शाहिद अफरीदी ने विराट कोहली पर दिया बड़ा बयान, कप्तानी छोड़ने पर कही ये बात

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 18 जनवरी 2022। 15 जनवरी को विराट कोहली ने अचानक से टेस्ट फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी। अपने इस फैसले से विराट ने दुनियाभर के फैंस को चौंका दिया। कई पूर्व क्रिकेटरों ने हैरानी जताई और उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। तीन महीने के अंदर उन्होंने टी-20 और वनडे समेत सभी प्रारूपों की कप्तानी छोड़ दी है। अब पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने विराट पर प्रतिक्रिया दी है। अफरीदी ने समा टीवी को दिए अपने बयान में कहा- उनका फैसला सही है। विराट ने काफी क्रिकेट खेली है और अपनी टीम को अच्छे से लीड किया है। मुझे लगता है कि उन्होंने अच्छा निर्णय लिया। क्रिकेट करियर में एक समय आता है, जब आप प्रेशर हैंडल नहीं कर पाते हैं। इसकी वजह से प्रदर्शन पर भी असर पड़ता है। इसलिए मुझे लगता है कि उन्होंने काफी लंबे समय तक टीम इंडिया की कप्तानी की है और उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है। बतौर बल्लेबाज अब वह क्रिकेट का आनंद ले सकेंगे।

बतौर कप्तान विराट का रिकॉर्ड
विराट ने 68 टेस्ट में भारत की कप्तानी की। इसमें से टीम इंडिया ने 40 टेस्ट जीते हैं और 17 में हार मिली। 11 टेस्ट ड्रॉ रहे। उन्होंने धोनी के सबसे ज्यादा टेस्ट में कप्तानी के और सबसे ज्यादा जीत के, ये दोनों रिकॉर्ड तोड़ दिए। धोनी ने 60 टेस्ट में कप्तानी की थी और 27 में जीत दिलाई थी। 18 में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था और 15 मैच ड्रॉ रहे थे।

विराट की कप्तानी में नंबर-1 बनी टीम
2014 में जब कोहली ने कप्तानी संभाली थी, तब टीम इंडिया का टेस्ट में रैंक सात था। उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को टेस्ट में नंबर-1 बनाया। 2014 से लेकर अब तक कुल 47 महीने टीम इंडिया नंबर-1 रैंक पर रह चुकी है। धोनी के कप्तानी से हटने के बाद टीम इंडिया जनवरी से फरवरी 2016 और अगस्त 2016 में 1-1 महीन के लिए यह रैंक हासिल की थी। इसके बाद टीम अक्टूबर 2016 से अप्रैल 2020 तक नंबर-1 पोजिशन पर रही। मार्च 2021 में एक बार विराट एंड कंपनी ने टेस्ट में यह रैंक हासिल की। इसी साल जून में न्यूजीलैंड के हाथों विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हारकर टीम नंबर एक के पोजिशन से हट गई थी। हालांकि, साल 2021 का अंत टीम ने पहले रैंक पर रहते हुए ही किया। दिसंबर में न्यूजीलैंड को मुंबई टेस्ट में हराकर टीम इंडिया फिर नंबर 1 बन गई। दिसंबर के बाद अब जनवरी में भी टीम नंबर एक पर बरकरार है। 

Leave a Reply

Next Post

जानलेवा हो सकता है फूलगोभी में पाया जाने वाला कीड़ा, कहीं आप भी ये बग्स तो नहीं खा रहे

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर सर्दी आते ही सब्जियों में फूलगोभी का बोलबाला हो जाता है. लेकिन फूलगोभी के अंदर कई तरह के कीटाणु या बग्स रहते हैं जो शरीर के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकते हैं. कुछ कीट या परजीवियों को हम नंगी आंखों से देख सकते हैं लेकिन […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार