नौकरी, गरीबी और आदिवासियों के शोषण पर भड़के राहुल गांधी, भाजपा की नीतियों को घेरा

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

इंदौर 06 मई 2024। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आलीराजपुर जिले के जोबट में पहुंचे। उन्होंने यहां पर रतलाम लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया के समर्थन में सभा की। सभा में राहुल ने कहा कि भाजपा नेता ने एक आदिवासी युवक पर पेशाब किया, इसका वीडियो बनाया और पूरे देश को दिखाया। यहां कांतिलाल भूरिया के खिलाफ जो लड़ रहे हैं, उनके रिश्तेदार ने एक आदिवासी बेटी का बलात्कार किया। भाजपा वाले चाहते हैं कि आप आगे मत बढ़ो। ये आपकी जमीन छीनना चाहते हैं। आपको अपने जंगल, जल और जमीन की रक्षा करनी है।

राहुल ने कहा कि जितना पैसा मोदी ने 22 अरबपतियों को दिया है, हम उतना पैसा गरीबों को देने जा रहे हैं। हम आपके लिए एमएसपी पर कानून लाएंगे। जैसे ही सरकार आएगी हम सारे किसानों का कर्जा माफ कर देंगे। देश में 45 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। हम भारत के सारे ग्रेजुएट को एक साल की नौकरी का अधिकार देने जा रहे हैं। इससे हर युवा के बैंक अकाउंट में हम एक लाख रुपए डाल देंगे। हम महालक्ष्मी योजना में गरीब परिवार की एक महिला को साल में एक लाख रुपए देंगे। ये पैसा हम तब तक देंगे, जब तक परिवार गरीबी से बाहर आ जाएगा। राहुल ने कहा यह चुनाव संविधान को बचाने का चुनाव है। भाजपा और आरएसएस इसे मिटाने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए उन्होंने 400 पार का नारा दिया है। 400 सीट तो छोड़िए उनको 150 भी नहीं मिलेंगी। राहुल जोबट के बाद खरगोन लोकसभा क्षेत्र के सेगांव में जनसभा करेंगे। इस लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी का मध्यप्रदेश का ये तीसरा दौरा है। इससे पहले वे 8 अप्रैल को शहडोल और 30 अप्रैल को भिंड में सभा कर चुके हैं।

पटवारी ने कहा खुद को फकीर कहते हैं, करोड़ों के जहाज में घूमते हैं
पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने कहा वे लोग खुद को फकीर कहते हैं और 8500 करोड़ के जहाज में घूमते हैं। 20 लाख का सूट पहनते हैं। हीरो-हीरोइन के साथ फोटो खिंचवाकर इवेंट करते हैं। वे राहुल को शहजादा कहते हैं जबकि राहुल किसान के साथ जाकर रोपाई करते हैं। मैकेनिक से मिलते हैं। राहुल हमेशा सिर्फ एक टीशर्ट पहनते हैं। नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने नौकरियों पर निशाना साधा और कहा कि पीएम से युवाओं को पूछना चाहिए कि आप दो करोड़ युवाओं को नौकरी कब देंगे। कल आपके क्षेत्र में ही पीएम आ रहे हैं। आप उनसे ये सवाल जरूर पूछा कि नौकरी कब मिलेगी। पूरा झाबुआ मजदूरी के लिए पलायन कर जाता है। क्षेत्र से कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया ने कहा कि इंदिरा गांधी ने कहा था, गरीबी हटाओ और राजीव गांधी ने पंचायत राज लाकर हमें अधिकार दिए। राहुल ने देशभर की यात्रा की। उन्होंने साढ़े चार हजार किमी चलकर हिंदुस्तान को जोड़ने का काम किया।

आदिवासी इस जंगल और जमीन के पहले मालिक हैं
राहुल बोले जाति जनगणना से आपको पता लग जाएगा कि आपकी आबादी कितनी है और देश की संस्थाओं में भागीदारी कितनी है। आदिवासी इस जंगल और जमीन के पहले मालिक हैं। आपको ये हक सबसे पहले मिलना चाहिए। हमने आपको पेसा कानून दिया। हम जो भी आपके लिए करते हैं, जैसे ही इनकी सरकार आती है, ये उसे रिवर्स करते हैं। इकॉनोमिक सर्वे होगा और सबको पता लग जाएगा कि इतनी आबादी है और इतना धन उनके पास है, इतनी संस्थाओं में उनके लोग हैं। हिंदुस्तान की सरकार 90 अफसर चला रहे। इनमें आदिवासी एक ही अफसर है। बजट में 100 रुपए का निर्णय लिया जाता है तो आदिवासी अफसर 10 पैसे का निर्णय लेते हैं। पब्लिक सेक्टर हो या रजिर्वेशन हो, जो भी आदिवासियों को पिछड़ों को मिलता है संविधान से मिलता है। 

Leave a Reply

Next Post

ट्रैक्टर पलटने से चार नाबालिगों सहित पांच की मौत, आज बहन की शादी; पानी का टैंकर लेने निकले थे सभी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर जबलपुर 06 मई 2024। मध्य प्रदेश के जबलपुर से बड़ी घटना सामने आई है। तेज रफ्तार ट्रैक्टर पलटने में पांच लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में चार नाबालिग हैं तो एक 18 वर्ष का युवक शामिल है। जानकारी के मुताबिक घटना जबलपुर के थाना चरगवां […]

You May Like

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी....|...."अरविंद केजरीवाल के कैंपेन में 'बड़ी बोतलें'....": अमित शाह का शराब नीति को लेकर तंज....|....कान्स लुक्स से ज्यादा ऐश्वर्या के संस्कारों की हो रही तारीफ, लोग बोले- अराध्या जैसी बेटी सबको मिले....|....मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले- यदि कोई व्यक्ति भ्रष्ट है तो उसे जेल जाना होगा....|....कोरबा जेल में बंद चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर की मौत, अचानक बिगड़ी थी तबीयत....|....दिल्ली में बढ़ेगा सियासी पारा, 18 मई को राहुल गांधी और पीएम मोदी करेंगे चुनावी जनसभा