डार्क सर्कल्स क्यों होते हैं? इन चीज़ों का करें इस्तेमाल और हमेशा के लिए पाएं डार्क सर्कल से छुटकारा

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

डार्क सर्किल्स यानी आंखों के नीचे काले घेरे न सिर्फ आपकी खूबसूरती बल्कि पूरी पर्सनेलिटी पर असर डालते हैं। नींद न आने की वजह से आंखों में थकावट के साथ डार्क सर्कल होना सबसे बड़ी समस्या है। डार्क सर्कल्स की बजह से आकी सुंदरता न सिर्फ कुछ कम लगने लगती है बल्कि इससे आपकी आंखें भी सेहतमंद नहीं रहती। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं डार्क सर्कल क्यों होते हैं और इनसे मुक्ति पाने के नेचुरल उपाय- 

डार्क सर्कल्स क्यों होते हैं 

आंख के नीचे होने वाले काले घेरों की वजह जानने के लिए पहले आपको उनके रंग को पहचानना होगा। आपको बता दें कि अगर आंख के नीचे के इन घेरों का रंग थोड़ा नीला या हरा है, तो ये आपकी आंख के नीचे की स्किन के पतला पड़ जाने के कारण ऐसा है। आनुवंशिक कारणों से, आंखों के नीचे की स्किन पतली पड़ जाती है या पारदर्शी हो जाती है। स्किन के पारदर्शी होने की वजह से आंखों के नीचे की रक्तवाहिका नजर आने लगती हैं और इसकी वजह से आंखों के नीचे नीले या हरे रंग के घेरे दिखाई आने लगते हैं और इन्हें ही हम डार्क सर्कल कहते हैं।

हल्दी का मिक्सचर करेगा डार्क सर्कल 

इसके लिए 2 चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच दही और नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करें और फिर पेस्ट बनाकर आंखों के आसपास मौजूद डार्क सर्कल्स पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब 15-20 मिनट के लिए इस पेस्ट को लगा रहने दें और फिर नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। बेहतर नतीजों के लिए हल्दी के इस पेस्ट को हर दिन सोने से पहले लगाएं और फिर देखें डार्क सर्कल्स कैसे गायब हो जाएंगे।

दूध

दूध में मौजूद विटामिन-ए, बी6 और बी12 आपकी स्किन में नए सेल्स बनने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद सेलेनियम आपकी स्किन को सन डैमेज और फ्री रेडिक्लस के बुरे असर से बचाने में मदद करता है। इसके लिए दो कॉटन पैड्स को दूध में डुबोकर आंखों पर 10 मिनट के लिए रख लें। इसे हफ्ते में तीन बार करें और काले घेरों से आजादी पाएं।

घी

डार्क सर्कल ख़त्म करने के लिए घी का इस्तेमाल करें। ये एक नैचुरल मॉइश्चराइजर होता है, जो स्किन को नमी देने के साथ ही काले घेरों से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए बस कुछ महीनों तक हर रोज़ाना सोने से पहले घी से आंखों के नीचे मालिश करें। इसके लिए पहले चेहरे को अच्छी तरह धोकर पोछ लें। अब इस हिस्से पर घी को लगाकर 5 मिनट तक हल्के हाथों से मालिश करें और सुबह धो लें।

ग्रीन-टी

इसमें मौजूद टैनिन इन काले घेरों को ख़त्म करने में असरदार होता है। साथ ही इसमें एस्टिंजेन्ट मौजूद होता है, जो इन्हें ख़त्म करने में मदद करता है। इसके लिए आप सबसे पहले दो टीबैग्स लें और इसे पानी या कैमोमाइल ऑयल में डुबोकर थोड़ी देर फ्रिज में रख दें। जब ये ठंडे हो जाएं तो इसे निकालकर आंखों पर 10 मिनट के लिए रख दें। ऐसा हफ्ते में हर दूसरे दिन सोने से पहले करें। कुछ ही वक्त में डार्क सर्कल की परेशानी छूमंतर हो जाएगी।

ये नुस्खे भी आएंगे काम

ऑरेंज जूस में ग्लिसरीन मिलाएं और डार्क सर्कल पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में 3 बार ये नुस्खा अपनाएं।

टमाटर के जूस को आंखों के आसपास लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें।

खीरे के जूस को हर दिन डार्क सर्कल्स पर लगाएं और 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। डार्क सर्कल्स कम हो जाएंगे।

विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल भी डार्क सर्कल्स दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।

Leave a Reply

Next Post

विधान परिषद चुनाव: अखिलेश की उपस्थिति में सपा प्रत्याशियों ने दाखिल किया नामांकन

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           लखनऊ 15 जनवरी 2021।  उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव में समाजवादी पार्टी के दोनों प्रत्याशियों ने शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव की मौजूदगी में पार्टी के उम्मीदवारों पूर्व मंत्री और विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन व […]

You May Like

हार्दिक के समर्थन में गंभीर ने डिविलियर्स-पीटरसन को लताड़ा, अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया जवाब....|....नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बाल-बाल बचे टीआई, इलाके में सर्चिंग अभियान जारी....|....राहुल गांधी की रैली में घायल हुए बुजुर्ग को देखने अस्पताल पहुंचीं प्रियंका गांधी, हालचाल लिया....|....सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने सरकारी बंदूक से की आत्महत्या....|....चारधाम यात्रा में अब तक 11 श्रद्धालुओं की मौत, भीड़ के चलते 2 दिन तक बंद रहेगा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन....|....एचसीएल खदान में फंसे सभी 14 लोगों को बाहर निकाला गया, एक की मौत; रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन....|....दिल्ली लखनऊ के बाद अब कानपुर के 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूसी सर्वर से जुड़ा है ईमेल....|....ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख....|....होर्डिंग दुर्घटना में मलबे के नीचे मिले 2 अन्य शव, 40 घंटे बाद भी बचाव अभियान जारी....|....पूर्व सीएम भूपेश बोले- रायबरेली के लोग लोकसभा सदस्य नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री चुनने जा रहे हैं