भारत-ऑस्ट्रेलिया की चिंता, कहीं अफगान न बन जाए आतंकियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 12 सितम्बर 2021। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विदेश व रक्षामंत्रियों की टू प्लस टू वार्ता में अफगानिस्तान की स्थिति चर्चा के केंद्र में रही। बैठक में साझा चिंता जाहिर की गई कि अफगानिस्तान दोबारा आतंकियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह नहीं बनना चाहिए। अफगानिस्तान के मुद्दे पर भारत और ऑस्ट्रेलिया एक-दूसरे के साथ रणनीतिक सहयोग बनाए रखने पर भी सहमत हुए हैं। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मैरिस पायने ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल किसी भी तरह के आतंकवाद के लिए नहीं होना चाहिए। यूएन प्रस्ताव का हवाला देते हुए दोनों विदेश मंत्रियों ने कहा कि अफगानिस्तान में महिलाओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा भी एक अहम मुद्दा है। मानवीय जरूरतों के आधार पर जो अफगान देश से बाहर जाना चाहते हैं, उन्हें इसका हक कैसे मिले इस मुद्दे पर भी बैठक में मंथन हुआ। बैठक में दोनों ही देशों ने दुनिया में आतंकवाद के बढ़ते खतरे पर विस्तृत बातचीत की।

9/11 आतंकी हमले का उल्लेख

अमेरिका में हुए 9/11 आतंकी हमले का उल्लेख करते हुए विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि इस आतंकवादी हमले के 20 साल हो चुके हैं। यह हमें आतंकवाद के खिलाफ बिना किसी समझौते के लड़ाई की याद दिलाता है। इंडो पैसिफिक में चीन के बढ़ते दबदबे पर अंकुश लगाने के लिए रणनीति से जुड़े मुद्दे भी बैठक में उठे। ऑस्ट्रेलिया ने स्पष्ट किया कि भारत हिन्द प्रशांत क्षेत्र में एक बड़ी शक्ति है। क्वाड में ऑस्ट्रेलिया के आने के बाद दोनों देशों में रक्षा सहयोग भी बढ़ा है, जिसका प्रतीक मालाबार एक्सरसाइज, द्विपक्षीय नेवल एक्सरसाइज और अब रक्षा और विदेश मंत्रियों का टू प्लस टू डायलॉग है। टू प्लस टू बैठक में दोनों देश रक्षा सहयोग बढ़ाने पर भी सहमत हुए। भारत ने इस दिशा में भागीदारी के लिए ऑस्ट्रेलिया को आमंत्रित किया है। बातचीत के दौरान क्वाड की मौजूदा जरूरतों और आपसी सहयोग को बढ़ाने पर भी बातचीत हुई, ताकि इंडो पैसिफिक में बेरोक टोक नेविगेशन जारी रहे और अंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन सुनिश्चित हो।

बैठक के दौरान ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले महत्वपूर्ण रक्षा अभ्यास तालिस्मन सवेर में भारत को शामिल होने का न्योता दिया। बातचीत के दौरान भारत की तरफ से छात्रों के वीसा का मसला भी उठा। ऑस्ट्रेलिया भारतीय छात्रों का पसंदीदा स्थान है। लेकिन कोविड के कारण आवागमन में भारी व्यवधान का सामना करना पड़ रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय छात्रों की समस्या को संज्ञान में लेकर इन्हें दूर करने का भरोसा दिया है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया ने क्वाड की आलोचना को खारिज किया

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने उन आलोचनाओं को खारिज कर दिया कि क्वाड एक प्रकार का एशियाई नाटो है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि यह जरूरी है कि वास्तविकता को गलत तरीके से प्रस्तुत नहीं किया जाए। विदेश मंत्री जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मारिसे पायने और पीटर डटन के साथ यहां ‘टू प्लस टू’ वार्ता की। क्वाड समूह को एशिया के नाटो के रूप में वर्णित करने के बारे में पूछे जाने पर जयशंकर ने कहा, हम खुद को क्वाड कहते हैं। क्वाड एक ऐसा मंच है, जहां चार देश अपने लाभ और दुनिया के लाभ के लिए सहयोग करने आए हैं। पीछे मुड़कर देखें तो नाटो जैसा शब्द शीत युद्ध वाला शब्द है। मुझे लगता है कि क्वाड भविष्य में दिखता है, यह वैश्वीकरण को दर्शाता है, यह एक साथ काम करने के लिए देशों की जरूरतों को दर्शाता है। जयशंकर ने कहा कि क्वाड वर्तमान में टीके, आपूर्ति श्रृंखला, शिक्षा और कनेक्टिविटी जैसे मुद्दों पर केंद्रित है। उन्होंने कहा, मैं इस तरह के मुद्दों और नाटो (उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन) या इस तरह के किसी अन्य संगठनों के बीच कोई संबंध नहीं देखता। इसलिए मुझे लगता है कि यह जरूरी है कि गलत तरीके से प्रस्तुत न किया जाए कि वहां की वास्तविकता क्या है।

Leave a Reply

Next Post

इस राज्य के किसानों को मिली बड़ी सौगात, सरकार ने 37 लाख अन्नदाताओं में बांटे 743 करोड़ रुपए

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर भुवनेश्वर 12 सितम्बर 2021। ओडिशा में कृषि त्योहार ‘नुआखाई’ के अवसर पर नवीन पटनायक सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शनिवार को कृषि त्यौहार ‘नुआखाई’ के अवसर पर राज्य की प्रमुख कालिया योजना के तहत 37 लाख से अधिक छोटे […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार