CEC को न्योता नहीं दिया, PMO की EC संग बैठक पर विवाद के बाद सरकार ने दी सफाई

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 19 दिसंबर 2021। कानून मंत्रालय के एक अधिकारी की ओर से मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) को प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव के साथ बैठक में मौजूद रहने के कथित सरकारी पत्र से उत्पन्न विवाद पर शनिवार को कानून मंत्रालय ने सफाई दी। मंत्रालय ने कहा कि यह पत्र चुनाव आयोग के सचिव या सीईसी के प्रतिनिधि के लिए था। सीईसी और दो चुनाव आयुक्तों के साथ बाद में वर्चुअल बैठक चुनावी सुधारों पर मतभेदों को दूर करने के लिए थी। इस मामले को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर है।

कानून मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कैबिनेट सचिव, कानून सचिव और विधायी सचिव को 16 नवंबर को आम मतदाता सूची पर बैठक के लिए पत्र लिखा था। यह सीईसी को संबोधित नहीं किया गया था। इसमें चुनाव आयोग के सचिव से बैठक में भाग लेने का अनुरोध किया गया था। भारत के चुनाव आयोग के पास मतदाता सूची के संबंध में आवश्यक विशेषज्ञता व जनादेश होने के नाते, और कानून मंत्री, सचिव, विधायी विभाग को संबोधित सीईसी के पिछले पत्र के आलोक में इस बैठक में चुनाव आयोग के अधिकारियों को आमंत्रित करना उचित था। मंत्रालय ने कहा कि 16 नवंबर की बैठक कुछ सुधारों पर कैबिनेट नोट को अंतिम रूप देने के लिए थी, जिसे वर्चुअल आयोजित किया गया था। मालूम हो कि विपक्ष ने सरकार पर निशाना साधते हुए दावा किया था कि सीईसी को पीएमओ में बुलाकर सरकार ने चुनाव आयोग की स्वायत्तता को कमजोर किया है। कांग्रेस इस मुद्दे पर लोकसभा में कार्यवाही स्थगित करने के लिए सोमवार को नोटिस पेश कर सकती है। प्रधानमंत्री कार्यालय, मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा और दो अन्य चुनाव आयुक्त के बीच बातचीत को लेकर विपक्षी दलों ने यह कहते हुए विवाद खड़ा कर दिया है कि इससे चुनाव आयोग की स्वायत्तता प्रभावित हुई है। कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वामदलों और अन्य पार्टियों ने इस बारे में सवाल उठाए हैं। 

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा मुख्य चुनाव आयुक्त सहित चुनाव आयोग के अधिकारियों के साथ बातचीत किए जाने को लेकर पैदा हुए विवाद के बीच विधि मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा कि विधाई विभाग के सचिव ने इन अधिकारियों को बैठक में इसलिए आमंत्रित किया था क्योंकि उन्हें लगा कि मतदाता सूचियों के संबंध में इन्हें ज्यादा जानकारी तथा विशेषज्ञता हासिल है। मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी वक्तव्य में कहा गया है कि यह आमंत्रण प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा नहीं भेजा गया था बल्कि विधाई विभाग के अवर सचिव ने भेजा था। बयान में यह भी कहा गया है कि मुख्य चुनाव आयुक्त और दो अन्य अधिकारियों के साथ बैठक अनौपचारिक थी और यह मुख्य बैठक के बाद वर्चुअल माध्यम से हुई थी। 

Leave a Reply

Next Post

सिर्फ भारत में बने सामान ही इस्तेमाल करेगी हमारी सेना, रक्षा मंत्री ने US-रूस को दिया स्पष्ट संदेश

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 19 दिसंबर 2021। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि भारत ने अमेरिका, रूस, फ्रांस और अपने कई सहयोगी देशों को स्पष्ट रूप से बता दिया है कि कई सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा आवश्यक सैन्य मंच […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे