LOC के पार एक दर्जन से अधिक आतंकवादी लॉन्च पैड सक्रिय, अलर्ट पर सुरक्षा बल

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 03 जुलाई 2022। नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में एक दर्जन से अधिक आतंकवादी लॉन्च पैड फिर से सक्रिय होने की खुफिया रिपोर्ट मिली है। इसके बाद जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बल अलर्ट पर हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई ने एक शीर्ष सरकारी अधिकारी के खुफिया इनपुट का हवाला देते हुए बताया कि लगभग 200 आतंकवादी पीओके में इन लॉन्च पैड्स पर जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ करने का इंतजार कर रहे हैं।

सीमा पार सिखाया जाता है कैसे हो घुसपैठ
दरअसल, इस मामले की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया है कि खतरे के आकलन को ध्यान में रखते हुए नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की किसी भी कोशिश को विफल करने के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और सेना की गश्त कई बार की गई है। अधिकारी ने कहा कि आतंकवादियों को जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ करने के लिए सुरंग और नदी के किनारे क्षेत्रों का उपयोग करना सिखाया जाता है।

सुरंग-नदी के क्षेत्रों से घुसपैठ की योजना
यह भी बताया जा रहा है कि इन आतंकियों का संबंध लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी), जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) और हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम) से है। अधिकारी ने कहा कि आतंकवादियों द्वारा अपनाए गए अधिकांश मार्ग उजागर हो गए हैं, वे एक सुरंग और नदी के क्षेत्रों के माध्यम से घुसपैठ करने की योजना बना रहे हैं। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि आतंकवादी अब राजौरी-पुंछ मार्गों पर कोशिश कर रहे हैं।

अधिकांश प्रयास विफल किए जाते हैं
रिपोर्ट के मुताबिक पीर के दक्षिण के इलाके के एक अधिकारी ने बताया कि घुसपैठ का फोकस अब काफी हद तक पीर पंजाल के दक्षिण में चला गया है। कश्मीर घाटी में घुसपैठ अन्य मार्गों की तुलना में कम हुई है। अधिकारी ने कहा कि इस साल अब तक घाटी में नियंत्रण रेखा के पास सफल घुसपैठ के कम उदाहरण हैं क्योंकि उनके अधिकांश प्रयास विफल कर दिए गए हैं और कई आतंकवादी मारे गए हैं।

अधिकारी ने यह भी बताया कि इस साल 28 जून तक 121 आतंकवादी मारे गए और अधिकतम संख्या लश्कर (68), जेएम (29) और एचएम (16) से जुड़े ओवर ग्राउंड वर्कर्स की थी। जबकि विदेशी आतंकवादियों की संख्या आंकड़ों का हवाला देते हुए अधिकारी ने बताया कि 121 आतंकवादियों में से सात अज्ञात थे और एक इस्लामिक स्टेट जम्मू और कश्मीर (आईएसजेके) से संबंधित था।

Leave a Reply

Next Post

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शाह ने गुजरात दंगों का किया जिक्र, बोले- SC ने भी माना कि झूठे थे आरोप

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 03 जुलाई 2022। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की बैठक के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा, “राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की बैठक के पहले दिन हमने आर्थिक संकल्प पर चर्चा की। आज दूसरे […]

You May Like

'आतंकियों को सबक सिखाने के बजाय आतंकी संगठनों के साथ बैठकें करते थे', पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला....|....सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को दी राहत, एक जून तक के लिए मिली अंतरिम जमानत....|....सीता सोरेन के समर्थन में रक्षा मंत्री राजनाथ की रैली, कहा- झामुमो आकंठ भ्रष्टाचार में लिप्त....|....अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम....|....गर्मी में दही खाने के मिलते हैं 3 बड़े फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल....|....विष्णुदेव साय का बड़ा खुलासा, भूपेश नहीं चाहते थे कि केंद्र की योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को मिले....|...."टीम के लिए स्ट्राइक रेट..." विराट कोहली ने पंजाब के खिलाफ शानदार पारी खेलने के बाद दिया बड़ा बयान....|....सीएम मोहन यादव ने की शिवराज की तारीफ, राहुल को बताया झूठा, कहा- यह मोदी और मोदी की गारंटी का चुनाव है....|....पीड़िया के जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, सुबह छह बजे से जारी है एनकाउंटर....|....बैतूल सीट पर मतदान जारी, चार बूथों पर 11 बजे तक 43.96% वोटिंग