IND vs NZ टेस्ट:टारगेट का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की खराब शुरुआत, 8वीं बार अश्विन का शिकार हुए लाथम

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

मुंबई 05 दिसम्बर 2021 । भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई टेस्ट में तीसरे दिन का खेल जारी है। जहां टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के सामने 540 रनों का टारगेट रखा है। भारत ने अपनी दूसरी पारी 276/7 पर घोषित की। लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 18 रन है। मिचेल और विल यंग क्रीज पर है। 

कीवी टीम की खराब शुरुआत
टारगेट का पीछा करते हुए NZ की शुरुआत खराब रही और कीवी कप्तान टॉम लाथम (6) रन बनाकर आर अश्विन की गेंद पर LBW आउट हो गए। लाथम रिव्यू लिया, लेकिन इसका फैसला टीम इंडिया के हक ही रहा।

  • अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 8वीं बार लाथम को आउट किया।

भारतीय ने 276 पर घोषित की पारी
टीम इंडिया ने दूसरी पारी 276/7 के स्कोर पर घोषित की। पहली पारी में 150 रन बनाने वाले ओपनर मयंक अग्रवाल (62) दूसरी पारी में भी टॉप स्कोरर रहे। साथ ही चेतेश्वर पुजारा (47) और शुभमन गिल (47) ने भी अच्छा स्कोर बनाया। पहली पारी में सभी 10 विकेट लेकर इतिहास रचने वाले एजाज पटेल ने दूसरी पारी में भी 4 विकेट अपने नाम किए।

  • एजाज पटेल (14/225) वानखेड़े में किसी भी गेंदबाज का ये सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा।
  • अक्षर पटेल 26 गेंदों पर नाबाद 41 रन बनाए।

58 पारियों से शतक का इंतजार
वानखेड़े टेस्ट में विराट कोहली ने दमदार प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन पहली पारी में वह शून्य और दूसरी पारी में 36 पर आउट होकर पवेलियन लौटे। विराट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में दो साल पहला शतक लगाया था और आज की पारी को मिलाकर कुल 58 पारियां और 744 दिन हो गए, जब भारतीय कप्तान के बल्ले से शतक देखने को नहीं मिला।

रचिन रवींद्र ने कोहली को बोल्ड किया। इसके बाद रचिन ने भारतीय पारी का छठा और अपना तीसरा विकेट ऋद्धिमान साहा (13) के रूप में चटकाया। एजाज ने मैच में अपना 14वां और आखिरी विकेट जयंत यादव (6) को आउट कर हासिल किया।

फिर अर्धशतक से चूके गिल
दूसरी पारी में शुभमन गिल 75 गेंदों पर 47 रन बनाकर आउट हुए। उनका विकेट रचिन रवींद्र के खाते में आया। पहली पारी में भी गिल 44 के स्कोर पर आउट होकर पवेलियन लौटे थे। तीसरे विकेट के लिए गिल और कप्तान कोहली ने 144 गेंदों पर 82 रन जोड़े। भारत का चौथा विकेट एजाज पटेल ने श्रेयस अय्यर (14) को आउट कर हासिल किया।

  • शुभमन गिल के रूप में रचिन रवींद्र ने अपनी पहली टेस्ट विकेट हासिल की।
  • टॉम ब्लंडल ने श्रेयस अय्यर को स्टंप आउट किया। टेस्ट क्रिकेट में ये उनकी पहली स्टंपिंग रही।

मयंक ने खेली दमदार पारी
24वां ओवर फेंक रहे टिम साउदी ने तीसरी गेंद पर मयंक अग्रवाल के खिलाफ LBW की अपील, जिसे अंपायर ने आउट करार दिया। मयंक ने बिना देरी किए रिव्यू लिया और रिप्ले में साफ दिखा कि गेंद बैट पर लगने के बाद पैड पर लगी थी। मयंक नॉटआउट रहे। अगले ही ओवर में उन्होंने 89 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की। इसके बाद 28वें ओवर की पहली गेंद पर पुल शॉट खेलने के प्रयास में गेंद मयंक की कोहनी के पास लगी और वह काफी दर्द में भी नजर आए। मयंक ने शानदार बैटिंग करते हुए 62 रनों की पारी खेली। उनका विकेट एजाज पटेल के खाते में आया।

  • वानखेड़े में एक टेस्ट की दोनों पारियों में 50+ स्कोर बनाने वाले मयंक भारत के चौथे ओपनर बने।
  • ये पहला मौका है, जब मयंक अग्रवाल ने एक टेस्ट की दोनों पारियों में 50+ का स्कोर बनाया हो।
  • मयंक अग्रवाल (62) टेस्ट में ये उनका 5वां अर्धशतक रहा।
  • वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ये तीसरा मौका है, जब मयंक एक टेस्ट में कम 200 रन बनाए हो। रोहित शर्मा (2) और कैप्टन कोहली (1) बार ऐसा कर चुके हैं।

भारत में सबसे कम स्कोर
मैच के दूसरे दिन न्यूजीलैंड पहली पारी में 62 रनों पर ही ऑलआउट हो गई। कीवी टीम का भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में ये सबसे कम स्कोर रहा। इससे पहले साल 2002 में न्यूजीलैंड भारत के खिलाफ 94 पर ऑलआउट हुई थी। इतना ही नहीं किसी भी भारतीय सरजमीं पर भी यह टेस्ट में सबसे कम स्कोर रहा। साल 1987 में टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में 75 पर ऑलआउट हुई थी।

एजाज का रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन
टीम इंडिया की पहली पारी में एजाज पटेल ने मोहम्मद सिराज (4) को आउट कर अपने 10 विकेट पूरे कर इतिहास रच दिया। एजाज इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाज जिम लेकर (1956) और पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले (1999) के बाद एक पारी के सभी 10 विकेट लेने वाले दुनिया के सिर्फ तीसरे बॉलर बने। कीवी टीम को मैच के तीसरे दिन इस गेंदबाज से काफी उम्मीदें होंगी।

दोनों टीमें-

इंडिया: मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (c), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (w), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड : टॉम लाथम (c), विल यंग, डेरिल मिचेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडल (w), रचिन रवींद्र, काइल जैमीसन, टिम साउथी, विलियम सोमरविले, एजाज पटेल।

Leave a Reply

Next Post

तारक मेहता के सटार केबीसी पर : जेठालाल ने दिया पंगत में बैठने का आईडिया, अमिताब बोले- हे भगवान

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर मुंबई 05 दिसम्बर 2021 । तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ शो दर्शकों का फेवरेट शो है। ऐसे में TMKOC की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अमिताभ बच्चन के शो कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 13 में भी इस शो से […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार