अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा सात को, सीएम पटेल ने पुलिस विभाग से जाने सुरक्षा इंतजाम

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

अहमदाबाद 04 जुलाई 2024। भगवान जगन्नाथ की 147वीं वार्षिक रथ यात्रा सात जुलाई को अहमदाबाद में निकलेगी। इस धार्मिक आयोजन में देवी-देवताओं के दर्शन के लिए मार्ग के दोनों ओर लाखों लोग एकत्रित होते हैं। इस आयोजना की सुरक्षा के लिए 18,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे। इस संबंध में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने पुलिस विभाग के साथ एक बैठक कर तैयारियों के बारे में जानकारी हासिल की। बुधवार को एक आधिकारिक विज्ञप्ति जारी की गई, जिसमें बताया गया कि मुख्यमंत्री पटेल ने विशाल धार्मिक आयोजन के संबंध में पुलिस विभाग की एक समीक्षा बैठक की। बैठक के दौरान सीएम ने आयोजन के लिए पुलिस की तैयारियों के बारे में जानकारी हासिल की। इस दौरान अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त जीएस मलिक ने रथ यात्रा के विभिन्न सुरक्षा पहलुओं पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी।

मलिक ने सीएम को बताया कि भगवान जगन्नाथ की 147वीं रथ यात्रा के लिए अहमदाबाद में 16 किमी लंबे मार्ग पर पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) रैंक के अधिकारियों सहित 18,784 सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे। इनमें से 4,500 कर्मी पूरे मार्ग पर जुलूस के साथ चलेंगे, जबकि 1,931 कर्मी यातायात प्रबंधन के लिए तैनात किए जाएंगे। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी एक नियंत्रण कक्ष से जुड़े 1,733 बॉडी-वॉर्न कैमरों का उपयोग करके जुलूस पर कड़ी नजर रखेंगे। इसके अलावा मार्ग पर 47 स्थानों पर 20 ड्रोन और 96 निगरानी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा, मार्ग पर दुकानदारों द्वारा लगाए गए लगभग 1,400 सीसीटीवी कैमरों का भी लाइव निगरानी के लिए उपयोग किया जाएगा। वहीं, चिकित्सा आपात स्थिति से निपटने के लिए पांच सरकारी अस्पतालों में 16 एंबुलेंस और चिकित्सा टीमें स्टैंड-बाय पर रहेंगी। नागरिकों की मदद के लिए पूरे मार्ग पर 17 हेल्प डेस्क स्थापित किए जाएंगे।

बता दें कि रथ यात्रा सुबह सात बजे जमालपुर क्षेत्र में स्थित 400 साल पुराने भगवान जगन्नाथ मंदिर से शुरू होगी। पुराने शहर के विभिन्न इलाकों से होकर रात 8 बजे तक वापस मंदिर पर पहुंचेगी। जुलूस में 18 सजे हुए हाथी, 100 ट्रक और 30 अखाड़े (स्थानीय व्यायामशाला) शामिल होते हैं। भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के रथों को सदियों पुरानी परंपरा के अनुसार खलाशी समुदाय के सदस्यों द्वारा खींचा जाएगा। समीक्षा बैठक के दौरान गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी और पुलिस महानिदेशक विकास सहाय भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Next Post

वापसी के बाद ट्रॉफी के साथ रोहित शर्मा की पहली तस्वीर सामने आई, गले में मेडल पहने दिखे सभी खिलाड़ी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 04 जुलाई 2024। टी20 विश्व कप 2024 का खिताब जीतकर भारतीय टीम दिल्ली पहुंच चुकी है। विश्वविजेता टीम के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने स्पेशल फ्लाइट का इंतजाम किया था जिससे रोहित शर्मा की सेना, सपोर्टिंग स्टाफ और मीडियाकर्मी स्वदेश लौटे। दरअसल, वर्ल्ड […]

You May Like

पुलिस को मिली सफलता, 30 हीरों के साथ तीन आरोपी गिरफ्तार, हीरा बेचने की फिराक में घूम रहे थे आरोपी....|....सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए IED लगाने जा रहे सात नक्सली गिरफ्तार, भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद....|....'नए सिरे से कराई जाए नीट यूजी परीक्षा', कांग्रेस अध्यक्ष खरगे बोले- सफेद झूठ बोल रही सरकार....|....छत्तीसगढ़ में एक्शन में एसीबी, थानेदार और नायब तहसीलदार को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार....|....'जैसे हमारा कार्यालय तोड़ा, वैसे हम उनकी सरकार तोड़ेंगे', राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना....|....शहडोल में भीषण सड़क हादसा,एक ही परिवार के चार लोगों की मौत दो की हालत गंभीर ,मातम में बदल गई खुशियां....|....राष्ट्रपति मुर्मू ने जांबाज जवानों को वीरता पुरस्कार से किया सम्मानित, 10 को कीर्ति चक्र और 26 को मिले शौर्य चक्र....|....SCO शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी ने कहा- आतंकवाद को पनाह देने वाले देशों को ‘अलग-थलग' और ‘बेनकाब' करें....|....अमरनाथ यात्रा: समय से पहले पिघल गया शिवलिंग!...पवित्र गुफा की एक झलक पाने के लिए बेताब हुए तीर्थयात्री....|....बाढ़ से असम में हालात बिगड़े, 22 लाख लोग प्रभावित, 77 जंगली जानवरों की मौत