IPL पर BCCI का फैसला : IPL में 2022 से होंगी 10 टीमें, BCCI एजीएम में और भी कई अहम फैसले

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

अहमदाबाद में बीसीसीआई की 89वीं सालाना आम सभा बैठक (AGM)

आईपीएल में 2 और टीमें शामिल होंगी, 2022 से 10 टीमों का टूर्नामेंट

2028 ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की ICC की कवायद का समर्थन

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की वार्षिक आम सभा बैठक (AGM) में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में 10 टीमों की भागीदारी को मंजूरी मिल गई है। हालांकि इसे आगामी सीजन (2021) की जगह 2022 से लागू किया जाएगा।गुरुवार को अहमदाबाद में हुई इस बैठक में नई आईपीएल फ्रेंचाइजी को शामिल करने का मुद्दा सबसे अहम रहा।

आईपीएल में दो नई टीमों को शामिल करके इसे 10 टीमों का टूर्नामेंट बनाया गया है. 10 टीमों के आईपीएल में 94 मैचों का आयोजन होगा, जिसके लिए लगभग ढाई महीने की जरूरत होगी. एजीएम में 2028 लॉस एंजेलिस खेलों में क्रिकेट (टी20 फॉर्मेट) को शामिल करने का भी समर्थन किया गया है।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) से कुछ स्पष्टीकरण के बाद बीसीसीआई क्रिकेट को 2028 ओलंपिक में शामिल करने की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की कवायद का समर्थन करेगा।

बीसीसीआई के नए उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला के चयन की भी इस बैठक में औपचारिक घोषणा की गई, जो सर्वसम्मति से चुने गए हैं। पूर्व राज्यसभा सांसद शुक्ला इससे पहले एन श्रीनिवासन के अध्यक्ष रहते हुए उपाध्यक्ष पद पर थे और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) संचालन परिषद के लोकप्रिय चेयरमैन थे। 

महीम वर्मा ने इस साल के शुरू में यह पद छोड़ दिया था. वर्मा के बीसीसीआई उपाध्यक्ष पद से हटने के बाद से ही शुक्ला के इस पद पर आसीन होने की संभावना बन गई थी। यह पता चला है कि शुक्ला को विश्राम की अवधि (कूलिंग ऑफ पीरियड) में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि आईपीएल चेयरमैन का पद पदाधिकारी के कार्यकाल के अंतर्गत नहीं आता है।

एजीएम में यह भी निर्णय लिया गया कि कोरोना के कारण सभी प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों को मुआवजा दिया जाएगा। ये मुआवजा पुरुष और महिला दोनों ही वर्गों को दिया जाएगा. जनवरी में सैयद मुश्ताक अली टी20 चैम्पिययनशिप के साथ बीसीसीआई की घरेलू सत्र की शुरुआत करने की योजना पर भी विचार-विमर्श किया गया।

यह भी पता चला कि सौरव गांगुली आईसीसी बोर्ड में निदेशक बने रहेंगे. सचिव जय शाह वैकल्पिक निदेशक होने के साथ-साथ वैश्विक निकाय की मुख्य कार्यकारी समिति की बैठक में भारत के प्रतिनिधि भी होंगे।

Leave a Reply

Next Post

स्नातक डिग्रीधारी बेरोजगार युवाओं और अनुसूचित क्षेत्र में हायर सेकेण्डरी उत्तीर्ण युवाओं का होगा ई-श्रेणी में पंजीयन

शेयर करेमुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ‘एकीकृत ई-श्रेणी पंजीयन प्रणाली‘ की पुस्तिका का किया विमोचन बेरोजगार युवाओं को ब्लॉक स्तर पर ही सीमित निविदा के माध्यम से मिलेंगे 20 लाख रूपए तक लागत के कार्य स्थानीय युवा जुड़ेंगे रोजगार से, युवाओं में होगा उद्यमशीलता का विकास : भूपेश बघेल समस्त विभागों के […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे