14वें उपराष्ट्रपति के चयन के लिए कल होगा मतदान, टीएमसी के रुख और विपक्ष में फूट से माहौल एकतरफा

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 05 अगस्त 2022। देश के 14वें उपराष्ट्रपति के चयन के लिए शनिवार को मतदान होगा। इस पद के लिए एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच चुनावी जंग महज औपचारिकता होगी। तृणमूल कांग्रेस के मतदान से दूर रहने की घोषणा, शिवसेना में फूट और चार विपक्षी दलों द्वारा एनडीए उम्मीदवार धनखड़ को समर्थन देने की घोषणा ने मुकाबले को एकतरफा बना दिया है।

संसद भवन में सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। इसके तुरंत बाद मतगणना शुरू की जाएगी। देर शाम तक नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। दरअसल इस चुनाव में भाजपा अपने दम पर धनखड़ को चुनाव जिताने की स्थिति में थी। पार्टी के पास लोकसभा में 303 तो राज्यसभा में 91 सदस्य हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए यह संख्या काफी है। इस बीच राष्ट्रपति चुनाव की तरह ही इस चुनाव में एनडीए उम्मीदवार को बीजद, वाईएसआर कांग्रेस, बसपा और टीडीपी ने समर्थन देने की घोषणा की। इन दलों के दोनों सदनों में 67 सदस्य हैं। इसके अलावा लोकसभा में शिवसेना के कम से कम 13 सदस्य भाजपा के साथ हैं। इस हिसाब से एनडीए उम्मीदवार को इस चुनाव में 65 फीसदी से भी अधिक वोट मिलेंगे।

विपक्ष को टीएमसी ने दिया झटका
इस चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के जीतने की संभावना दूर-दूर तक नहीं थी। विपक्ष के पास राष्ट्रपति चुनाव के बाद इस चुनाव में एकजुटता दिखाने का अवसर जरूर था। हालांकि टीएमसी की मतदान से दूर रहने की घोषणा के बाद एकजुटता दिखाने की रही सही उम्मीदें भी ध्वस्त हो गईं। टीएमसी ने कांग्रेस पर अपनी अनदेखी का आरोप लगाते हुए इस आशय का फैसला लेने की घोषणा की।

भाजपा की रणनीति रही कारगर
राष्ट्रपति चुनाव की तरह ही इस चुनाव में भी भाजपा की रणनीति कारगर रही। पार्टी धनखड़ के नाम पर न सिर्फ एनडीए को एक रखने में सफल रही, बल्कि उन दलों का भी फिर से समर्थन लेने में कामयाब रही, जिन दलों ने राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू का समर्थन किया था।

भाजपा सांसदों की बैठक
इस बार भी भाजपा अपने सांसदों को वोट देने का प्रशिक्षण देगी। इसके लिए शुक्रवार शाम को पार्टी सांसदों की बैठक बुलाई गई है। संसद परिसर में बालयोगी ऑडिटोरियम में होने वाली इस बैठक की अध्यक्षता भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे। बैठक में सांसदों को वोट करने का तरीका समझाया जाएगा।

Leave a Reply

Next Post

बलरामपुर में सांप का आक्रोश? तीन दिन में तीन भाइयों को डंसा, दो की मौत, एक की हालत गंभीर

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर बलरामपुर 05 अगस्त 2022। बलरामपुर में तीन दिन के अंदर सांप ने तीन भाइयों को डंस लिया। इनमें दो सगे भाइयों की मौत हो गई और ममेरे भाई की हालत गंभीर बनी हुई है। पहले बड़े भाई की सांप के डंसने से मौत हुई। उसकी चिता […]

You May Like

तीसरे चरण के चुनाव को लेकर पीसीसी चीफ दीपक बैज उत्साहित, कहा- जनता कांग्रेस को जिताने का बना चुकी है मन…....|....छत्तीसगढ़ के 11 सौ लोगों ने अमरनाथ जाने कराया पंजीयन....|....राहुल गांधी ने किया नामांकन, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे के अलावा प्रियंका और सोनिया रहीं मौजूद....|....इलाहाबाद से अस्थि विसर्जन कर वापस लौट रही कार नाले में गिरी, छह लोग घायल, हादसे में दो की हालत गम्भीर....|....घोटाले में नौकरी खोने वाले शिक्षकों की मदद के लिए अलग कानूनी सेल बनाएगी भाजपा, पीएम मोदी का एलान....|....आबकारी नीति घोटाला: हाईकोर्ट ने सिसोदिया की जमानत याचिकाओं पर ED-CBI को जारी किया नोटिस....|....किसानों के विरोध प्रदर्शन के चलते शताब्दी समेत कई सुपरफास्ट ट्रेनें रद्द....|....भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मंडल के सदस्य एवं अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव कामरेड अतुल कुमार अंजन का निधन....|....कबीर सिंह फेम सुप्रसिद्ध एक्ट्रेस कियारा आडवाणी के करकमलों से डी.के. सोनी को नोटेबल आरटीआई एक्टिविस्ट एडवोकेट एंड सोशल वर्कर ऑफ द ईयर का मिला अवार्ड....|....आगरा में तीसरे चरण के मतदान से पहले बवाल, पथराव के बाद आगजनी; फायरिंग में घायल हुई महिला