फोर्ब्स वर्ल्ड बिलेनियर सूची-2023: मुकेश अंबानी फिर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, गौतम अदाणी 24वें नंबर पर खिसके

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 05 अप्रैल 2023। भारत के सबसे अमीर इंसान और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के सबसे रईस व्यक्ति बनकर उभरे हैं. फोर्ब्स ने 2023 के अरबपतियों की लिस्ट जारी करते हुए ये जानकारी शेयर की है. इसके मुताबित, हिंडनबर्ग की रिसर्च रिपोर्ट के कारण भारी नुकसान झेलने वाले गौतम अडानी इस लिस्ट में 24वें नंबर पर पहुंच गए हैं। बीते 24 जनवरी को अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म की रिपोर्ट पब्लिश होने से पहले 126 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान थे. हालिया जारी रिच लिस्ट के आंकड़ों में सबसे चौंकाने वाली बात ये सामने आई है कि दुनिया के Top-25 Billionaires की कुल संपत्ति में इस साल अब तक गिरावट दर्ज की गई है. 

अंबानी दुनिया में 9वें सबसे रईस
एशिया के सबसे अमीर का ताज फिर से अपने सिर सजाने वाले मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में नौंवे नंबर पर हैं. 65 वर्षीय भारतीय उद्योगपति की कुल नेटवर्थ 83.4 अरब डॉलर है. फोर्ब्स के मुताबिक, बीते साल 2022 में ही अंबानी की Reliance Industries 100 अरब डॉलर से अधिक की आय हासिल करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई था. नई लिस्ट के मुताबिक, सूची में मुकेश अंबानी माइक्रोसॉफ्ट के स्टीव बाल्मर, गूगल के लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन, फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग और डेल टेक्नोलॉजीज के माइकल डेल से ऊपर बने हुए हैं. अंबानी पिछले साल लिस्ट में 90.7 अरब डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ 10वें स्थान पर थे।

ऑयल से टेलीकॉम तक अंबानी की धमक 
रिलायंस का कारोबार तेल, गैस, टेलीकॉम समेत अन्य सेक्टर्स में फैला हुआ है और ग्रुप का रिलायंस रिटेल बिजनेस लगातार नई बुलंदियों को छू रहा है. बता दें अंबानी ने अपनी तीनों बच्चों ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी को रिलायंस ग्रुप में अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंप दी हैं. मुकेश और नीता अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी ग्रुप के टेलीकॉम बिजनेस Jio Infocom के डायरेक्टर हैं. इसके अलाना बेटी ईशा अंबानी रिटेल बिजनेस को आगे बढ़ा रही हैं. अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी के कंधों पर रिलायंस के न्यू एनर्जी वेंचर्स का दारोमदार है. 

अडानी पर अभी भी हिंडनबर्ग का असर     
फोर्ब्स लिस्ट के मुताबिक, बीते साल दुनिया के टॉप-3 अरबपतियों में शामिल रहे गौतम अडानी इस साल लगातार नीचे खिसकते जा रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल अडानी की कुल संपत्ति अब 47.2 अरब डॉलर है और Billionaires List में 24वें नंबर पर हैं. हालांकि, वे मुकेश अंबानी के बाद भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं. साल 2023 गौतम अडानी के लिए सबसे खराब साबित हुआ है और अभी भी हो रहा है. अंबानी की दौलत अडानी से 36.2 अरब डॉलर ज्यादा है. 

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के महीनेभर बाद ही उनकी संपत्ति 60% घट गई और अडानी ग्रुप का मार्केट कैपिटलाइजेशन भी 100 अरब डॉलर के नीचे पहुंच गया. इस गिरावट के चलते अमीरों की लिस्ट में पहले अडानी टॉप-10 से बाहर हुए, फिर टॉप-20 और टॉप-30 की लिस्ट से बाहर होकर 34वें पायदान पर पहुंच गए थे. हालांकि, मार्च के मध्य में उनके शेयरों में कुछ रिकवरी दिखाई दी और वे वापस टॉप-25 में शामिल हो गए. 

Top-3 अमीरों में ये अरबपति शामिल
फोर्ब्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल जेफ बेजोस को भी सबसे बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है, उनकी कंपनी Amazon के शेयरों में 38 फीसदी की गिरावट आई और अमीरों की लिस्ट में वे तीसरे नंबर पर हैं. अडानी और बेजोस के बाद टेस्ला सीईओ एलन मस्क एक साल पहले की तुलना में 39 अरब डॉलर कम संपत्ति के साथ अरबपतियों की लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं. मस्क की नेटवर्थ 180 अरब डॉलर और बेजोस की कुल संपत्ति 114 अरब डॉलर है.

Leave a Reply

Next Post

'राहुल गांधी ने अपनी लड़ाई को लोकतंत्र की लड़ाई बनाया', सिंधिया का जोरदार हमला

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 05 अप्रैल 2023। भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस और राहुल गांधी पर निशाना साधा है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस को घेरते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी ने अपनी व्यक्तिगत लड़ाई को, लोकतंत्र की लड़ाई बना दिया है। […]

You May Like

लखनऊ के खिलाफ हार के बाद मुंबई के कप्तान हार्दिक को एक और बड़ा झटका, 24 लाख रुपये का जुर्माना लगा....|....भाजपा कुछ भी प्रचार-प्रसार कर ले, झूठ पर हमेशा भारी पड़ता है सच : सचिन पायलट....|....धूप से हुई टैनिंग को हटाती है यह एक सब्जी, चेहरे से हटने लगते हैं दाग-धब्बे....|....शरीर की गर्माहट को कम करते हैं ये 5 फल, शरीर को मिलते हैं कूलिंग इफेक्ट्स....|....सलमान खान फायरिंग केस के आरोपी अनुज थापन ने पुलिस लॉकअप में खुदकुशी की कोशिश की....|....प्रियंका गांधी का दावा- 'आज देश में 70 करोड़ बेरोजगार', बीजेपी-सीएम सरमा पर भी साधा निशाना....|....राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर पूर्व सीएम बघेल ने खाई बासी, सोशल मीडिया पर शुरु किया कैंपेन....|....मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने श्रमिकों के साथ खाया बोरे बासी, कहा- ये झोपड़ी में रहकर लोगों के लिए महल बनाते हैं, इन पर टिका है हमारा विकास....|....मोदी जी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने पूरे जोश के साथ तैयार है जनता : अमित शाह....|....छत्तीसगढ़ में नमी हवाओं का असर खत्म, तेज धूप और भीषण गर्मी से लोग परेशान,पारा 43 डिग्री के पार