आरएएस का दावा- सत्तारूढ़ दल नहीं था निशाने पर; आरक्षण-संविधान पर फैले भ्रम को दूर नहीं कर पाई भाजपा

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 15 जून 2024। आम चुनाव के नतीजे के बाद भाजपा से टकराव या मतभेद की खबरों के बीच राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) मामले को संभालने में जुट गया है। संघ ने किसी भी मतभेद को सिरे से खारिज कर दिया है। उसका कहना है कि संघ प्रमुख मोहन भागवत के बयान को गलत संदर्भ में समझा गया। संगठन ने स्पष्ट कहा कि चुनाव के नतीजे के संदर्भ में भाजपा अपना आकलन खुद करेगी और अगर कुछ गलत हुआ है, तो खुद ही इसमें सुधार भी करेगी।

संघ के अति विशिष्ट सूत्र ने कहा कि भागवत के जिस बयान को आधार बनाकर भाजपा से मतभेद की बातें प्रचारित की गई, उसमें कोई सच्चाई नहीं है। मणिपुर हिंसा पर भागवत शुरू से चिंता जताते रहे हैं। उन्होंने स्वयं सेवकों से खुद को अहंकार से दूर रहने का आह्वान किया था, जिसे सरकार से जोड़ दिया गया। उक्त सूत्र ने बताया कि भागवत ने 2019 और 2014 के आम चुनाव के बाद भी ऐसी ही बातें कही थी। चूंकि तब दोनों ही समय भाजपा को अपने दम पर बहुमत मिला था, इसलिए इसे दूसरे संदर्भ से नहीं जोड़ा जा सका।

आरक्षण-संविधान पर फैले भ्रम को दूर नहीं कर पाए
संघ सूत्र ने माना कि विपक्ष की ओर से संविधान और आरक्षण खत्म करने का फैलाया गया भ्रम भाजपा दूर नहीं कर पाई। ऐसी धारणा बनाने के लिए एआई और सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल किया गया। अब भाजपा इस धारणा को क्यों नहीं तोड़ पाई, इसकी समीक्षा पार्टी को करनी है।

नतीजों पर भाजपा खुद लेगी निर्णय
सूत्र ने कहा कि आम चुनाव में क्या सही और क्या गलत हुआ, इसका आकलन करने का काम भाजपा का है। संघ अपने से संबद्ध किसी संगठन की प्रक्रिया में हस्तक्षेप नहीं करता। हमारी भूमिका सुझाव देने तक सीमित है। इस चुनाव में भी संघ ने अपनी भूमिका निभाई। स्वयंसेवकों के माध्यम से जो फीडबैक आ रहे थे, उससे हमेशा की तरह भाजपा को अवगत कराया। अब यह भाजपा को तय करना है कि ऐसे नतीजे क्यों आए। अगर कुछ कमियां है तो इसे भाजपा को खुद ही दूर करना होगा।

Leave a Reply

Next Post

दिल्ली: जल संकट पर राजनीतिक पार्टियों की सियायत, सामने आया कांग्रेस का सड़क पर मटका फोड़ प्रदर्शन का वीडियो

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 15 जून 2024। राजधानी दिल्ली इस समय जल संकट से जूझ रही है। इसी बीच कई इलाकों में लोग लीकेज की समस्या से भी जूझ रहे हैं। ऐसे में राजधानी दिल्ली में जमकर सियासत हो रही है। पानी की कमीं को लेकर कांग्रेस और […]

You May Like

मांगों को लेकर हड़ताल पर बैठे कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर, कर्मचारियों में भारी आक्रोश....|....नीट पेपर धांधली के विरोध में युवाओं और कांग्रेस का प्रदर्शन, भाजपा कार्यालय का घेराव कर लगाया ताला....|....तेलंगाना में किसानों का हुआ कर्ज माफ, राहुल गांधी बोले- जो कहा, कर दिखाया.......|....आतिशी के अनशन पर भाजपा ने कसा तंज, ड्रामा कर रहीं AAP नेता दोपहर और रात में हो जाती हैं गायब....|....पैट कमिंस का हैट्रिक लेना भारतीय टीम के लिए शुभ संकेत, बन रहा यह गजब संयोग....|....बंगाल रेल हादसे का असर, मध्य पूर्व रेलवे ने नियमों में किया बदलाव, ड्राइवरों को दी हिदायत....|....बरेली में बवाल: प्लाट पर कब्जे को लेकर सड़क पर अंधाधुंध फायरिंग, बुलडोजर में लगाई आग, इलाके में फैली दहशत....|....फिरोजाबाद में बंदी की मौत के बाद भड़का गुस्सा, पथराव और फायरिंग, बाइक जलाई....|....विधानसभा चुनाव: 20 अगस्त तक तैयार होगी मतदाता सूची; महाराष्ट्र सहित चार राज्यों में चुनाव की तैयारी....|....सरकार-विपक्ष में टकराव से होगा नई लोकसभा का आगाज, पेपर लीक पर एकजुट होकर घेरने की तैयारी