‘1563 उम्मीदवारों के ग्रेस मार्क वापस, 23 जून को फिर से परीक्षा’, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 13 जून 2024। नीट परीक्षा को लेकर जारी विवाद के बीच गुरुवार को एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान केंद्र ने शीर्ष कोर्ट को बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से नीट-यूजी 2024 के 1,563 उम्मीदवारों को ग्रेस अंक देने का निर्णय वापस ले लिया गया है। ऐसे उम्मीदवारों को 23 जून को फिर से परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा। इसके नतीजे 30 जून को आएंगे। ऐसे में अब छात्रों के पास विकल्प होगा कि वे फिर से परीक्षा देना चाहते हैं या बिना ग्रेस मार्क के काउंसलिंग में शामिल होना चाहते हैं।

काउंसलिंग पर रोक नहीं
सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने दोहराया कि वह NEET-UG 2024 की काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाएगा। कोर्ट ने कहा कि काउंसलिंग जारी रहेगी। हम इसे रोकेंगे नहीं। अगर परीक्षा होती है तो सब कुछ सही तरीके से होगा, इसलिए डरने की कोई बात नहीं है।

केंद्र ने कोर्ट से क्या कहा?
सरकार-एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 1,563 से अधिक उम्मीदवारों के परिणामों की समीक्षा के लिए एक समिति गठित की गई, जिन्हें NEET-UG में शामिल होने के दौरान हुए नुकसान की भरपाई के लिए दिए गए ‘ग्रेस मार्क्स’ की समीक्षा का जिम्मा दिया गया। समिति ने 1,563 NEET-UG 2024 उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड रद्द करने का फैसला लिया है, जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। इन छात्रों को फिर से परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा। परीक्षाएं 23 जून को आयोजित की जाएंगी और परिणाम 30 जून से पहले घोषित कर दिए जाएंगे। 

कोर्ट ने NTA की दलील को रिकॉर्ड में लिया
सर्वोच्च न्यायालय ने एनटीए के इस दलील को रिकॉर्ड में लिया कि 1563 छात्रों की फिर से परीक्षा आज ही अधिसूचित की जाएगी और इसे संभवतः 23 जून को आयोजित किया जाएगा। परिणाम 30 जून से पहले घोषित कर दिए जाएंगे, ताकि जुलाई में शुरू होने वाली काउंसलिंग प्रभावित न हो। 

Leave a Reply

Next Post

पेमा खांडू ने अरुणाचल प्रदेश के सीएम के रूप में ली शपथ, उप मुख्यमंत्री बने चाउना मीन; शाह भी मौजूद

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर ईटानगर 13 जून 2024। भाजपा नेता पेमा खांडू ने एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। वहीं, चाउना मीन ने प्रदेश के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। खांडू के साथ-साथ 11 अन्य विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली। […]

You May Like

भोले बाबा के सत्संग में भगदड़, 20 लोगों की मौत, एटा लाए गए शव; कई घायल मेडिकल कॉलेज में भर्ती....|....अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें....|....हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए डॉक्टर्स को भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 8 फूड्स....|....रहस्यमयी तरीके से गायब हुई नवजात बच्ची की कुएं में मिली लाश, इलाके में फैली सनसनी....|....मिलर के कैच को लेकर हो रहे विवाद पर पहली बार बोले सूर्यकुमार; विराट के साथ ट्रेनिंग की वजह भी बताई....|....राजस्थान के करौली में भीषण सड़क हादसा, मध्य प्रदेश के 9 लोगों की दर्दनाक मौत....|....सलमान खान को सिद्धू मूसेवाला की तरह मारने का था प्लान, पाकिस्तान से AK 47, AK 92 मंगाने की थी तैयारी: पुलिस चार्जशीट में खुलासा....|....छत्तीसगढ़ में दंतैल हाथी का उत्पात: घरों को किया क्षतिग्रस्त, धान-चावल किए चट; ग्रामीणों में दहशत....|....कोरबा में एनटीपीसी ने खुद तोड़ा राखड़ बांध, सामने आई वजह; अधिकारियों को सता रहा था ये बड़ा डर....|....'अवैध धर्मांतरण जारी रहा तो बहुसंख्यक आबादी अल्पसंख्यक हो जाएगी', इलाहाबाद हाईकोर्ट की टिप्पणी