कलेक्टर -एसपी ने दिखाई हरी झंडी, स्वयं साइकिल चलाकर युवाओं का बढ़ाया हौसला

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

खुशनुमा माहौल में हजारों लोगों ने भाग लेकर दिया मतदाता जागरूकता संदेश

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में स्वीप एक्टिविटी दर्ज

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

बिलासपुर, 22 अक्टूबर 2023। लोकतंत्र के महापर्व के लिए मतदाताओं को जागरूक करने आज शहर में विशाल स्वीप साइकिल रैली आयोजित की गयी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश शरण और पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह ने हरी झंडी दिखाकर साइकिल रैली का शुभारंभ किया। उन्होंने स्वयं साइकिल चलाकर रैली का नेतृत्व किया और युवाओं का हौसला बढ़ाया। यह रैली अरपा रिवर व्यू से शुरू होकर सिम्स चौक लखीराम ऑडिअटोरियम में खत्म हुई। सुबह के खुशनुमा माहौल में हजारों लोगों ने साइकिल चलाकर मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। इस रैली में नगर निगम आयुक्त कुणाल दुदावत, डीआईजी एस.के.ठाकुर, जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप के नोडल अधिकारी अजय अग्रवाल, आईडीबीआई बैंक के डीजीएम अमिताभ बाजपेयी, अधिकारी-कर्मचारी, पुलिस, होमगार्ड, नगर सेना के जवान, राइडिंग कम्यूनिटी बिलासपुर के सदस्य, पायल सवेरा फाउंडेशन, विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी सहित एनएसएस, एनसीसी, रेडक्रास, कैडेटस, विद्यार्थियों, युवा मतदाता, सहित अन्य लोगों नेे भी भाग लेकर मतदाता जागरूकता संदेश दिया। मतदाता जागरूकता का संदेश देने रंग-बिरंगे गुब्बारे भी रिवर व्यू में छोड़े गए।  

रैली के बाद लखीराम ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर ने कहा कि मतदान करना केवल हमारा अधिकार ही नहीं है बल्कि हमारा कर्तव्य भी है। लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए हर व्यक्ति को अनिवार्य रूप से मतदान करना होगा। उन्होंने कहा कि हमें यह अवसर पांच साल में एक बार मिलता है। कलेक्टर ने कहा कि बिलासपुर जिले में मतदान का प्रतिशत राज्य के औसत से कम है। इसे बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगातार स्वीप की गतिविधियां आयोजित की जा रही है। उन्होंने सभी से मतदान करने की अपील करते हुए अपने आसपास के लोगों को भी प्रेरित करने कहा। पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने सभी को मतदान के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने में स्वीप की गतिविधियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। लोकतंत्र की खूबी है कि इसमें सभी को एकसमान अधिकार मिला है। हमें अपने कर्तव्यों को समझते हुए अनिवार्य रूप से मतदान करना चाहिए।

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्डस में स्वीप एक्टिविटी दर्ज –

जिला प्रशासन द्वारा स्वीप के लिए आयोजित एक मेंहदी स्वीप और पोस्टकार्ड लेखन प्रतियोगिता के लिए सबसे बड़े वोटर अभियान के रूप में गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस में दर्ज किया गया है। 21 सितंबर को 2 हजार 236 स्कूलों के एक लाख 76 हजार 850 बच्चों ने पोस्ट कार्ड के जरिए अपने माता पिता को मतदान के लिए पत्र लिखा। इसी प्रकार 16 सितम्बर को जिले में विभिन्न स्थानों में 2 लाख 62 हजार 114 महिलाओं ने स्वीप की मेंहदी लगाकर लोगों को वोटिंग के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्डस की प्रतिनिधि श्रीमती सोनल शर्मा ने यह जानकारी देते हुए जिला प्रशासन को प्रमाण पत्र सौंपा। कलेक्टर अवनीश शरण ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए स्वीप के नोडल अधिकारी अजय अग्रवाल सहित पूरी टीम को बधाई दी।

कार्यक्रम में कलेक्टर ने नए वोटर्स का सम्मान किया। उन्होंने स्वीप बैच और मतदाता जागरूकता पर आधारित स्वीप शॉर्ट फिल्म को लॉन्च भी किया। शॉर्ट फिल्म के गीत की रचना सीईओ जिला पंचायत एवं स्वीप के नोडल अधिकारी अजय अग्रवाल ने स्वयं की है। इस अवसर पर एनएनएस प्रभारी मनोज सिन्हा, जिला पंचायत के पीओ ओम पांडेय, एनआरएलएम के मिशन समन्वयक रामेन्द्र सिंह गुर्जर सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Next Post

गरबा की धूम के बीच में थम रहीं हैं सांसें, गुजरात में पिछले 24 घंटे में हार्ट अटैक से 10 की मौत

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   अहमदाबाद। नवरात्रि के पावन दिन हों और गुजरात में गरबा ना हो। ऐसा कैसे संभव है। गरबा करने के दौरान गुजरात में पिछले 24 घंटों में 10 लोगों की मौत हो गई है। जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें युवाओं से लेकर अधेड़ उम्र के […]

You May Like

आईसीसी ने घोषित किया कार्यक्रम, भारत-पाकिस्तान एक ग्रुप में, इस दिन होगी भिड़ंत....|....तीसरे चरण के मतदान के पूर्व दीपक बैज का दावा पूरे प्रदेश में इंडिया गठबंधन की सरकार बन रही....|....खाना खाने के तुरंत बाद करेंगे ये 7 काम तो होगा सेहत को बड़ा नुकसान....|....शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार करती है ये खट्टी चीज, खाने को भी लंबे समय तक रखती फ्रेश, खून साफ करने में असरदार....|....भाजपा सभी ग्यारह सीटें जीत रही है : साय....|....शाहरुख ने बताया कब से शुरू होगी अगली फिल्म की शूटिंग....|....35 माओवादियों ने किया सरेंडर, तीन इनामी भी शामिल....|....शहडोल में रेत माफियाओं का आतंक, पुलिसकर्मी की ट्रैक्टर से कुचलकर की हत्या....|....बजरंग पुनिया को लगा बड़ा झटका, NADA ने इस वजह से किया सस्पेंड, खतरे में ओलंपिक की दावेदारी....|....'बेअदबी' के आरोप में युवक की पीट-पीटकर हत्या, पिता का दावा मानसिक रूप से बीमार था बेटा