विदेश में खूब हो रही ‘मिशन लाइफ’ की चर्चा, पीएम बोले- जलवायु परिवर्तन केवल सरकार से जुड़ा मामला नहीं

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 20 अक्टूबर 2022। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे के दौरान केवड़िया के एकतानगर में उन्होंने  संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की। मुलाकात के बाद दोनों नेताओं ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में ‘मिशन लाइफ’(लाइफ स्टाइल फॉर एनवायरनमेंट) अभियान की शुरुआत की। इस मिशन का उद्देश्य त्रिस्तरीय रणनीति को लागू करके जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का मुकाबला करना है।  मिशन लाइफ में दुनियाभर से एक नई शुरुआत की अपील की गई। इसमें पर्यावरण को बचाने के लिए शपथ लेने के अलावा संरक्षण की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। मिशन लाइफ में हर छोटी-छोटी चीजों के प्रति भी जागरूकता पैदा की जाएगी जिससे पर्यावरण को लाभ हो। मिशन लाइफ की लॉन्चिंग होते ही विदेशों में भी इसकी खूब चर्चा होने लगी। कई अन्य देशों के नेताओं ने इसे लेकर संदेश भेजना शुरू कर दिया है। वहीं इस दौरान पीएम मोदी ने अपना संबोधन भी दिया। उन्होंने मिशन लाइफ अभियान के बारे में कई अहम बातें बताईं। आइए जानते हैं पीएम मोदी के संबोधन की प्रमुख बातें।

जलवायु परिवर्तन सिर्फ सरकार से जुड़ा मामला नहीं: पीएम मोदी
वहीं इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात भारत के उन राज्यों में से एक है जिसने सबसे पहले रिन्यूएबल एनर्जी और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काफी पहले कदम उठाने शुरू किए थे। जलवायु परिवर्तन को लेकर ऐसी धारणा बनाई है जैसे वह नीति से जुड़ा मामला है। जैसे ही हम इसे नीति से जोड़कर देखते हैं तो जाने अंजाने में हम मान लेते हैं कि इस पर सरकार ही कुछ करेगी।

जलवायु परिवर्तन लोगों को सोचने के लिए मजबूर कर रह
पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारे ग्लेशियर पिघल रहे हैं, समुद्रों का जलस्तर बढ़ रहा है, हमारी नदियां सूख रही हैं, मौसम अनिश्चित हो रहे हैं। यह बदलाव लोगों को सोचने पर मजबूर कर रहे हैं कि जलवायु परिवर्तन को सिर्फ नीति के भरोसे नहीं छोड़ सकते। लोग महसूस कर रहे हैं कि उनकी इस धरती के लिए जिम्मेदारी है।

मिशन LiFE, P3 की अवधारणा को मजबूत करेगा
पीएम मोदी ने कहा कि मिशन LiFE P3 की अवधारणा को मजबूत करेगा। P3 यानी ‘प्रो प्लेनेट पीपल’। आज हम ऐसी दुनिया में जी रहे हैं जहां इस बात की चर्चा रहती है कि कौन किस देश या गुट के साथ या ख़िलाफ़ है। लेकिन मिशन LiFE ‘प्रो प्लेनेट पीपल’ के तहत जोड़ता है और विचार से समाहित कर एक कर देता है। यह ‘लाइफस्टाइल ऑफ द प्लेनेट, फॉर द प्लेनेट और बाय द प्लेनेट’ के मूल सिद्धांत पर चलता है

‘लाइफ मिशन’ लॉन्चिंग पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने रखी अपनी बात
‘लाइफ मिशन’ लॉन्चिंग के मौके पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि व्यक्ति और समुदाय हमारे ग्रह और हमारे सामूहिक भविष्य की रक्षा के समाधान का हिस्सा हो सकते हैं और होना चाहिए। G20 देशों का वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का 80% हिस्सा है, लेकिन यह वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 80% का भी प्रतिनिधित्व करता है। संसाधनों के रूप में संयुक्त G20, उनके पास प्रकृति के खिलाफ युद्ध को समाप्त करने और हमें स्थायी जीवन की दिशा में स्थापित करने की शक्ति है।  विकसित देशों को भारत जैसे देशों को सार्थक वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन करना चाहिए। हमें एक नवीकरणीय क्रांति लाने की जरूरत है और इस पर भारत के साथ काम करने की उम्मीद है।

कोई भी देश अकेले वैश्विक चुनौतियों का समाधान नहीं कर सकता: इमैनुएल मैक्रों
मिशन लाइफ के शुभारंभ पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने वीडियो संदेश भेजा। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब हमारी दुनिया भू-राजनीतिक तनावों के अधीन है, हमें सहयोग चुनना होगा क्योंकि कोई भी देश अकेले वैश्विक चुनौतियों का समाधान नहीं कर सकता है, विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन का। उन्होंने कहा कि फ्रांस इस पहल को सफल बनाने के लिए भारत के साथ काम करने के लिए तत्पर है, जिसमें अगले साल जी20 की भारतीय अध्यक्षता के परिप्रेक्ष्य में शामिल हैं।

हम पीएम मोदी के आभारी: एस्टोनिया की प्रधानमंत्री काजा कलास
मिशन लाइफ की लॉन्चिंग के मौके पर एस्टोनिया की प्रधानमंत्री काजा कलास ने वीडियो संदेश में कहा कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए सामूहिक प्रतिक्रिया की आवश्यकता पहले से कहीं अधिक मजबूत है। मिशन लाइफ को लॉन्च करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ उनके नेतृत्व के लिए हम प्रधानमंत्री मोदी के आभारी हैं। 

हमें अर्थव्यवस्था की रक्षा करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए: लिज ट्रस 
मिशन लाइफ की लॉन्चिंग पर ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस ने कहा कि  हमें अर्थव्यवस्था की रक्षा करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। हम क्लाइमेट इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए भारत जैसे भागीदारों के साथ निवेश कर रहे हैं। मैं मिशन लाइफ को लॉन्च करने में भारत के नेतृत्व की सराहना करती हूं। 

Leave a Reply

Next Post

भूमि आवंटन मामला: सवालों के घेरे में रितेश-जेनेलिया

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 20 अक्टूबर 2022। अभिनेता रितेश देशमुख महाराष्ट्र के लातूर में महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम क्षेत्र में खेती के लिए 2.55 लाख वर्ग मीटर के भूखंड के आवंटन को लेकर विवादों में आ गए हैं। ये जमीन उनकी कंपनी देश एग्रो प्राइवेट लिमिटेड के गठन के तीन हफ्ते […]

You May Like

मोदी जी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने पूरे जोश के साथ तैयार है जनता : अमित शाह....|....छत्तीसगढ़ में नमी हवाओं का असर खत्म, तेज धूप और भीषण गर्मी से लोग परेशान,पारा 43 डिग्री के पार....|....टी20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम का एलान, मार्श कप्तान, मैकगर्क और स्टीव स्मिथ को नहीं मिली जगह....|....सिलेंडर ब्लास्ट में मां और तीन बच्चों की मौत; खाना बनाने के दौरान हुआ ऐसा, परिवार के छह लोग झुलसे....|....दिल्ली-एनसीआर के 100 से ज्यादा स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, बाहर निकाले गए बच्चे: तलाशी जारी....|....लोकसभा चुनाव के लिए शिवसेना के उम्मीदवारों की सूची जारी, कल्याण से श्रीकांत शिंदे होंगे उम्मीदवार....|....नारी न्याय के महालक्ष्मी योजना भाजपा की विदाई का कारण बनेगी....|....एक्शन-एंटरटेनर बायोपिक फिल्म में नज़र आएंगे सूरज पंचोली....|...."टिप्प्सी" मेरे लिए एक बहुत ही खास फिल्म है-कायनात अरोड़ा....|....महान संगीतकार रविन्द्र जैन के नाम पर ग़ज़ल-शास्त्रीय संगीत को बढ़ावा देने का संकल्प