दिल्ली-एनसीआर में मानसून : आज भी तेज बारिश के आसार, 24 घंटे के लिए मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 13 सितम्बर 2021। राजधानी में शनिवार को रिकॉर्ड दर्ज कराने के बाद सोमवार को एक बार फिर तेज बारिश के आसार हैं। अगले 24 घंटे के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। हालांकि, पूरे सप्ताह बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 घंटों के दौरान उत्तरी दिल्ली, गढ़मुक्तेश्वर, बागपत, कैथल और रोहतक के अलग-अलग स्थानों पर और आसपास के क्षेत्रों में हल्की तीव्रता की बारिश और बूंदाबांदी होगी। अभी तक इस सीजन दिल्ली में 1133 मिमी बारिश हो गई है, जबकि इससे पहले 1975 में 1155 मिमी दर्ज हुई थी। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि इस सप्ताह की बारिश दिल्ली में पुराने रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर सकती है।

मौसम विभाग ने रविवार के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। सुबह के समय सूरज की कड़ी तपिश रही, लेकिन दोपहर तक मौसम ने करवट ली और कुछ देर के लिए मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई। शाम तक बादलों ने डेरा डाले रखा, परंतु बारिश नहीं हुई। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 41.1 मिमी बारिश हुई है, जबकि सुबह साढ़े नौ से शाम पांच बजे तक 0.8 मिमी बारिश का रिकॉर्ड रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य के बराबर 33.4 व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो कम 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली के अन्य मानक केंद्रों की बात करें तो पालम में 33, लोधी रोड पर 33, आया नगर में 32, गुरुग्राम में 30.6, नोएडा में 33.8 व मयूर विहार में 32 डिग्री सेल्सियस अधिकतम पारा रहा।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और तेज बारिश की संभावना है। इसके अगले दिन धूप की तपिश झेलने पड़ सकती है। बुधवार से मौसम फिर करवट लेगा और लगातार चार दिन तक मेघ बरस सकते हैं। एक दिन पहले ही दिल्ली में लगातार बारिश ने सितंबर में पिछले 44 साल का रिकॉर्ड को तोड़ा था। सितंबर में अभी तक 380 मिमी बारिश हुई है, इससे पहले का रिकॉर्ड 417 मिमी का है। पूरे सीजन 121 साल में दूसरी बार सितंबर में इतनी अधिक बारिश दर्ज हुई है। 

बारिश से साफ हुई हवा

लगातार बारिश ने दिल्ली-एनसीआर की हवा को साफ किया है। रविवार को ग्रेटर नोेएडा की हवा 46 एक्यूआई के साथ सबसे साफ दर्ज हुई है। इसके अलावा अन्य शहरों की हवा संतोषजनक श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली का औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक 60 रहा। फरीदाबाद का 57, गाजियाबाद का 52, गुरुग्राम का 54 व नोेएडा का एक्यूआई 70 रहा। अगले तीन दिन में भी इसमें बदलाव नहीं होने की संभावना है। लगातार बारिश से उम्मीद है कि हवा की गुणवत्ता और भी बेहतर हो सकती है। एक सितंबर को अधिक बारिश होने की वजह से एनसीआर के सभी शहरों की हवा साफ श्रेणी में दर्ज हुई थी। इसमें भी सबसे साफ हवा गुरुग्राम की दर्ज की गई थी। सीपीसीबी के अनुसार, लगातार बारिश होने की वजह से प्रदूषित तत्व बूंदों के साथ घुलकर जमीन में बैठ जाते हैं। सड़कों से उड़ने वाली धूल भी न के बराबर हो जाती है। इससे वायु गुणवत्ता पर प्रभाव पड़ता है और यह साफ हो जाती है।


दिल्ली देहात में अघोषित बाढ़, कई गांवों से संपर्क कटा

राजधानी में दो सप्ताह से रूक-रूकर हो रही बारिश होने के कारण कई गांवों में अघोषित बाए़ ने दस्तक दे दी है। इन गांवों के अंदर गलियों एवं सड़कों के साथ-साथ उनके चारों ओर पानी जमा हो गया है। गांवों की मुख्य सड़क और संपर्क सड़कें भी पानी में डूब गई है। इतना ही नहीं, मुंडका रेलवे अंडरपास में पानी जमा होने के कारण कई गांवों का राजधानी के अन्य इलाकों से सड़क संपर्क टूट गया है। इसके अलावा कई गांवों की बस सेवा भी बंद हो गई है। राजधानी में दो सप्ताह से रूक-रूकर हो रही बारिश के कारण रानीखेड़ा, मदनपुर, रसूलपुर, मुबारिकपुर, निठारी, मोहम्मदपुर मजरी, कंझावला, घेवरा में अघोषित बाढ़ ने दस्तक दे दी है। इन गांवों की मुख्य सड़क पानी में डूब गई है। इसके अलावा गांवों की अंदर की सड़कें व गलियों में भी पानी जमा हो गया है, वहीं इन गांवों को जोड़ने वाली संपर्क सड़कें भी जलमग्न हो गई है। दरअसल मदनपुर ड्रेन ओवरफ्लो होने के कारण इन गांवों का बारिश का पानी निकल नहीं रहा है। इसी तरह खेतों का पानी भी ड्रेन में नहीं जा रहा है।

Leave a Reply

Next Post

पश्चिम बंगाल : चुनाव बाद हुई हिंसा के मामले में 11 गिरफ्तार, कूच बिहार में हुई हत्या के केस में बड़ी कार्रवाई

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर कोलकाता 13 सितम्बर 2021। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों के बाद हुई हिंसा की जांच कर रही सीबीआई ने 11 लोगों को दो अलग-अलग हत्या के मामलों में गिरफ्तार किया है। सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि सात लोगों को कूच बिहार में हुई हरधन रॉय की […]

You May Like

"हमें जेल से निकले केवल 2 दिन हुए, अभी से ही विपक्ष के लोगों में खलबली मच गई है", भोगनाडीह में विपक्ष पर जमकर बरसे हेमंत सोरेन....|....यात्रियों से भरी बस अनियंत्रित होकर पलटी, एक मासूम की मौत, 30 से अधिक घायल, मची चीख-पुकार....|....हेमंत सोरेन के बयान पर बिफरे मुख्यमंत्री साय, कहा- आदिवासी समाज का न करें अपमान…....|....पीएम मोदी ने वेंकैया नायडू के जीवन पर आधारित पुस्तकों का किया विमोचन, आपातकाल पर फिर कांग्रेस को घेरा....|....सीएम विष्णुदेव साय मन की बात कार्यक्रम में हुए शामिल....|....मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बोले, 1 जुलाई को ट्रांसफर करेंगे महतारी वंदन योजना की राशि....|....'बहुत आभारी हूं...', अनुष्का शर्मा ने टी20 विश्व कप जीत के बाद विराट कोहली के लिए एक दिल छू लेने वाला नोट लिखा....|....दंतैल हाथियों का आतंक, दो मकानों को पहुंचाया नुकसान; इलाके में 15 से अधिक हाथी, दहशत में ग्रामीण....|....‘2024 इलेक्शन, दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव’, मोदी 3.0 के पहले ‘मन की बात’ कार्यक्रम की बड़ी बातें....|....2022 में चोट के चलते नहीं खेले बुमराह, अब वापसी कर अपने दम पर भारत को बनाया विश्व चैंपियन