अब तक के रुझानों से हुआ साफ, 4 जून को INDIA गठबंधन की बनने जा रही सरकार : राहुल गांधी

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 01 जून 2024। जैसे-जैसे देश मतदान के अंतिम चरण की ओर बढ़ रहा है, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत के लिए एक परिवर्तनकारी क्षण की घोषणा करते हुए कहा कि 4 जून को इंडिया गठबंधन सरकार बनने जा रही है। राहुल गांधी ने एक्स पर एक ट्वीट में कहा, “प्रिय साथी नागरिकों, आज सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान का दिन है, और अब तक के रुझान संकेत देते हैं कि देश में INDIA की सरकार बनने जा रही है।

4 जून का सूरज देश में एक नई सुबह लेकर आएगा
उन्होंने मतदाताओं की दृढ़ता पर गर्व व्यक्त करते हुए कहा, “चिलचिलाती गर्मी के बावजूद, आप सभी लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए मतदान करने के लिए बाहर आए हैं।” राहुल गांधी ने नागरिकों से निर्णायक रूप से अपना वोट डालने का आग्रह किया। राहुल गांधी ने कहा, “आज, बड़ी संख्या में बाहर आएं और अपने वोट से इस सरकार को ‘अंतिम झटका’ दें, जो अहंकार और उत्पीड़न का प्रतीक बन गई है।” उन्होंने इस क्षण के महत्व पर जोर देते हुए भविष्यवाणी की, “4 जून का सूरज देश में एक नई सुबह लेकर आएगा।

INDIA की सरकार बनने जा रही- प्रियंका गांधी
इसी तरह की भावनाओं को दोहराते हुए कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने कहा कि यह स्पष्ट हो गया है कि INDIA की सरकार बनने जा रही है। उन्होंने मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का भी आग्रह किया। प्रियंका गांधी ने कहा, “प्रिय बहनों और भाइयों, आज चुनाव का अंतिम चरण है, और यह स्पष्ट हो गया है कि INDIA की सरकार बनने जा रही है। आपकी अधिकतम भागीदारी भारत को और भी मजबूत बनाएगी।” उन्होंने कहा, “अपने अनुभव, अपनी बुद्धि और अपने मुद्दों के आधार पर, बड़ी संख्या में मतदान करें। अपने संविधान के लिए वोट करें, अपने लोकतंत्र के लिए वोट करें और ऐसी सरकार बनाएं जो सिर्फ आपके लिए काम करे।” पिछले महीने की 19 तारीख को शुरू हुए दुनिया के सबसे बड़े मतदान मैराथन का सातवां चरण शानदार समापन है और अब तक छह चरण और 486 लोकसभा सीटें कवर हो चुकी हैं।

अंतिम चरण के मतदान में कुल 904 उम्मीदवार मैदान में
सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में आज सुबह 7 बजे अंतिम 57 संसदीय क्षेत्रों में मतदान शुरू हुआ। भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, लगभग 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिला और 3574 थर्ड जेंडर मतदाताओं सहित 10.06 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिन सात राज्यों में मतदान होना है, उनमें बिहार, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ शामिल हैं। ओडिशा राज्य विधानसभा के शेष 42 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी मतदान एक साथ होगा। अंतिम चरण के मतदान के लिए कुल 904 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता रविशंकर प्रसाद, निशिकांत दुबे, रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस नेता मनीष तिवारी, चरणजीत सिंह चन्नी, शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) की नेता हरसिमरत कौर बादल, राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) की नेता मीसा भारती शामिल हैं। लोकसभा चुनाव के पहले छह चरणों के लिए मतदान 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई और 25 मई को हुआ था। आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी हो चुके हैं। ओडिशा में पिछले चार चरणों में लोकसभा और विधानसभा के लिए एक साथ चुनाव हो रहे हैं।

Leave a Reply

Next Post

गंभीर के मुख्य कोच बनने की अफवाहों के बीच सौरव गांगुली का बड़ा बयान, पूछा- उन्होंने आवेदन किया क्या?

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 01 मई 2024। भारतीय टीम के नए कोच को लेकर जद्दोजहद जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गौतम गंभीर टीम इंडिया के नए हेड कोच बन सकते हैं। हालांकि, न ही बीसीसीआई और न ही गंभीर ने इसको लेकर कोई पुष्टि की है। इसी […]

You May Like

विधायकों के शपथ ग्रहण को लेकर बढ़ी तकरार, विधानसभा परिसर में धरने पर बैठे टीएमसी विधायक....|....3 सौ 31 करोड़ की शासकीय गोचर भूमि 143.23 एकड़ का फर्जीवाड़ा....|....मुख्यमंत्री के जनदर्शन में बहनों की मुलाकात, महतारी वंदन योजना की तारीफ की....|....नगरीय निकायों और पंचायत चुनाव की तैयारियों पर राज्य निर्वाचन आयुक्त अजय सिंह ने दिया जोर....|....सोनाक्षी की शादी के बाद पिता शत्रुध्न ने पोस्ट कर जाहिर की खुशी, कह दी बड़ी बात....|...."लोकसभा चुनाव में यदि सीएम नीतीश का साथ नहीं होता तो भाजपा जीरो पर हो जाती आउट", भाजपा नेता संजय पासवान का बड़ा बयान....|....एक्स कैलिबर राइफल लोड करते हुए जवान से चली गोली, जबड़े को फाड़ते हुए निकली बुलेट; अस्पताल में भर्ती....|....सेमीफाइनल के दबाव में बिखरा अफगानिस्तान, द. अफ्रीका की आसान जीत, पहली बार T20 विश्व कप के फाइनल में....|....10 साल बाद लोकसभा को मिला विपक्ष का नेता... जानिए अब राहुल गांधी के पास कौन से हैं अधिकार और शक्तियां....|....झारखंड में जल्द ही चंपई सोरेन कैबिनेट का होगा विस्तार, इन नेताओं को मिल सकती है जगह