मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान से लगभग 15 प्रतिशत बच्चे हुये कुपोषण से मुक्त

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 1 सितम्बर 2020। मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के प्रथम चरण के सफल क्रियान्वयन के परिणाम स्वरूप जिले मंे चिन्हित 26816 बच्चों में से लगभग 15 प्रतिशत बच्चे कुपोषण से बाहर हो गये है।

महिला एवं बाल विकास  द्वारा पूरक पोषण आहार कार्यक्रम, महतारी जतन योजना, मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना के अतिरिक्त मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान का संचालन भी किया जा रहा है। विगत 2 अक्टूबर 2019 से संचालित इस योजना के अंतर्गत 06 माह से 05 वर्ष की आयु तक सभी कुपोषित बच्चों को पूरक पोषण के आहार के अतिरिक्त सप्ताह में 3 दिन पौष्टिक लड्डू और सभी शिशुवती माताओं को गरम भोजन आंगनबाड़ी केन्द्रों में प्रदाय किया जा रहा था।  कोविड 19 महामारी के दौरान आंगनबाड़ी बंद होने से कुपोषित बच्चों को पौष्टिक लडडु एवं शिशुवती माताओं को सूखा राशन घर घर जाकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकों द्वारा प्रदान किया जा रहा है। प्रवासी श्रमिक परिवारोें को भी मुख्यमंत्री सुपोषण योजना का लाभ दिया गया। क्वारेंटाईन अवधि में हितग्राहियों को पौष्टिक लड्डू एवं सुखा राशन घर घर जाकर दिया जा रहा है।

जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी बिलासपुर ने बताया कि कुपोषण मुक्ति के लिए संचालित पूरक पोषण आहार कार्यक्रम, महतारी जतन योजना, मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना, एवं मुख्यमंत्री सुपोषण योजना से विगत तीन वर्षाें के भीतर कुपेाषण दर में 4.59 प्रतिशत कमी आई है। वर्ष 2018 में कुपोषण का प्रतिशत 26.67 प्रतिशत था वह 2020 में घटकर 16.08 प्रतिशत हो गया है।

Leave a Reply

Next Post

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने क्रेडिट कार्ड से जुड़ी कंपनी सीआरईडी को आईपीएल के तीन साल के लिये आधिकारिक साझेदार घोषित किया

शेयर करेतीन साल के लिए आधिकारिक साझेदार घोषित किया 19 सितंबर से 10 नवंबर तक UAE में आईपीएल, इस साल आईपीएल की टाइटल प्रायोजक ड्रीम11 है इंडिया रिपोर्टर लाइव भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को क्रेडिट कार्ड भुगतान से जुड़ी कंपनी सीआरईडी को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के तीन […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा