टमाटर बेचकर एक महीने में ही करोड़पति बन गया पुणे का किसान, 12 एकड़ में लगाई थी फसल

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

मुंबई 16 जुलाई 2023। आमतौर पर किसानी करना घाटे का सौदा समझा जाता है। कई बार फसल अच्छी होने पर भी कम दाम के चलते उसे रास्ते पर फेंकने तक की नौबत आ जाती है। लेकिन, पुणे जिले के पाचघर गांव के किसान तुकाराम गायकर की इस बार लॉटरी लग गई है। टमाटर की ऊंची कीमतों ने उसे मालामाल कर दिया है। एक ही महीने में वह करोड़पति किसान बन गया है। पाचघर महाराष्ट्र के पुणे जिले की जुन्नर तहसील का एक छोटा सा गांव है। जुन्नर को ग्रीन बेल्ट के रूप में जाना जाता है। राज्य में सबसे अधिक बांध इसी तहसील में हैं। जुन्नर में काली मिट्टी वाली जमीन है और पानी की भरपूर उपलब्धता से प्याज और टमाटर की अच्छी खेती होती है। तुकाराम भागोजी गायकर के पास 18 एकड़ जमीन है।

इसमें से इस बार उसने 12 एकड़ में टमाटर की खेती की। गायकर के टमाटरों ने इलाके की 100 से अधिक महिलाओं को रोजगार दिया है। उसकी बहू सोनाली टमाटर के बगीचे की जुताई, कटाई, टोकरा भरना, छिड़काव आदि का प्रबंधन करती हैं, जबकि बेटा ईश्वर बिक्री प्रबंधन का काम देखता है। गायकर परिवार ने पिछले महीने से अब तक 13 हजार कैरेट टमाटर की बिक्री से सवा करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है।

एक दिन में कमाए 18 लाख रुपये 
शुक्रवार को गायकर परिवार को एक कैरेट टमाटर (20 किग्रा) के लिए 2100 रुपये का भाव मिला। गायकर ने कुल 900 क्रेट की बिक्री की। इससे एक ही दिन में उसे 18 लाख रुपये मिले। पिछले महीने उसे ग्रेड के आधार पर प्रति क्रेट 1000 से 2400 रुपये मिले थे। जुन्नर में गायकर जैसे 10 से 12 किसान हैं जो कि टमाटर बेचकर करोड़पति बन गए हैं। वहीं, बाजार समिति ने एक महीने में 80 करोड़ का कारोबार किया है।

सुनील शेट्टी के बयान पर भड़के किसान नेता
अभिनेता सुनील शेट्टी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह कह रहे हैं कि उन्होंने टमाटर खाना कम कर दिया है क्योंकि इसके ऊंचे दाम का असर उनकी भी रसोई पर पड़ा है। इस पर किसान नेता और पूर्व मंत्री सदाभाऊ खोत ने कहा कि सिनेमा कलाकार को आम लोगों से कोई मतलब नहीं होता। वे एक सिनेमा के लिए करोड़ों लेते हैं लेकिन 10-12 साल में एक बार किसान को अच्छा भाव मिला तो उनके पेट में दर्द शुरू हो गया है।

Leave a Reply

Next Post

‘झारखंड हाईकोर्ट के फैसला गलत’: शीर्ष अदालत ने कहा- नजरबंदी कानून कठोर, व्यक्तिगत स्वतंत्रता को कम करता है

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 16 जुलाई 2023। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सभी नजरबंदी कानून आवश्यक रूप से कठोर हैं। ये कानून व्यक्तिगत स्वतंत्रता को कम करते हैं, क्योंकि इसमें किसी व्यक्ति को बिना मुकदमे के ही सलाखों के पीछे रखा जाता है। इसलिए ऐसे मामलों में प्रक्रिया […]

You May Like

पुलिस को मिली सफलता, 30 हीरों के साथ तीन आरोपी गिरफ्तार, हीरा बेचने की फिराक में घूम रहे थे आरोपी....|....सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए IED लगाने जा रहे सात नक्सली गिरफ्तार, भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद....|....'नए सिरे से कराई जाए नीट यूजी परीक्षा', कांग्रेस अध्यक्ष खरगे बोले- सफेद झूठ बोल रही सरकार....|....छत्तीसगढ़ में एक्शन में एसीबी, थानेदार और नायब तहसीलदार को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार....|....'जैसे हमारा कार्यालय तोड़ा, वैसे हम उनकी सरकार तोड़ेंगे', राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना....|....शहडोल में भीषण सड़क हादसा,एक ही परिवार के चार लोगों की मौत दो की हालत गंभीर ,मातम में बदल गई खुशियां....|....राष्ट्रपति मुर्मू ने जांबाज जवानों को वीरता पुरस्कार से किया सम्मानित, 10 को कीर्ति चक्र और 26 को मिले शौर्य चक्र....|....SCO शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी ने कहा- आतंकवाद को पनाह देने वाले देशों को ‘अलग-थलग' और ‘बेनकाब' करें....|....अमरनाथ यात्रा: समय से पहले पिघल गया शिवलिंग!...पवित्र गुफा की एक झलक पाने के लिए बेताब हुए तीर्थयात्री....|....बाढ़ से असम में हालात बिगड़े, 22 लाख लोग प्रभावित, 77 जंगली जानवरों की मौत