आईएमडी अलर्ट: सिर्फ केरल ही नहीं, इन 6 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी 18 नवंबर तक होगी भारी बारिश

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 15 नवंबर 2021। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले चार दिनों के लिए सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस समय केरल भारी वर्षा और बारिश से संबंधित कठिनाईयों का सामना कर रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार से दक्षिणी राज्य केरल में हो रही भारी बारिश के मंगलवार तक जारी रहने का अनुमान जताया। इससे पहले दिन में तीन जिलों- इडुक्की, त्रिशूर और एर्नाकुलम में रेड अलर्ट जारी किया गया। रविवार दोपहर 2 बजे ओवरफ्लो हो रहे जलाशय के दबाव को कम करने के लिए इडुक्की बांध का एक शटर 40 सेंटीमीटर चौड़ा करके खोला गया है। इस बीच मुल्लापेरियार बांध को भी खोले जाने की संभावना है क्योंकि केरल में भारी बारिश के बीच इसका जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, पश्चिमी हवाओं की वजह से केरल में भारी बारिश के मद्देनजर अधिकारियों और लोगों को बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत है।

आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, एक कम दबाव का क्षेत्र अरब सागर के मध्य क्षेत्र पर स्थित है, जिसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 15 नवंबर तक उत्तरी अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर अच्छी तरह से चिह्नित होने की उम्मीद है।

निम्न दबाव उसी दिशा में आगे बढ़ता रहेगा और 17 नवंबर तक पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक तूफान में बदल जाएगा और 18 नवंबर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के पास पहुंचेगा। एक चक्रवाती तूफान दक्षिणी कर्नाटक और पड़ोसी उत्तर तमिलनाडु के आसपास स्थित है, और दूसरा दक्षिण-पूर्व अरब सागर पर स्थित है। आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि अरब सागर के ऊपर सर्कुलेशन अगले दो दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है।

आईएमडी ने कहा, इनके अलावा 17 नवंबर के आसपास दक्षिण महाराष्ट्र और गोवा के तटों से दूर पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है। इन स्थितियों के कारण सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भारी बारिश के साथ-साथ खराब मौसम की भविष्यवाणी की गई है।

आईएमडी ने 18 नवंबर तक के प्रमुख राज्यों में किया अलर्ट 

  • नवीनतम आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, 15 नवंबर को केरल में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 16 नवंबर को राज्य में अलग-अलग भारी वर्षा होने की चेतावनी दी है।
  • दक्षिणी तटीय कर्नाटक और 15 नवंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बहुत भारी बारिश की संभावना है। इसी तरह का मौसम अलर्ट 17 और 18 नवंबर को तटीय आंध्र प्रदेश पर आईएमडी द्वारा जारी किया गया है। तटीय कर्नाटक 16 नवंबर को अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होगी।
  • तमिलनाडु में 15 से 18 नवंबर के बीच और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 16 नवंबर तक भारी बारिश की संभावना है।
  • 15 और 16 नवंबर को गोवा में और 16 और 17 नवंबर को ओडिशा में अलग-अलग भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की गई है।
  • मछुआरों को आईएमडी द्वारा सलाह दी गई है कि वे 15 नवंबर को अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में न जाएं। वे 17 और 18 नवंबर को आंध्र प्रदेश, दक्षिण ओडिशा और उत्तरी तमिलनाडु तटों के साथ और बाहर उद्यम न करें।

Leave a Reply

Next Post

वायु प्रदूषण: दिल्ली में अगले आदेश तक स्कूल-कॉलेज बंद, ऑफिस जाएंगे 50% कर्मचारी, ट्रकों की एंट्री पर बैन

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 17 नवंबर 2021। खराब वायु गुणवत्ता की वजह से दिल्ली-एनसीआर में सभी स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को अगली सूचना तक बंद रखने का निर्देश दिया गया है। ऐसे शिक्षण संस्थान, जो कोविड-19 महामारी की वजह से अबतक बंद थे और खुलने लगे थे, […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार