इंजीनियरिंग 7900 सीटें खाली: छात्रों को मिलेंगे पसंद के कालेज, शीघ्र ही शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

रायपुर 12 अक्टूबर 2022 । छत्‍तीसगढ़ में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम प्रवेश के लिए दो चरणों में काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 7900 सीटें खाली रह गई है। सीटें भरने के लिए अब छात्रों को अपनी पसंद के अनुसार कालेज चुनने का मौका दिया जा रहा है। इसमें संस्थावार काउंसलिंग प्रक्रिया के तहत छात्र पसंद के कोई एक कालेज चुनेंगे। उच्च शिक्षा विभाग मेरिट सूची कालेजों को भेज देगा। इसके बाद वह सीधे प्रवेश दे सकेंगे। पंजीयन प्रक्रिया 10 अक्टूबर को हो गया है। 12 अक्टूबर को कालेजों का मेरिट सूची भेजेंगे। 14 व 15 अक्टूबर प्रवेश प्रक्रिया होगी। वहीं दूसरे चरण की संस्थावर काउंसलिंग प्रक्रिया 17 को होगी। इसके बाद प्रवेश प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी। बता दें राज्य में 11514 इंजीनियरिंग की सीटें हैं। इसमें से 3500 ही भर पाईं हैं। ऐसा नहीं है कि इंजीनियरिंग सीटों की स्थिति इस वर्ष ही ऐसी हुई है। पिछले वर्ष भी 49 प्रतिशत सीटों पर ही प्रवेश हो पाए थे। जबकि 51 प्रतिशत सीटें खाली ही रह गई थी। वहीं तीन कालेज जीरो ईयर घोषित हुए थे।

नर्सिंग सीटों को 12वीं अंक के आधार पर भरने की मांग

बीएससी नर्सिंग में प्रवेश के लिए दो काउंसलिंग पूरा होने के बाद 5077 सीटें अब भी खाली है। कई कालेजों में गिनती के ही प्रवेश हुए हैं। ऐसे में 12वीं अंक के आधार पर सीटें भरने के लिए मांग की जा रही है। निजी नर्सिंग कालेज एसोसिएशन ने चिकित्सा शिक्षा संचालक को इसके लिए पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने बताया कि 72 प्रतिशत सीटें अभी भी रिक्त है। जबकि कई छात्र प्रवेश लेने के इच्छुक हैं। परसेंटाइल ना होने की वजह से वह प्रवेश नहीं ले पा रहे हैं। ऐसे में मेरिट के आधार पर प्रवेश की अनुमति देने की मांग की है।

महिला कालेज में खुलेंगा शोध केंद्र

शासकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय रायपुर में रसायन विषय में शोध केंद्र खुलेंगे। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय द्वारा इसे मान्यता देने की अनुमति दे दी गई है। महाविद्यालय ने बताया कि यहां शिक्षा के साथ ही कई विषयों पर शोध हो रहे हैं। रसायन विषय पर शोध केंद्र को मान्यता से इसका लाभ छात्राओं को होगा। बता दें विश्वविद्यालय द्वारा कालेजों में शोध केंद्र खोलने को लेकर लगातार कालेजों के साथ मिलकर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। ताकि शिक्षा गुणवत्ता और बेहतर हो सके।

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री योगी ने रामानुजम की प्रतिमा का किया अनावरण, बोले- संतों की दी हुई शिक्षाओं पर गर्व करता है भारत

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   अयोध्या 12 अक्टूबर 2022। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोलाघाट स्थित अम्मा जी मंदिर में जगद्गुरु रामानुजाचार्य की 5 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। इस प्रतिमा को स्टेचू ऑफ यूनिटी का नाम दिया गया है। उन्होंने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के इस धराधाम पर […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे