एसईसीएल मुख्यालय में विश्व पर्यावरण दिवस सोल्लासपूर्ण मनाया गया

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

बिलासपुर 05 जून 2022। एसईसीएल मुख्यालय प्रशासनिक भवन प्रांगण में विश्व पर्यावरण दिवस सोल्लासपूर्ण मनाया गया । इस अवसर पर प्रारंभ में मुख्य अतिथि अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक डॉ. प्रेम सागर मिश्रा ने मुख्य सतर्कता अधिकारी बी. पी. शर्मा, निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना) एस.के. पाल, विभिन्न विभागाध्यक्षों, अधिकारियों-कर्मचारियों की उपस्थिति में पर्यावरण ध्वज फहराया उपरांत कोलइण्डिया कॉरपोरेट गीत बजाया गया ।

अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक डॉ. प्रेम सागर मिश्रा ने कहा सतत धारणीय रूप से कोयले का खनन हमारे संचालन का अभिन्न अंग है। वसुन्धरा को एक बेहतर कल के लिए संवरित करने हेतु हम प्रतिबद्ध हैं। हमारा प्रत्येक खनिक दृढ़ मनोबल लेकर प्रकृति को संरक्षित एवं सवंर्धित करने के लिए कृत संकल्पित हैं। यह हमारे उन जीवन मूल्यों के अनुसार ही है जैसा हमारे वेद शास्त्रों में उल्लेखित है – रक्षये प्रकृति पांतुलोकाः – हे धरा के वासियों! प्रकृति की रक्षा करो। इस अवसर पर प्रतिज्ञा का पठन अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ने किया जिसे समस्त उपस्थितों ने दोहराया।

मुख्य सतर्कता अधिकारी बी.पी. शर्मा ने कहा कि विश्व स्तर पर पर्यावरण प्रदूषण बढ़ रहा है। विकास के साथ ही हमें पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन की दिशा में भी कार्य करना चाहिए। पर्यावरण के प्रति अपने अधिकारों के साथ ही साथ हमें अपने कर्तव्यांे का भी ध्यान रखना चाहिए। निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना) एस.के. पाल ने कहा देश की मांग अनुसार हम कोयला उत्पादन करते हैं, साथ ही हमारी जिम्मेदारी यह भी है कि हम प्रकृति का सन्तुलन बनाए रखने के लिए पौधों का रोपण व उनका संवर्धन करें। हमें अपनी प्रकृति की रक्षा करनी चाहिए। हमारी आने वाले पीढ़ी को स्वच्छ, सुरक्षित पर्यावरण देने की जिम्मेदारी हमारी है। जीवन को शारीरिक एवं मानसिक रूप से सुदृढ़ बनाए रखने के लिए पर्यावरण संरक्षण अत्यावश्यक है, इस दिशा में प्रत्येक व्यक्ति को पुरजोर प्रयास करना चाहिए।

कार्यक्रम के प्रांरभ में महाप्रबंधक (पर्यावरण) ए.के. बापट ने उपस्थितों का स्वागत करते हुए कोलइण्डिया चेयरमेन श्री पी.के. अग्रवाल के सदंश का पठन करते एसईसीएल द्वारा पर्यावरण के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के संबंध में विस्तृत प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर ’’सतत विकास पर्यावरण के साथ’’ ब्रोसर का विमोचन मंचस्थ अतिथियों द्वारा किया गया।
कार्यक्रम की अगली कड़ी में मुख्य अतिथि अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक डॉ. प्रेम सागर मिश्रा, मुख्य सतर्कता अधिकारी बी. पी. शर्मा, निदेशक तकनीकी योजना/परियोजना) एस.के. पाल, श्रद्धा महिला मण्डल अध्यक्षा श्रीमती पूनम मिश्रा, उपाध्यक्षा श्रीमती संगीता शर्मा, श्रीमती रीता पाल महाप्रबंधक (पर्यावरण) ए.के. बापट, महाप्रबंधक (कार्मिक/प्रशासन) ए.के. सक्सेना, विभिन्न विभागाध्यक्षों, अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा औषधीय व फलदार पौधों का विविध पौधों का रोपण नेहरू शताब्दी स्थित गांधी उद्यान में किया गया । कार्यक्रम में उद्घोषणा का दायित्व डॉ. सनीष चन्द्र जनसंपर्क अधिकारी ने निभाया जबकि अंत में उपस्थितों को धन्यवाद ज्ञापित प्रबंधक (पर्यावरण) एस.आर. त्रिपाठी ने दिया ।

Leave a Reply

Next Post

राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन ने दिया संपत्ति का ब्यौरा, छत्तीसगढ़ से हैं राज्यसभा के उम्मीदवार

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   रायपुर 05 जून 2022। छत्तीसगढ़ से कांग्रेस की ओर से राज्यसभा के लिए निर्वाचित दोनों सदस्यों ने संपत्ति का ब्यौरा दे दिया है। दिए गए ब्यौरे के मुताबिक रंजीत रंजन और राजीव शुक्ला दोनों ही करोड़ रुपये से अधिक के मालिक हैं। राजीव शुक्ला के पास […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार