“नई ऊंचाई, भारत की सच्चाई…”, एशिया के सबसे बड़े एयर शो के उद्घाटन पर बोले पीएम नरेंद्र मोदी

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बेंगलुरू 13 फरवरी 2023। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज येलहंका के वायु सेना स्टेशन में एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि देश-विदेश के एग्जिबिटर इसमें अपनी भागीदारी कर रहे हैं. इसने अब तक अपने सारे रिकोर्ड तोड़ दिए हैं. इसमें भारतीय MSME भी हैं, स्वदेशी स्टार्ट अप भी है और दुनिया की जानी मानी कंपनी भी है. एयरो इंडिया का यह आयोजन भारत के बढ़ते हुए सामर्थ्य का उदाहरण है. इसमें दुनिया की करीब 100 देशों की मौजूदगी होना दिखाता है कि भारत पर पूरे विश्व का विश्वास कितना बढ़ गया है. भारत और दुनिया के 700 से अधिक प्रदर्शक भाग ले रहे हैं. इसने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

बेंगलुरू में आयोजित इस शो में पीएम ने कहा कि रक्षा एक एसा क्षेत्र है, जिसकी तकनीक, मार्केट और सतर्कता को सबसे जटिल माना जाता है. हमारा लक्ष्य है 2024-25 तक इसके निर्यात के आंकड़े को डेढ़ बिलियन से बढ़ाकर 5 बिलियन डॉलर तक ले जाया जाए.  एक समय था जब इसे महज शो समझा जाता था. पिछले कुछ वर्षों में देश ने इस धारणा को बदल दिया है. आज यह सिर्फ शो नहीं है बल्कि भारत की ताकत भी है. यह भारतीय रक्षा उद्योग और आत्मविश्वास के दायरे पर केंद्रित है. 21वीं सदी का नया भारत अब न तो कोई मौका गंवाएगा और न ही मेहनत करने में पीछे रहेगा. हम तैयार हैं. सुधारों की राह पर, हम हर क्षेत्र में क्रांति ला रहे हैं. दशकों तक रक्षा का सबसे बड़ा आयातक देश अब निर्यात करता है 75 देशों को रक्षा उपकरण।

एक लंबी यात्रा तय की : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

हमारे रक्षा क्षेत्र ने कुछ वर्षों में एक लंबी यात्रा तय की है. इस यात्रा में रक्षा क्षेत्र ने सफलता के कई पड़ाव पार किए जो आगे चल कर इस क्षेत्र में मज़बूती का स्तंभ बने हैं. एयरो इंडिया भी उन्हीं स्तंभों में से एक है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने इस दौरान कहा कि आकार और प्रदर्शन के मामले में एयरोशो का यह संस्करण वास्तव में विशेष है. यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे बड़े एयरशो में से एक है. भारत ने एक बार फिर रक्षा क्षेत्र में अपनी क्षमता साबित की है।

17 फरवरी तक चलेगा ये शो

एयरो इंडिया 2023 शो 17 फरवरी तक चलेगा. जिसमें भारत की स्वदेशी ताकत देखने को मिलेगी और कई लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर प्रदर्शन करेंगे. इस एयर शो में विमानन के क्षेत्र में भारत के विकास और इसकी रक्षा क्षमताओं को दर्शाया जाएगा. शो के दौरान कई लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर प्रदर्शन करेंगे. ‘एयरो इंडिया शो’ में एक भारतीय मंडप होगा, जो इस क्षेत्र में भारत के विकास को प्रदर्शित करेगा. भारत का हल्का लड़ाकू विमान तेजस भारतीय मंडप में आकर्षण का केंद्र होगा. शो के दौरान हवाई करतबों के अलावा बैठकें और सेमिनार भी आयोजित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Next Post

प्रियंका गांधी बोलीं- जम्मू-कश्मीर में आम जनों की सुनवाई किए बिना उनके घरों पर चालाया जा रहा है बुलडोजर

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर जम्मू-कश्मीर 13 फरवरी 2023। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर में चल रहे अतिक्रमण विरोधी अभियान को लेकर सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि शांति और विश्वास के लिए आम लोगों की बात सुनना जरूरी है न कि ‘बुलडोजर के नीचे उनके […]

You May Like

सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे....|....केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर गरीबों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 10 किलो अनाज मिलेगा....|....कान्स में सम्मानित होना सिनेमाई के शिखर पर चढ़ना है-उर्वशी रौतेला....|....हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल