प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना’ के तहत यूपी के लाभार्थियों से की बात

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

मोदी सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल है ‘पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना’

पीएम मोदी ने लाभार्थियों से योजना के जरिए उनके जीवन में आए परिवर्तन के बारे में पूछा

वाराणसी के अरविंद से पीएम मोदी ने पूछा कि मोमोज कैसे बनाते हैं तो आगरा की प्रीति से पूछा कि फलों की दुकान कैसी चल रही

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर          

लखनऊ 27 अक्टूबर 2020। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल ‘पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना’ के तहत उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों के साथ मंगलवार को वर्चुअल संवाद कर रहे हैं। पीएम मोदी ने लाभार्थियों से योजना के जरिए उनके जीवन में आए परिवर्तन के बारे में पूछा। पीएम मोदी ने दिलचस्‍प अंदाज में लाभार्थियों से सवाल-जवाब किए। इस दौरान वाराणसी के अरविंद से पीएम मोदी ने पूछा कि मोमोज कैसे बनाते हैं तो आगरा की प्रीति से पूछा कि फलों की दुकान सही चल रही है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले आगरा की प्रीति से बात की। प्रीति ने पीएम मोदी को बताया कि लॉकडाउन में उन्हें काफी परेशानी हुई थी, इस बीच उनको नगर निगम के जरिए मदद मिली और फिर उन्होंने काम को शुरू कर दिया। पीएम मोदी ने प्रीति से नवरात्रि में फलों की बिक्री को लेकर पूछा तो उन्होंने बताया कि बिक्री अधिक हुई, साथ ही उन्होंने डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा दिया। इस दौरान प्रीति ने ग्राहकों से डिजिटल ट्रांजैक्शन के तहत मिले पैसे का पता लगाने का तरीका बताया। इस पर पीएम ने उनकी तारीफ की।

एक जून को शुरू हुई थी यह योजना

प्रवक्ता ने बताया कि केंद्र सरकार ने कोविड–19 से प्रभावित हुए पटरी दुकानदारों और फेरीवालों को अपनी आजीविका को फिर से शुरू करने में मदद करने के लिए पिछली एक जून को ‘पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना’ शुरू की थी। उन्होंने बताया कि ‘पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना’ की सभी तीनों श्रेणियों आवेदन, स्वीकृति और ऋण वितरण में उत्तर प्रदेश पहले स्थान पर है।

यूपी में 7.78 लाख से अधिक विक्रेताओं की पहचान

इस योजना का लाभ उठाने के लिए उत्तर प्रदेश में 6.40 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडर ने ऋण के लिये आवेदन किए। इनमें से 3,62,785 से अधिक आवेदनों के लिए ऋण स्वीकृत भी कर लिया गया है। शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने बताया कि राज्य के 651 शहरी स्थानीय निकायों में 3,050 पंजीकृत वेंडिंग जोन हैं और इन क्षेत्रों में, 7.78 लाख से अधिक विक्रेताओं की पहचान कर ली गई है।

4,70,923 विक्रेताओं को प्रमाण पत्र जारी

यूपी में 6.68 लाख से अधिक पंजीकृत विक्रेता हैं, सरकार ने 4,70,923 विक्रेताओं को प्रमाण पत्र भी जारी कर दिये हैं। इन विक्रेताओं को 4.77 लाख से अधिक कार्ड जारी किए गए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे अपने व्यवसाय को बिना किसी परेशानी के चला सकें।

Leave a Reply

Next Post

अब जम्मू-कश्मीर में कोई भी खरीद सकेगा जमीन, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जारी किया नया नोटिफिकेशन

शेयर करेजम्मू-कश्मीर में अब कोई भी खरीद सकेगा जमीन खेती की जमीन सिर्फ राज्य के लोगों के लिए  छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           नई दिल्ली 14 अक्टूबर 2020। जम्मू-कश्मीर में अब देश का कोई भी व्यक्ति जमीन खरीद सकता है और वहां पर बस सकता है।  गृह मंत्रालय द्वारा मंगलवार को इसके तहत नया […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे