7वीं में पढ़ने वाली नरगिस देंगी 10वीं बोर्ड एग्जाम, जानें क्यों दिलचस्प है ये मामला

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

आईक्यू लेवल टेस्ट में सफलतापूर्वक पास होने के बाद मिली माध्यमिक शिक्षा मंडल से विशेष अनुमति 

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

बालोद 27 अगस्त 2022। छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ने वाली 7वीं क्लास की स्टूडेंट नरगिस खान को 10वीं के बोर्ड एग्जाम में बैठने की इजाजत मिल गई है. 2023 में 10वीं बोर्ड एग्जाम में एक परीक्षार्थी के रूप में शामिल होने के लिए नरगिस को माध्यमिक शिक्षा मंडल ने विशेष अनुमति प्रदान की है. इस फैसले के बाद से ही नरगिस सहित परिवारजनों में खुशी की लहर है. दरअसल, बालोद जिले के घुमका गांव की रहने वाली 12 साल की नरगिस खान ने 10वीं बोर्ड एग्जाम देने की इच्छा जताते हुए शिक्षा विभाग से अनुमति मांगी थी.

इसके बाद नरगिस का आईक्यू लेवल टेस्ट हुआ था. इस टेस्ट में वह सफलतापूर्वक पास हुईं और फिर 7वीं की छात्रा नरगिस खान को 10वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने अनुमति प्रदान की गई है. हाल ही में नरगिस ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात करने के लिए इजाजत मांगी थी. यहां गौर करने वाली बात ये है कि नरगिस शुरू से ही होनहार स्टूडेंट रही हैं. उन्होंने छठवीं क्लास से ही 10वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. नरगिस हर कठिन से कठिन सवालों को चुटकियों में हल कर लेती है.

हर एग्जाम मिलते हैं 99 फीसदी नंबर

नरगिस की प्रतिभा को देखकर उनके पिता फिरोज खान ने उन्हें 10वीं क्लास में एडमिशन दिलाने का विचार किया. इसके बाद उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी के पास 10वीं बोर्ड एग्जाम देने की अनुमति देने के लिए अप्लाई किया था. नरगिस के स्कूल टीचर बताते हैं कि वो हर एग्जाम में 99 फीसदी नंबर लाकर पास करती हैं. वह कठिन से कठिन सवालों के हल वह चुटकियों में करती है और लंबे से लंबा उत्तर भी उन्हें बस दो बार पढ़ते ही याद हो जाता है. स्कूल के टीचर भी मान रहे हैं कि नरगिस में टैलेंट है. वो कहते हैं कि नरगिस काफी होनहार और प्रतिभावान छात्रा है.

कैसे शुरू हुई तैयारी?

नरगिस कहती हैं कि उन्होंने इंटरनेट पर काफी कुछ सर्च किया. जब उन्होंने काफी लोगों के बारे में पढ़ा और देखा तो उन्हें अपनी प्रतिभा का आंकलन हुआ. नरगिस ने कहा कि यंगेस्ट यूपीएससी टॉपर भी हो सकते हैं, तो मैं क्यों नहीं बन सकती. यहीं सोचकर उन्होंने 10वीं बोर्ड एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी.

कैसे मिली एग्जाम देने की इजाजत?

नरगिस द्वारा 10वीं बोर्ड एग्जाम देने के लिए दिए गए आवेदन के बाद डीईओ प्रवास सिंह बघेल ने नरगिस को अकेडमिक सेशन 2022-23 में दसवीं की परीक्षा में शामिल करने के लिए संचालनालय को पत्र लिखा था. बोर्ड एग्जाम में बैठने की अनुमति माध्यमिक शिक्षा मंडल से मिलती है. आवेदन पर विचार करने के लिए एक बोर्ड बैठी और छात्रा का आईक्यू टेस्ट हुआ. इसके बाद ही नरगिस को अनुमति प्रदान की गई. डीईओ ने भी टीचर्स के आंकलन पर माना कि नरगिस खान काफी टैलेंटेड है.

Leave a Reply

Next Post

बालोद में कुकुरदेव मंदिर की अजीब मान्यता, पूजा करने से नहीं काटता कुत्ता

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           बालोद 27 अगस्त 2022। छत्तीसगढ़ में बालोद जिले के एक गांव में स्थित ऐतिहासिक कुकुर देव मंदिर है. जहां पर स्थापित भगवान शिव जी की मूर्ति के पास स्वामी भक्त कुत्ते की प्रतिमा जो कि लोगो के लिये आस्था का प्रमुख केन्द्र है. वास्तव में यह […]

You May Like

तीसरे चरण के चुनाव को लेकर पीसीसी चीफ दीपक बैज उत्साहित, कहा- जनता कांग्रेस को जिताने का बना चुकी है मन…....|....छत्तीसगढ़ के 11 सौ लोगों ने अमरनाथ जाने कराया पंजीयन....|....राहुल गांधी ने किया नामांकन, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे के अलावा प्रियंका और सोनिया रहीं मौजूद....|....इलाहाबाद से अस्थि विसर्जन कर वापस लौट रही कार नाले में गिरी, छह लोग घायल, हादसे में दो की हालत गम्भीर....|....घोटाले में नौकरी खोने वाले शिक्षकों की मदद के लिए अलग कानूनी सेल बनाएगी भाजपा, पीएम मोदी का एलान....|....आबकारी नीति घोटाला: हाईकोर्ट ने सिसोदिया की जमानत याचिकाओं पर ED-CBI को जारी किया नोटिस....|....किसानों के विरोध प्रदर्शन के चलते शताब्दी समेत कई सुपरफास्ट ट्रेनें रद्द....|....भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मंडल के सदस्य एवं अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव कामरेड अतुल कुमार अंजन का निधन....|....कबीर सिंह फेम सुप्रसिद्ध एक्ट्रेस कियारा आडवाणी के करकमलों से डी.के. सोनी को नोटेबल आरटीआई एक्टिविस्ट एडवोकेट एंड सोशल वर्कर ऑफ द ईयर का मिला अवार्ड....|....आगरा में तीसरे चरण के मतदान से पहले बवाल, पथराव के बाद आगजनी; फायरिंग में घायल हुई महिला