि किसानों को। फसलों का नुकसान न हो इसके लिए एडवाइज और समुचित निर्देश देते रहे हैं। जिले की जल उपयोगिता समिति की बैठक जरूर करा लें। बांध में पानी है तो बैठक कर तय करे कि पानी की आपूर्ति सुनिश्चित कराए। 

जल जीवन मिशन में कहीं कोई कमी न रहे 
मुख्यमंत्री ने निर्देश जल जीवन मिशन के कामों की समीक्षा कर लें। सिस्टम बनाए और जांचे कि कहीं कोई कमी न रह जाए। व्यवस्था डिसेंट्रलाइज्ड करें। रिस्टोरेशन का काम सही से हो जाए। सीएम ने योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सुनिश्चित करें कि हितग्राही मूलक योजनाओं का समय पर भुगतान होता रहे। चुनाव की व्यवस्था के कारण कोई दिक्कत ना हो और योजनाएं संचालित होती रही। खाद्य आपूर्ति को लेकर मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि खाद्य की आपूर्ति सुनिश्चित करना कलेक्टर की ड्यूटी है। कहीं कोई कमी हो तो समय पर बताएं।

Leave a Reply

Next Post

रेलवे ने फिर कैंसिल की 8 ट्रेनें: आज और कल रायपुर से दुर्ग रूट पर नहीं चलेंगी गाड़ियां, दुर्ग सेक्शन में होगा काम

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 08 सितम्बर 2023। रेलवे बोर्ड ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से दुर्ग की तरफ चलने वाली आठ ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। रायपुर मंडल के दुर्ग सेक्शन में कुम्हारी के पास ऑटोमेटिक सिग्नलिंग और इंटरलॉकिंग का काम होगा, जिसके कारण 8 और 9 सितंबर […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार