पहली बार किसी विधायक ने यहां पकड़ी एक्सपायरी इंजेक्शन व दवाई !

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

साजिद खान/ छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

कोरिया (छत्तीसगढ़) 14 फरवरी 2022।  आजकल खबरें आई और गई हो जाती हैं लेकिन कुछ जनहित से संबंधित खबरें जांच के बाद कार्यवाही के लिए अतिमहत्वपूर्ण हो जाती हैं। बीते शनिवार को डा. विनय जायसवाल अपने विधानसभा क्षेत्र में भ्रमण के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनेन्द्रगढ़ में पहुंच गए। चूँकि पेशे से वह नेत्र चिकित्सक हैं और मनेन्द्रगढ़ विधायक भी हैं। स्वास्थ्य केंद्र में निरिक्षण के दौरान उन्हे आईपीडी में एक्सपायरी दवाइयां और इंजेक्शन रखी हुई दिखी। जिसके लिए उन्होने प्रबंधन पर जमकर नाराजगी भी जाहिर की। जिसमें स्टोर कीपर पर कार्यवाही और सीएमएचओ बैकुंठपुर से बात कर जांच के लिए कहा।  

अब यहां से कई सवाल पैदा होते हैं कि इन एक्सपायरी दवाईयों का स्टाक स्वास्थ्य केंद्र में किस दिनांक को इंट्री हुआ। किन-किन भर्ती मरीजों को इन एक्सपायरी स्टाक की यह दवाईयां दे दी गई या नही दी गई जांच का विषय है। सवाल यह भी पैदा होता है कि डिमांड के आधार पर कितनी और कौन-कौन सी दवाईयां स्टाक में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मेंं मंगवाई गई थी और कौन कौन सी दवाईयां व इंजेक्शन डिमांड के विपरित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनेन्द्रगढ़ के लिए सप्लाई की गई ? एक सवाल यह भी पैदा होता है कि स्वास्थ्य केंद्र में मिली इन एक्सपायरी दवाईयों और इंजेक्शन से क्या आम जन का रूझान और भरोसा इस स्वास्थ्य केंद्र की तरफ बना रहेगा ? जिसके लिए प्रशासन आवाज लगाता रहता है कि डिलेवरी, सर्दी खांसी, उल्टी दस्त, ब्लड प्रेशर , शुगर, पीलिया, मलेरिया, टाइफाइड, वेक्टर जनित , जलजनित रोग और बच्चों के कुपोषण से होने वाले रोग के बचाव तथा अन्य बिमारियों के उपचार के लिए स्वास्थ्य केंद्र पहुंचना चाहिए। जानकारी के मुताबिक डिमांड के आधार पर सीजीएमएससी से दवाईयां मंगाई जाती हैं। यहां यह भी सवाल यह उठता है कि क्या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनेन्द्रगढ़ में नियर एक्सपायरी डेट की कुछ दवाईयां और इंजेक्शन तो सप्लाई नही कर दिए गए ? या नियर एकसपायरी डेट की कुछ दवाईयां व इंजेक्शन हमेशा सप्लाई कर दिए जाते रहे हैं ? हमेशा उठने वाले मुद्दे स्वास्थ्य केन्द्र में गंदगी, स्टाफ का देर से आना और डाक्टरों के नदारद रहने के मसले से ज्यादा अहम मसला एक्सपायरी दवाईयों का नजर आता है। सवाल जनहित का है इसलिए उठ रहा है। प्रशासनिक रूप से कई बार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनेन्द्रगढ़ में निरिक्षण होते ही रहते हैं लेकिन ऐसा पहली बार देखने में आया है कि किसी विधायक ने भर्ती मरीजों के लिए उपयोग होने वाली एक्सपायरी दवाईयां और इंजेक्शन किसी निजी दवाई दुकान में नही बल्कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनेन्द्रगढ़ में पकडी। मामला गंभीर जांच का विषय है। डिमांड के आधार पर ऐसे दवाईयों का स्टाक सीजीएमएससी से जनकपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, केल्हारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, खडगवां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सोनहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और पटना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी सप्लाई होता होगा। जानकारी के मुताबिक कुछ दवाईयां सीएमएचओ बैकुंठपुर के द्वारा इमरजेंसी में निविदा के आधार पर खरीदकर इन अस्पतालों में उपलब्ध कराई जाती हैं‌।                  

इसमें खास बात यह है कि अभी हाल ही मनेन्द्रगढ़ विधायक डा. विनय जायसवाल छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा सीजीएमएससी के संचालक बनाए गए हैं। हो सकता है कि इसलिए गंभीर नजर आ रहे हों। जिसके लिए स्वास्थ्य केंद्रों में सीजीएमएससी से सप्लाई होने वाली दवाईयों व इंजेक्शन के उक्त पहलुओं पर गौर कर रहे हों।

Leave a Reply

Next Post

कर्नाटक के स्कूलों में बिना हिजाब मिली छात्राओं को एंट्री, कल फिर से खुलेंगे कॉलेज

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 15 फरवरी 2022। लगभग एक सप्ताह के विरोध और हिंसा के बाद उडुपी और बेंगलुरु में निषेधाज्ञा के बीच कर्नाटक में हाई स्कूल सोमवार को फिर से खुल गए। शिक्षण संस्थानों में धार्मिक परिधानों पर प्रतिबंध लगाने के हाईकोर्ट के प्रस्ताव के बाद सरकार ने चरणबद्ध […]

You May Like

तीसरे चरण के चुनाव को लेकर पीसीसी चीफ दीपक बैज उत्साहित, कहा- जनता कांग्रेस को जिताने का बना चुकी है मन…....|....छत्तीसगढ़ के 11 सौ लोगों ने अमरनाथ जाने कराया पंजीयन....|....राहुल गांधी ने किया नामांकन, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे के अलावा प्रियंका और सोनिया रहीं मौजूद....|....इलाहाबाद से अस्थि विसर्जन कर वापस लौट रही कार नाले में गिरी, छह लोग घायल, हादसे में दो की हालत गम्भीर....|....घोटाले में नौकरी खोने वाले शिक्षकों की मदद के लिए अलग कानूनी सेल बनाएगी भाजपा, पीएम मोदी का एलान....|....आबकारी नीति घोटाला: हाईकोर्ट ने सिसोदिया की जमानत याचिकाओं पर ED-CBI को जारी किया नोटिस....|....किसानों के विरोध प्रदर्शन के चलते शताब्दी समेत कई सुपरफास्ट ट्रेनें रद्द....|....भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मंडल के सदस्य एवं अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव कामरेड अतुल कुमार अंजन का निधन....|....कबीर सिंह फेम सुप्रसिद्ध एक्ट्रेस कियारा आडवाणी के करकमलों से डी.के. सोनी को नोटेबल आरटीआई एक्टिविस्ट एडवोकेट एंड सोशल वर्कर ऑफ द ईयर का मिला अवार्ड....|....आगरा में तीसरे चरण के मतदान से पहले बवाल, पथराव के बाद आगजनी; फायरिंग में घायल हुई महिला