दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा में भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट आज से

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

भारत और इंग्लैंड के बीच आज से अहमदाबाद में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा में तीसरा टेस्ट शुरू होने जा रहा है। यह डे-नाइट टेस्ट दोपहर ढाई बजे से शुरू होगा। इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। इस टेस्ट के साथ ही इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाली 3 तरह की गेंदों SG, कूकाबुरा और ड्यूक से डे-नाइट टेस्ट खेलने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी। भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और वेस्टइंडीज ने 2, जबकि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे और साउथ अफ्रीका ने सिर्फ 1 ही तरह की गेंद से टेस्ट खेला है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास घर में सबसे सफल कप्तान बनने का मौका होगा। वे और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दोनों ने भारत में 21-21 टेस्ट जीते हैं। धोनी ने भारतीय जमीन पर कुल 30 टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी की है। इसमें से 3 में हार मिली और 6 टेस्ट ड्रॉ रहे। वहीं, विराट की कप्तानी में भारत ने घरेलू मैदानों पर 28 टेस्ट खेले। इनमें से दो में हार का सामना करना पड़ा और 5 टेस्ट ड्रॉ रहे।

तीसरा टेस्ट जीते तो कर लेंगे स्टीव वॉ की बराबरी

अगर भारतीय टीम यह टेस्ट मैच भी जीत लेती है तो विराट का घरेलू मैदानों पर रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्टीव वॉ की बराबरी पर आ जाएगा। तब भारतीय मैदानों पर विराट के नाम 29 टेस्ट में 22 जीत हो जाएगी। दूसरी ओर स्टीव वॉ ने भी अपने घरेलू मैदानों (ऑस्ट्रेलिया में) में 29 में से 22 मैचों में जीत हासिल की थी।

रूट इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तान बनने से एक कदम दूर

वहीं, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट अपने देश के सबसे सफल कप्तान बनने से सिर्फ एक कदम दूर हैं। उन्होंने अब तक 47 टेस्ट में इंग्लैंड की कप्तानी की है, जिनमें से टीम को 26 टेस्ट में जीत मिली। इससे पहले यह रिकॉर्ड माइकल वॉन के नाम था। वॉन की कप्तानी में इंग्लैंड ने 51 में से 26 टेस्ट में जीत हासिल की थी। इसके अलावा एंड्र्यू स्ट्रॉस की कप्तानी में इंग्लिश टीम ने 50 में से 24 और एलिस्टेयर कुक की कप्तानी में 59 में से 24 टेस्ट में जीत हासिल की।

इशांत टेस्ट करियर का 100वां मैच खेलेंगे

तीसरा टेस्ट भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के करियर का 100वां टेस्ट होगा। ये उपलब्धि हासिल करने वाले इशांत दूसरे भारतीय पेसर होंगे। उनसे पहले पूर्व तेज गेंदबाज कपिल देव 131 टेस्ट खेले थे। 18 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले इशांत 4 प्लेयर्स राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की कप्तानी में खेल चुके हैं। इशांत ने अपना टेस्ट डेब्यू द्रविड़ की कप्तानी में 25 मई 2007 को बांग्लादेश के खिलाफ किया था।

दोनों टीम विदेश में कोई पिंक बॉल टेस्ट नहीं जीत सकीं

पहला डे-नाइट टेस्ट नवंबर 2015 को खेला गया था। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 3 विकेट से शिकस्त दी थी। तब से अब तक 10 टीमों के बीच 15 डे-नाइट टेस्ट हुए, जिसमें वेस्टइंडीज को छोड़कर कोई भी टीम घर में नहीं हारी है। हालांकि, भारत और इंग्लैंड दोनों ही टीमें अपना पिछला डे-नाइट टेस्ट हार चुकी हैं।

2018 में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को ऑकलैंड में पारी और 49 रन से हराया था। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में भारत को 8 विकेट से हराया था। दोनों ही टेस्ट में एक बात जो कॉमन रही, वह यह है कि इंग्लैंड और भारत दोनों टीमें 60 से कम स्कोर पर ऑलआउट हुई थीं। न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 58 रन और ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 36 रन पर ऑलआउट कर दिया था।

दोनों टीम के कप्तानों ने क्या कहा

विराट कोहली: हमारा फोकस टीम के रूप में एकजुट होकर खेलना है। इंग्लैंड के बल्लेबाजों की भी कमजोरी है और हमारे गेंदबाज उस कमजोरी का फायदा उठाएंगे। अगर कंडीशन पेस फ्रैंडली हुई, तो फायदा हमारे तेज गेंदबाजों को भी मिलेगा।

जो रूट: अगर आप भारत में खेल रहे हैं, तो यह नॉर्मल है कि बॉल स्पिन होगी। अगर पहले दिन नहीं, तो एक टाइम जरूर आएगा जब बॉल स्पिन होगी। अगर कंडीशन पेस बॉलर्स के मुताबिक रही, तो इंग्लैंड में खेलने का अनुभव यहां जरूर काम आएगा और रिजल्ट हमारे फेवर में होगा।

दोनों टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन

इंडिया: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड: रोरी बर्न्स, डॉम सिबली, डेन लॉरेंस, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फोक्स (विकेटकीपर), ओली स्टोन, जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।

Leave a Reply

Next Post

केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, एमपी और पंजाब से दिल्ली आने वाले लोगों को कोरोना निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           नई दिल्ली  24 फरवरी 2021। महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी ने केंद्र सरकार के साथ-साथ दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी की भी चिंता बढ़ा दी है। महाराष्ट्र, पंजाब और केरल में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर दिल्ली सरकार […]

You May Like

'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा....|....ओडिशा पोस्टर विवाद: बीजेपी और BJD समर्थकों के हिंसक टकराव में एक की मौत, सात घायल; चुनाव आयोग ने बढ़ाई सुरक्षा