हाई कोलेस्ट्रॉल : बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के लेवल के बढ़ जाने पर हाथ में महसूस होती हैं ये चीजें

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

नई दिल्ली 29 जुलाई 2022 । बिगड़े हुए लाइफस्टाइल की वजह से बॉडी में कई हेल्थ प्रॉब्लम्स बनने लगती हैं, जिनमें से एक हाई कोलेस्ट्रॉल भी है. हाई कोलेस्ट्रॉल की चपेट में आने वाले व्यक्ति को हार्ट अटैक या दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के मामले इस कदर बढ़ रहे हैं कि आजकल ये एक कॉमन प्रॉब्लम बन गई है. कई रिपोर्ट्स में सामने आया है कि दुनिया के तिहाई लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने की वजह से उन्हें हार्ट से जुड़ी हुई समस्याएं अक्सर परेशान करती हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से शरीर में अक्सर थकान बनी रहती है और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक्सरसाइज करने की सलाह भी दी जाती है.

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने पर हाथ में दो चीजें महसूस होती हैं और हम आपको इस आर्टिकल में इसके बारे में बताने जा रहे हैं. साथ ही ये भी जानें की आप किस तरह बैड कोलेस्ट्रॉल को कैसे खत्म कर सकते हैं या फिर हाई कोलेस्ट्रॉल को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं. जानें

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर हाथ में महसूस होती हैं ये दो चीजें

कोलेस्ट्रॉल हमारे खून में मौजूद एक वैक्स होता है. ये बेड और गुड दो टाइप का होता है. बेड कोलेस्ट्रॉल को लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) कहा जाता है, जिसके बढ़ने पर हार्ट ही नहीं हाथों में भी दिक्कतें होने लगती हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार शरीर में इस दिक्कत से बढ़ जाने पर झनझनाहट भी महसूस होने लगती है. नसों में वसा यानी फैट के जमने पर ब्लड फ्लो स्लो हो जाता है और ऐसे में हाथों या पैरों में झनझनाहट और दर्द महसूस होने लगता है. रिसर्च में सामने आया है कि ये हाथों में झनझनाहट या दर्द से होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए, क्योंकि ये बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने का संकेत होता है. इसके अलावा हाथ या पैरों में क्रैंप्स तक फील होने लगते हैं. वैसे जरूरी नहीं है कि हाई कोलेस्ट्रॉल की सिचुएशन में ही आपको ऐसा महसूस हो. हालांकि, इस कंडीशन में हर तरह की जांच आपको करवानी चाहिए.

कैसे करें कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल

1. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना एक टाइम हरी सब्जियों का सेवन करें. सीजनल सब्जियों को खाएं, लेकिन इन्हें बनाते समय कम ऑयल व मसालों का इस्तेमाल करें.

2. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना है तो आपको एक्टिव रहना जरूरी है. इसके लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें. अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं, तो वॉक करना शुरू करें. इससे बॉडी का फैट बर्न होगा और नसों में ब्लड का फ्लो बेहतर होगा.

3. बॉडी अगर हाइड्रेट है, तो आपसे कई प्रॉब्लम्स दूर रहेंगी और इन्हीं में से एक कोलेस्ट्रॉल भी है. रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं.

Leave a Reply

Next Post

दंतेवाड़ा-सुकमा बॉर्डर पर पुलिस-नक्सली मुठभेड़, 5 लाख का इनामी हार्डकोर माओवादी मारा गया, सर्चिंग जारी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           दंतेवाड़ा 29 जुलाई 2022 । छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा-सुकमा जिले की सीमा पर गुरुवार की रात व शुक्रवार सुबह पुलिस और नक्सलियों की मुठभेड़ हुई। पुलिस ने एक हार्डकोर नक्सली को ढेर कर दिया। उस पर 5 लाख रुपये का इनाम घोषित था। बड़ी संख्या में माओवादियों […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं