सुप्रीम कोर्ट: नए सीजेआई के आते ही बदलेगी कॉलेजियम की सूरत, पहली बार शामिल होंगे 6 जज

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 23 अक्टूबर 2022। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के अगले मुख्य न्यायाधीश बनेंगे तो उस समय कॉलेजियम में जजों की संख्या मुख्य न्यायाधीश समेत पांच नहीं, बल्कि छह रखी जाएगी। यह पहली बार होगा, जब कॉलेजियम में पांच की जगह छह जज होंगे। मौजूदा वक्त में देश के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस यूयू ललित हैं।

पांच की जगह छह जज होने की वजह यह है कि कॉलेजियम का नेतृत्व करने वाले मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के साथ चार अधीनस्थ जजों में से एक भी ऐसा नहीं है, जो जस्टिस चंद्रचूड़ का उत्तराधिकारी होगा। इन चार जजों जस्टिस एसके कौल, केएम जोसेफ, एसए नजीर और एमआर शाह में से कोई भी देश का मुख्य न्यायाधीश नहीं बनेगा। ये सभी जज जस्टिस चंद्रचूड़ से पहले रिटायर हो जाएंगे। जस्टिस चंद्रचूड़ 9 नवंबर को देश के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेंगे।

जजों की नियुक्ति से प्रणाली (कॉलेजियम- चयन मंडल) देने वाले 1998 के ‘तीसरे जजेज’ केस में दिए गए फैसले के कॉलेजियम में एक एक जज जरूर ऐसा होगा, जो अगला मुख्य न्यायाधीश बनेगा। इस वजह से जस्टिस चंद्रचूड़ को उनके बाद मुख्य न्यायाधीश बनने की लाइन में जस्टिस संजीव खन्ना को कॉलेजियम में रखना होगा। जिससे कॉलेजियम की संख्या छह हो जाएगी। इस फैसले में संविधान पीठ ने कहा था कि सीजेआई के साथ कॉलेजियम में चार अन्य वरिष्ठतम जज होंगे। इन वरिष्ठतम जजों में से एक जज ऐसा होगा, जो मुख्य न्यायाधीश बनेगा, लेकिन यदि ऐसी स्थिति आती है कि चार वरिष्ठ जजों में कोई भी मुख्य न्यायाधीश नहीं बन रहा है तो उन वरिष्ठों से बाहर जाकर मुख्य न्यायाधीश बनने वाले जज को कॉलेजियम में लेना होगा।

इसी वजह से जस्टिस संजीव खन्ना को कॉलेजियम में लिया जा रहा है। वह सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठता में 9वें नंबर पर हैं। यह स्थिति नवंबर 2024 में जाकर दुरस्त होगी, जब जस्टिस संजीव खन्ना देश के मुख्य न्यायाधीश बनेंगे तो उन्हें यह समस्या नहीं आएगी, क्योंकि उनके साथ दूसरे नंबर पर जस्टिस बीआर गवई होंगे, जो जस्टिस खन्ना के बाद देश के मुख्य न्यायाधीश बनेंगे और कॉलेजियम की संख्या सामान्य पांच जजों की हो जाएगी।

Leave a Reply

Next Post

कांग्रेस ने हिमाचल चुनाव के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बनाया स्टार प्रचारक, पार्टी के सीनियर ऑब्जर्वर भी हैं

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 23 अक्टूबर 2022। कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अपना स्टार प्रचारक बनाया है। इस सूची में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी सहित 40 नेताओं के नाम हैं। चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही कांग्रेस ने […]

You May Like

भोले बाबा के सत्संग में भगदड़, 20 लोगों की मौत, एटा लाए गए शव; कई घायल मेडिकल कॉलेज में भर्ती....|....अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें....|....हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए डॉक्टर्स को भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 8 फूड्स....|....रहस्यमयी तरीके से गायब हुई नवजात बच्ची की कुएं में मिली लाश, इलाके में फैली सनसनी....|....मिलर के कैच को लेकर हो रहे विवाद पर पहली बार बोले सूर्यकुमार; विराट के साथ ट्रेनिंग की वजह भी बताई....|....राजस्थान के करौली में भीषण सड़क हादसा, मध्य प्रदेश के 9 लोगों की दर्दनाक मौत....|....सलमान खान को सिद्धू मूसेवाला की तरह मारने का था प्लान, पाकिस्तान से AK 47, AK 92 मंगाने की थी तैयारी: पुलिस चार्जशीट में खुलासा....|....छत्तीसगढ़ में दंतैल हाथी का उत्पात: घरों को किया क्षतिग्रस्त, धान-चावल किए चट; ग्रामीणों में दहशत....|....कोरबा में एनटीपीसी ने खुद तोड़ा राखड़ बांध, सामने आई वजह; अधिकारियों को सता रहा था ये बड़ा डर....|....'अवैध धर्मांतरण जारी रहा तो बहुसंख्यक आबादी अल्पसंख्यक हो जाएगी', इलाहाबाद हाईकोर्ट की टिप्पणी