खाने की ये चीजें धीरे-धीरे शरीर की हड्डियों को बना देते हैं कमजोर, अगर आप भी खाते हैं तो आज से ही बना लें दूरी

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

बिलासपुर 06 मई 2024। आज के समय में लोग अपनी हेल्थ का ज्यादा ध्यान नहीं रखते हैं जिसकी वजह से कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. हेल्थ पर सबसे ज्यादा असर फिजिकल एक्टिविटी और आपके खाने-पीने का पड़ता है. आपको लगता है कि आप जो खा रहे हैं वो काफी हेल्दी है लेकिन ऐसा जरुरी नहीं है. वो चीजें धीरे-धीरे आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा रही होती हैं. खाने की ही कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपकी हड्डियों को धीरे-धीरे वीक कर देती हैं और आपको पता भी नहीं चलता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जो आपकी हड्डियों (बोनस को तो कमजोर बनाता ही है साथ ही आपको कई बीमारियों का शिकार भी बना देता है।

हड्डियां हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग है. इन्ही पर हमारा पूरा शरीर टिका होता है. अगर ये ही कमजोर हो जाएंगी पूरा बैलेंस ही बिगड़ जाएगा. इसलिए हड्डियों की हेल्थ से कोई भी समझौता नहीं किया जा सकता है।

चाय
लोगों को चाय-कॉफी पीने का बहुत शौक होता है. कुछ लोग दिन में 4-5 कप चाय पी लेते हैं तो कई लोगों की शुरुआत ही चाय से होती है पर क्या आपको पता है ये चाय आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचाती हैं. चाय में कैफीन होता है जो हड्डियों को कमजोर बना देता है।

ज्यादा नमक वाला खाना
खाने में ज्यादा नमक कई बीमारियों को बुलावा देता है. बीपी से लेकर कई बीमारियां ज्यादा नमक खाने की वजह से होती हैं. रिपोर्ट्स की माने तो ज्यादा नमक खाने की वजह से हड्डियां भी कमजोर होती हैं।

मीठा
मीठा खाना लोगों को बहुत पसंद आता है. ज्यादा मीठा खाने की वजह से डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है. वहीं डायटिशियन के मुताबिक ज्यादा मीठा खाने से हड्डियों से प्रोटीन और कैल्शियम कम हो सकता है।

सॉफ्टड्रिंक
गर्मियों के मौसम में लोग सॉफ्ट ड्रिंक्स बहुत पीते हैं. पर क्या आपको पता है ये शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं. सॉफ्ट ड्रिंक्स आपकी हड्डियों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं।

Leave a Reply

Next Post

नौकरी, गरीबी और आदिवासियों के शोषण पर भड़के राहुल गांधी, भाजपा की नीतियों को घेरा

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर इंदौर 06 मई 2024। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आलीराजपुर जिले के जोबट में पहुंचे। उन्होंने यहां पर रतलाम लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया के समर्थन में सभा की। सभा में राहुल ने कहा कि भाजपा नेता ने एक आदिवासी युवक पर पेशाब […]

You May Like

एक ही परिवार के पांच लोगों को उतारा मौत के घाट, फिर खुद ने भी लगाई फांसी....|....राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का नाम बदलना भाजपा की घटिया राजनीति - दीपक बैज....|....मैं 'स्लो जो' निर्देशक सैंड्रिन बोनेयर के साथ काम करने के लिए बेहद उत्साहित हूँ -जैकी श्रॉफ....|....विस्फोटक और धमाकेदार ट्रैक है नेहा भसीन का 'फुरकत'....|....फिल्म कुड़ी हरियाणे वल दी / छोरी हरियाणे आली के टीजर में जट्ट और जाटनी के रूप में चमके एमी विर्क और सोनम बाजवा....|....मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- रामभक्तों और रामद्रोहियों के बीच है लोकसभा चुनाव....|....'आप ये मत सोचिए कि मैं रायबरेली से चुनाव लड़ रहा हूं...अमेठी का हूं और अमेठी का ही रहूंगा': राहुल गांधी....|....छत्तीसगढ़ बीजेपी के मंत्रियों और विधायकों ने ओडिशा और झारखंड में झोंकी ताकत; गिना रहे मोदी सरकार की उपलब्धियां....|....सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है बेल का शरबत, घर में इस तरह कर सकते हैं तैयार....|....न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी