गरीबों का पेट भरने के लिए खर्च किए जाएंगे 3.40 लाख करोड़ रुपये, यूपी-बिहार को सबसे अधिक लाभ

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 29 मार्च 2022। केंद्र सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आवंटित कुल 39.45 लाख करोड़ रुपये के बजट का 5.2 फीसदी हिस्सा खाद्य सब्सिडी कार्यक्रमों पर खर्च होगा। वर्ष 2022-23 के लिए सरकार ने 2.06 लाख करोड़ रुपये का बजट खाद्य सब्सिडी के लिए आवंटित किया था। गरीबों का पेट भरने के लिए चल रही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) को छह महीने का विस्तार देने के बाद इस मद में खर्च की कुल रकम 3.40 लाख करोड़ के पार होने का अनुमान है। सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत गरीबों को सस्ती दर पर खाद्यान मुहैया कराती है। भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) की इसमें अहम भूमिका है।

पीएमजीकेएवाई के तहत खर्च
खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, साल 2020-21 में सबसे अधिक उत्तर प्रदेश में 36,058 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। इसके बाद बिहार में 17,282.94 करोड़, पश्चिम बंगाल में 15,112.17 करोड़, उत्तराखंड में 1,121.49 करोड़ और झारखंड में 6,913.97 करोड़ खर्च किए गए हैं। 

वित्त वर्ष 2020-21 में रिकॉर्ड खर्च
केंद्र की भाजपा सरकार ने वर्ष 2020-21 के लिए खाद्य सब्सिडी के लिए कुल 1,15,570 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया था। हालांकि इस दौरान खाद्य सब्सिडी पर खर्च हुई रकम का आंकड़ा 4,22618 करोड़ के पार हो गया था। आवंटन की तुलना में खर्च हुई राशि में 366 फीसदी तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। बीते दस वर्षों में ये सर्वाधिक बढ़ोतरी है। 80 हजार करोड़ रुपये से अधिक की रकम अगले छह महीने योजना पर खर्च होगी। 2.60 लाख करोड़ रुपये अबतक खर्च हो चुके हैं। आपको बता दें कि कुल खर्च 3.40 करोड़ के पार होगा। आपको बता दें कि पांच किलोग्राम राशन प्रति व्यक्ति प्रतिमाह मिलेगा। 80 करोड़ लोग इससे लाभान्वित होंगे।

पीडीएस देश की सबसे बड़ी कल्याणकारी योजना
90.3 करोड़ लोग इस योजना के लिए उपयुक्त हैं जो देश की आबादी के 67 फीसदी हैं। चार क्षेत्रों- रक्षा, परिवहन, राज्यों को आवंटन, पेंशन भुगतान के बाद सबसे बड़ी रकम खाद्य सब्सिडी पर खर्च किए जाते हैं।

Leave a Reply

Next Post

पीएम मोदी के प्रयास से ही खत्म होंगे रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध! यूएन चीफ बोले- लगातार हूं भारत के करीबी संपर्क में

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 29 मार्च 2022। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई शुरू की थी। इसके बाद से युद्ध लगातार जारी है। दुनिया ने संघर्ष विराम की कई कोशिशें की हैं, लेकिन रूसी आक्रमण लगातार जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा