हैदराबाद में CWC की बैठक: कांग्रेस के एजेंडे में पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव, लोकसभा को लेकर भी होगा मंथन

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

हैदराबाद 16 सितम्बर 2023। पुनर्गठित कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की पहली बैठक शनिवार को हैदराबाद में होगी। बताया जा रहा है कि पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए रणनीति तैयार करने के लिए यह बैठक आयोजित की जा रही है।  तेलंगाना की राजधानी में महत्वपूर्ण बैठक आयोजित करके कांग्रेस यह संदेश भी देना चाह रही है कि वह चुनावी राज्य में बीआरएस सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए हर संभव प्रयास करेगी। नेताओं का कहना है कि बैठक के दौरान कांग्रेस के शीर्ष नेताओं का विचार-विमर्श तेलंगाना की राजनीति के साथ-साथ पार्टी के लिए एक गेम चेंजर साबित होगा।

सीडब्ल्यूसी की यह पहली बैठक

हैदराबाद रवाना होने से पहले कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने दिल्ली में कहा कि पिछले साल अक्टूबर में पार्टी अध्यक्ष का पद संभालने के बाद सीडब्ल्यूसी की यह पहली बैठक होगी। उन्होंने कहा कि सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद रविवार को विस्तारित कार्यसमिति की बैठक होगी, जिसमें पार्टी संगठन के बारे में चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और सभी वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे और पांच राज्यों में आगामी चुनावों के संबंध में चर्चा करेंगे। 

खरगे ने कहा कि बैठक का उद्देश्य संगठन को मजबूत करना है। इंडिया ब्लॉक की बैठक में गठबंधन पर चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि गठबंधन के बारे में जब गठबंधन के साथियों के साथ बैठेंगे तो तब सभी चीजें तय हो जाएंगी।

शनिवार दोपहर ढाई बजे होगी 
खरगे की अध्यक्षता में होने वाली सीडब्ल्यूसी बैठक की विस्तृत योजना की घोषणा करते हुए महासचिव केसी वेणुगोपाल और जयराम रमेश ने शुक्रवार को कहा कि कई वर्षों में यह पहली बार है कि पार्टी की शीर्ष निर्णय लेने वाली इकाई दिल्ली के बाहर तीन दिनों तक विचार-विमर्श करेगी। उन्होंने कहा कि सीडब्ल्यूसी की बैठक शनिवार दोपहर ढाई बजे होगी और आगामी विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनावों की रणनीति पर विचार-विमर्श किया जाएगा। वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष उपस्थित रहेंगे। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और स्थायी आमंत्रित सदस्यों और विशेष आमंत्रित सदस्यों सहित कार्य समिति के अन्य सभी सदस्य भी भाग लेंगे।

90 लोगों को बुलाया गया
उन्होंने कहा कि हमने 90 लोगों को आमंत्रित किया है, लेकिन उनमें से छह व्यक्तिगत कारणों की वजह से भाग नहीं ले पाएंगे। हालांकि, बैठक में हमारे चार मुख्यमंत्रियों सहित अन्य सभी 84 लोग भाग लेंगे।

अगले दिन होगी विस्तारित सीडब्ल्यूसी की बैठक
रविवार को विस्तारित सीडब्ल्यूसी की बैठक होगी, जिसमें सभी राज्य पार्टी प्रमुखों और सीएलपी नेताओं के अलावा संसदीय दल के पदाधिकारियों, केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्यों को आगामी चुनावों के लिए रणनीति बनाने के लिए आमंत्रित किया गया है। वेणुगोपाल ने कहा कि हमने 159 लोगों को आमंत्रित किया, उनमें से 147 रविवार को बैठक में भाग ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि रविवार शाम को तेलंगाना राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसके लिए पार्टी हैदराबाद के पास एक महारैली आयोजित करेगी, जहां वह तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए छह गारंटी की घोषणा करेगी। उन्होंने बताया कि पार्टी के सांसद रैली के बाद संसद के विशेष सत्र के लिए दिल्ली लौट आएंगे। वहीं, अन्य नेता, सीडब्ल्यूसी सदस्य, पीसीसी अध्यक्ष और सीएलपी नेता विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में जाएंगे।

खरगे ने 20 अगस्त को सीडब्ल्यूसी का पुनर्गठन किया था, जिसमें पुराने नेताओं को बरकरार रखा गया था और 84 सदस्यीय निकाय में युवाओं को जगह दी गई थी। सीडब्ल्यूसी में 39 नियमित सदस्य, 32 स्थायी आमंत्रित सदस्य और 13 विशेष आमंत्रित सदस्य हैं। इनमें 15 महिलाएं और शशि थरूर, सचिन पायलट और गौरव गोगोई जैसे कई नए चेहरे शामिल हैं जो नियमित सदस्यों में से हैं।

Leave a Reply

Next Post

लखनऊ में बड़ा हादसा; रेलवे कॉलोनी में मकान ढहा, मलबे में दबकर पांच लोगों की दर्दनाक मौत

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   लखनऊ 16 सितम्बर 2023। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की फतेह अली रेलवे कॉलोनी में देर रात एक मकान की छत ढह गई, जिससे पांच लोगों की दब जाने से मौत हो गई। बारिश के बाद मकान और कमजोर हो गया था। सुबह सफाईकर्मियों ने हादसे की सूचना […]

You May Like

विद्युत जामवाल के राह पर चले सुपर स्टार यश कुमार, उनकी अपकमिंग फिल्म "हाथी मेरे साथी" का ट्रेलर हुआ रिलीज....|....उमा का राहुल पर तीखा हमला, बोली-जब मर्यादाएं लांघी जाती हैं, तो शस्त्र का प्रयोग जरूरी हो जाता है....|....'नीति-निर्माताओं की उदासीनता से पिछड़ी मूल आबादी', सीएम सोरेन का आरोप- झारखंड को नहीं दिया महत्व....|....चक्रधर समारोह 2024: लोकनृत्य कर्मा और मांदर की थाप पर जमकर थिरके सीएम विष्णुदेव साय....|....सुकमा में गांव में घुसा बाढ़ का पानी.. 20 मकान ढहे, रात में शिफ्ट किए गए ग्रामीण....|....भाजपा प्रवक्ता प्रदीप भंडरी बोले- राहुल चीन के लिए बल्लेबाजी करने को उत्सुक, भारत का अपमान करना उनकी आदत....|....यूपी डीजीपी बोले, जाति देखकर एनकाउंटर नहीं करती पुलिस, कार्रवाई में पूरी निष्पक्षता बरती जाती है....|....सुल्तानपुर एनकाउंटर पर सियासत तेज, 'अपराध, अपराधी और जाति के नाम पर जबरदस्ती की राजनीति'; मायावती का हमला....|....राहुल गांधी ने संघ और पीएम पर जमकर बोला हमला, कहा- चुनाव नतीजे आते ही भाजपा और प्रधानमंत्री का डर कम हुआ....|....अक्षय कुमार के जन्मदिन पर फैंस को मिला तोहफा, खिलाड़ी की नई फिल्म का एलान