संसद के सदनों में सवाल-जवाब, सरकार ने कहा- 8वें वेतन आयोग के गठन के प्रस्ताव पर विचार नहीं

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 09 अगस्त 2022। सरकार सरकार ने संसद में कहा कि आठवें वेतन आयोग गठन के किसी भी प्रस्ताव पर विचार नहीं हो रहा है। वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने लोकसभा में कहा, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आठवां वेतन आयोग बनाने का सरकार के पास प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। मंत्री ने बढ़ती महंगाई के मद्देनजर वेतन बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से किए जा रहे उपायों पर भी जानकारी दी। उन्होंने कहा, महंगाई के कारण कर्मचारियों के वेतन के वास्तविक मूल्य में गिरावट की भरपाई के लिए मुद्रास्फीति के आधार पर हर छह महीने में डीए संशोधित भी किया जाता है। अब तक सात वेतन आयोगों का गठन किया गया है। सरकार से पूछा गया था कि क्या कोई ऐसा प्रस्ताव है, जिससे आठवें वेतन आयोग का समय पर गठन किया जा सके। ताकि यह 1 जनवरी, 2026 को लागू हो पाए।

विपक्ष की आपत्ति पर  स्थायी समिति को भेजा गया विद्युत संशोधन विधेयक
विपक्ष की आपत्तियों के बाद सोमवार को लोकसभा में पेश विद्युत संशोधन विधेयक-2022 मंत्रालय की स्थायी संसदीय समिति को भेज दिया गया। विद्युत मंत्री आरके सिंह की ओर से पेश इस विधेयक में बिजली चोरी पर सजा की जगह जुर्माना लगाने और दरों में सालाना संशोधन का प्रावधान किया गया है। सिंह ने बताया कि विधेयक के जरिये बिजली वितरण में बदलाव, नियामक तंत्र को मजबूत बनाने के प्रस्ताव किए गए हैं। आरएसपी के एनके प्रेमचंद्रन ने कहा, बिजली का समवर्ती सूची का विषय है, लिहाजा इस पर कानून बनाने से पहले सभी राज्यों व पक्षकारों के साथ चर्चा करना जरूरी है। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा, यह निजीकरण की दिशा में कदम है।

सब्सिडी वापस नहीं
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि कोई सब्सिडी वापस नहीं ली जा रही है। किसानों को मिलता था, वह मिलता रहेगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस विषय पर हर राज्य और संबंधित पक्षकारों से विचार विमर्श किया गया है। विधेयक लोकहित व बिजली क्षेत्र के हित में है।

बिजली कानून उल्लंघन अब आपराधिक नहीं रहेगा
विधेयक के तहत कारावास या जुर्माने की सजा को बदलकर सिर्फ जुर्माने में बदलने के लिए धारा 146 में संशोधन का भी प्रस्ताव है। उल्लंघनों को अपराध की श्रेणी से हटाने के लिए व जुर्माने को अनिवार्य बनाने के लिए धारा 152 में भी संशोधन का प्रस्ताव है।

बायोमास, इथेनॉल और ग्रीन हाइड्रोजन को अनिवार्य बनाने के लिए बिल पेश
लोकसभा में सोमवार को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने ऊर्जा संरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2022 पेश किया। इस विधेयक में बायोमास, इथेनॉल और ग्रीन हाइड्रोजन जैसे गैर-जीवाश्म ऊर्जा स्रोतों के उपयोग को अनिवार्य करने के प्रावधान हैं। विधेयक के उद्देश्यों और कारणों पर चर्चा करते हुए सिंह ने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा और राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन के को ध्यान में रखकर इस अधिनियम में और संशोधन करने की जरूरत है।  

बीपीसीएल को बेचने के लिए सही समय के इंतजार में सरकार
सार्वजनिक क्षेत्र की तेल-गैस कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) को बेचने के लिए सरकार सही समय का इंतजार कर रही है। लोकसभा में वित्त राज्यमंत्री भागवत कराड ने बताया, सरकार ने बीपीसीएल के विनि वेश की वर्तमान एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (ईओआई) प्रक्रिया बंद करने कर दी है। मई में सरकार ने बीपीसीएल में 52.98% हिस्सेदारी बेचने का फैसले वापस ले लिया था, क्योंकि अधिकांश बोलीदाताओं ने शामिल होने पर असमर्थता जता दी थी।

एक साल में तकनीकी गड़बड़ी के एअर इंडिया में 184 व इंडिगो में 98 मामले  
नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री वीके सिंह ने सोमवार को कहा कि पिछले एक साल में 30 जून तक एअर इंडिया, इंडिगो और स्पाइस जेट में तकनीकी गड़बड़ियों के क्रमश: 184, 98 और 77 मामले दर्ज किए गए। सिंह ने राज्यसभा में बताया कि गो फर्स्ट, विस्तार और एअर एशिया इंडिया में क्रमश: 50, 40 और 14 मामले सामने आए।

Leave a Reply

Next Post

बिहार में जेडीयू-बीजेपी का गठबंधन टूटा, तेजस्वी यादव के साथ नीतीश शाम 4 बजे राज्यपाल से मिलेंगे

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर           पटना 9 अगस्त 2022। बिहार में आखिरकार बीजेपी-जेडीयू गठबंधन टूट गया है। जानकारी के मुताबिक सीएम नीतीश कुमार के आवास पर जेडीयू विधायक दलों की बैठक में बीजेपी से अलग होने का फैसला ले लिया गया है। विधायक दल की बैठक में फैसला लिया गया है […]

You May Like

सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को दी राहत, एक जून तक के लिए मिली अंतरिम जमानत....|....सीता सोरेन के समर्थन में रक्षा मंत्री राजनाथ की रैली, कहा- झामुमो आकंठ भ्रष्टाचार में लिप्त....|....अदरक नहीं बल्कि इस मसाले की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे, वजन भी हो सकता है कम....|....गर्मी में दही खाने के मिलते हैं 3 बड़े फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल....|....विष्णुदेव साय का बड़ा खुलासा, भूपेश नहीं चाहते थे कि केंद्र की योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को मिले....|...."टीम के लिए स्ट्राइक रेट..." विराट कोहली ने पंजाब के खिलाफ शानदार पारी खेलने के बाद दिया बड़ा बयान....|....सीएम मोहन यादव ने की शिवराज की तारीफ, राहुल को बताया झूठा, कहा- यह मोदी और मोदी की गारंटी का चुनाव है....|....पीड़िया के जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, सुबह छह बजे से जारी है एनकाउंटर....|....बैतूल सीट पर मतदान जारी, चार बूथों पर 11 बजे तक 43.96% वोटिंग....|....शिवराज बोले-डरपोक लोग इंडी गठबंधन में है, मणिशंकर अय्यर, सैम पित्रोदा को राजनीति का जोकर बताया