अब चार एकड़ खेत में सिर्फ आधे घंटे के भीतर होगा छिड़काव, एग्रीकल्चर ड्रोन से किसानों को मिलेगा फायदा

शेयर करे

किसानों की सुविधा के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की एग्री एंबुलेंस की शुरुआत

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

रायपुर 29 जुलाई 2022 । छत्तीसगढ़ सरकार इन दिनों खेती-किसानी को आगे बढ़ाने के लिए हाईटेक तौर-तरीके से काम कर रही है. जिससे कृषि क्षेत्र के विकास के लिए नई संभावनाओं के द्वार खुल गए हैं. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बृहस्पतिवार को दुर्ग जिले के पाटन विकास खंड के ग्राम करसा में हरेली त्यौहार के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कंप्लीट एग्रीकल्चर ड्रोन सॉल्यूशन की शुरुआत की एग्रीकल्चर ड्रोन के माध्यम से 4 एकड़ खेत में आधे घंटे के भीतर दवा का छिड़काव हो सकेगा. मशीन के माध्यम से दवा की मात्रा भी निर्धारित की जा सकेगी.

अमूमन एक किसान को एक एकड़ खेत में छिड़काव करने के लिए तीन घंटे का वक्त लगता है. लेकिन ड्रोन अब उनकी जिंदगी काफी आसान कर देगा. ग्रामीण क्षेत्रों में छिड़काव के लिए लेबर मिलने में भी परेशानी होती है. ड्रोन के माध्यम से किसानों की समय की बचत भी होगी और समूहों की आय भी बढ़ेगी. एग्रीकल्चर ड्रोन सॉल्यूशन के साथ ही एग्री एम्बुलेंस भी होगी, जिसमें एग्रीकल्चर लैब की सुविधा होगी. इस लैब में किसान स्वायल टेस्टिंग आदि करा सकेंगे.

बीस गांवों में एक मशीन से होगा काम

प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों ने मुख्यमंत्री को बताया कि एग्रीकल्चर ड्रोन सॉल्यूशन के माध्यम से खेती-किसानी में काफी सुविधा हो सकेगी. यह पीपीपी मॉडल पर काम करेगा. बीस गांवों में एक मशीन के माध्यम से कार्य हो सकेगा. यह कार्य समूह करेगा. ड्रोन के संचालन के लिए समूह के युवाओं को ही प्रशिक्षित किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने इस इनोवेशन की तारीफ की. उन्होंने कहा कि पूर्वजों से हमने जो खेती-किसानी की तकनीक सीखी है और आधुनिक तकनीकों का जो उपयोग कर रहे हैं इन दोनों तरीकों के माध्यम से हम खेती किसानी को नई ऊंचाई दे सकते हैं.

एग्री एंबुलेंस में खेती-किसानी के लिए कई सुविधाएं होंगी

सीएम ने खेती-किसानी में तकनीक को बढ़ावा देने के लिए ऐसे इनोवेशन निरंतर करते रहने के निर्देश दिए. अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि एग्री एम्बुलेंस में खेती-किसानी के लिए सम्पूर्ण सुविधा होगी. इसमें जैविक खाद की उपलब्धता भी होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि समूह के सदस्य इससे तकनीकी रूप से दक्ष हो सकेंगे.

इससे उन्हें खेती-किसानी के अतिरिक्त अन्य आजीविका मूलक गतिविधियों के लिए पर्याप्त समय मिल सकेगा. प्रोजेक्ट से जुड़े कंचन श्रीवास्तव, हर्षित हुण्डित, विनय श्रीवास्तव से भी चर्चा की और कहा कि यह शानदार इनोवेशन है. देश में पहला है. मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित रहे. टीम ने किसानों को एग्रीकल्चर ड्रोन और एग्री एंबुलेंस के फायदे बताए.

Leave a Reply

Next Post

हाई कोलेस्ट्रॉल : बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के लेवल के बढ़ जाने पर हाथ में महसूस होती हैं ये चीजें

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           नई दिल्ली 29 जुलाई 2022 । बिगड़े हुए लाइफस्टाइल की वजह से बॉडी में कई हेल्थ प्रॉब्लम्स बनने लगती हैं, जिनमें से एक हाई कोलेस्ट्रॉल भी है. हाई कोलेस्ट्रॉल की चपेट में आने वाले व्यक्ति को हार्ट अटैक या दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार