सर्दियों के लिए औषधि है इन 2 सब्जियों का जूस, नियमित पीने से 5 बीमारियों की होगी छुट्टी, खून की कमी भी होगी दूर

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

बिलासपुर 23 अक्टूबर 2023। सर्दी अपने साथ कई तरह की बीमारियों को साथ लेकर आती है. क्योंकि इस समय गर्मी की विदाई होती है सर्दी का आगमन होता है. इस उतार-चढ़ाव मौसम में सेहत को फिट रख पाना सबसे मुश्किल भरा काम है. खासतौर पर किसी बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को. इसकी एक वजह उनका कमजोर इम्‍यूनिटी का होना भी कहा जा सकता है. ऐसे में अगर हम डेली डाइट में हेल्‍दी चीजों को शामिल करें और भरपूर एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स वाली चीजें लें, तो सर्दी में हेल्‍दी बने रहेंगे. इसके लिए लोग कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं. लेकिन गाजर और चुकंदर का जूस अधिक फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, गाजर में विटामिन-ए, बी, ई, कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक कई तत्व पाए जाते हैं. वहीं, चुकंदर आयरन का अच्छा स्रोत है, साथ ही सोडियम, पोटेशियम, फाइबर और नेचुरल शुगर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में इन दोनों जूस को मिक्स करके पीने से हमारी हेल्थ ठीक बनी रहती है. इन दोनों जूस का कॉम्बिनेशन हमें कई गंभीर बीमारियों से बचा सकता है।

मोटापा कंट्रोल करे

शरीर का बढ़ता वजन हर किसी के लिए सबसे बड़ी सिरदर्दी बना हुआ है. ऐसे में यदि आप भी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं तो गाजर और चुकंदर का जूस अधिक फायदेमंद हो सकता है. इस परेशानी से बचने के लिए आपको रोज एक गिलास गाजर और चुकंदर का जूस पीना होगा. दरअसल, कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर ये जूस आपके वजन को तेजी से कम करने में मदद कर सकता है।

पाचन तंत्र मजबूत करे

सर्दियों में पेट से संबंधित परेशानियों को ठीक करने में गाजर और चुकंदर का जूस अधिक फायदेमंद है. ऐसे में यदि आप पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो नियमित तौर पर गाजर और चुकंदर का जूस पीना शुरू कर दें. ऐसा करने से आपको जल्द आराम मिल जाएगी. बता दें कि, इन जूस में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है. इसके अलावा कब्ज, अपच और गैस जैसी समस्याओं से भी निजात मिलती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखे

गाजर और चुकंदर का जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में अधिक असरदार माना जाता है. यदि आप अपने बढ़े ब्लड प्रेशर से परेशान हैं तो गाजर और चुकंदर का जूस बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल, इन दोनों जूस में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है. इन जूस को नियमित पीने से आप कुछ ही दिन में अच्छा रिजल्ट नजर आने लगेगा।

शरीर खून की पूर्ति होगी

शरीर में खून की कमी होने पर गाजर और चुकंदर का जूस जरूर पीना चाहिए. ऐसा करने से जल्द ही आपके शरीर में खून की पूर्ति हो सकती है. बता दें कि, ये जूस में आयरन का अच्छा स्रोत माने जाते हैं. इस कारण ये जूस हमारे शरीर में हो रही खून की कमी को ठीक रखता है. इन जूस का नियमित सेवन करने से लाल रक्त कणिकाओं का निर्माण तेजी से होता है. इससे आप कई परेशानियों से बचे रहेंगे।

कैंसर से बचाए

गाजर और चुकंदर का जूस कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी कंट्रोल करने की क्षमता रहता है. दरअसल, गाजर और चुकंदर दोनों में ही कुछ एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है. ऐसे में यदि कोई इंसान इस बीमारी से जूझ रहा है तो गाजर और चुकंदर का जूस नियमित पीना चाहिए. इससे आपको काफी लाभ होगा।

Leave a Reply

Next Post

हड्डियों के लिए वरदान हैं ये 5 हर्ब्स, नियमित सेवन से बढ़ती उम्र में भी बोन रहेंगी स्ट्रॉन्ग, जानें इस्तेमाल का तरीका

शेयर करे बिलासपुर 23 अक्टूबर 2023। शरीर की फिटनेस बरकरार रखने के लिए हड्डियों का हेल्दी रहना बेहद जरूरी है. ऐसे में हड्डियों की विशेष केयर करना चाहिए. दरअसल, कई बार हम अपनी हड्डियों की सेहत को नजरअंदाज कर जाते हैं, जिसका नतीजा यह होता कि हम जोड़ों के दर्द, […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा