चुनाव नहीं लड़ेगा जोगी परिवार!: अमित जोगी ने कहा- मेरी मां का स्वास्थ्य खराब है, दोबारा गलती नहीं दोहरा सकता…

शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रायपुर 02 अप्रैल 2023। छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव में जोगी परिवार चुनाव से दूर रह सकता है। इसका संकेत खुद अमित जोगी ने दिया है। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष अमित जोगी ने अपनी मां रेणु जोगी के स्वास्थ्य का हवाला देते हुए फिलहाल चुनावी राजनीति से दूर रहने की बात कही है। सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए अमित जोगी में लिखा कि चुनाव क लिए बचे हैं, लोग पूछ रहे हैं कि जनता कांग्रेस कुछ नहीं कर रही। राजनीति जीवन से कभी बड़ी नहीं हो सकती। मेरे पापा स्वर्गीय अजीत जोगी को खोने के बाद,मेरे लिए मेरी मां का स्वास्थ्य सत्ता से कहीं ज्यादा सर्वोपरि है। जब तक वह पूरी तरह स्वस्थ नहीं हो जाती मैं उनके साथ साए की तरह रहूंगा। मेरा दुर्भाग्य है कि पापा के आखिरी क्षणों में मैं उनके साथ नहीं रह पाया। इस गलती को मैं मम्मी के साथ नहीं दोहरा सकता इसलिए मेरा प्रथम उद्देश्य मां का स्वस्थ होना है। बाकी राजनीति करने के लिए उम्र पड़ी है।

जाति पर उठता रहा सवाल

दरअसल अमित जोगी और उनकी पत्नी ऋचा जोगी दोनों की जाति के दावों को प्रशासन निरस्त कर चुका है। अमित जोगी ने खुद को कंवर जाति का बताया था इसे निरस्त किया जा चुका है अमित जोगी की पत्नी के खिलाफ तो गोंड जाति का फर्जी प्रमाण पत्र बनवाने का केस दर्ज है। यही वजह रही कि पिछले बार मरवाही उपचुनाव में जोगी परिवार बाहर हो गया। मरवाही जोगी परिवार की सबसे सुरक्षित सीट थी। छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी यहां से चुनकर आते थे। उनके निधन के बाद जब उपचुनाव हुए तो जाती फर्जी बताकर प्रशासन ने इस सीट से अमित जोगी और ऋचा जोगी का नामांकन तक निरस्त कर दिया। छत्तीसगढ़ के इतिहास में मरवाही सीट से पहली बार जोगी परिवार इस कदर बाहर कर दिया गया था इसके बाद से ही कयास लगाए जाने लगे थे। अब जोगी परिवार का सियासी सफर मुश्किलों में है।

अमित जोगी की जाति की जांच कर रही जांच कमेटी ने कहा कि अमित जोगी को नोटिस भेजा गया था। यह भी तर्क दिया कि अजीत जोगी को कंवर नहीं माना था। अभी बेटे की जाति पिता की जाति से तय होती है। ऐसे में अमित जोगी को कंवर नहीं माना जा सकता है। अजीत जोगी के भी जाति प्रमाणपत्र को समिति ने निरस्त कर दिया था। मामला कोर्ट में लंबित था, उसी समय अजीत जोगी का निधन हो गया।

छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के अध्यक्ष अमित जोगी की पत्नी ऋचा जोगी के खिलाफ मुंगेली थाने में FIR दर्ज की गई है। ऋचा जोगी के विरूद्ध आरोप है कि उन्होंने खुद को गोंड जाति का बताते हुए जाति प्रमाण पत्र बनवाया था।जोकि गलत था। राज्य स्तरीय प्रमाणीकरण छानबीन समिति अनुसूचित जाति विकास ने इस संबंध में कार्रवाई के आदेश कलेक्टर को दिए थे।

Leave a Reply

Next Post

नवजोत सिंह सिद्धू ने जेल से रिहा होने पर ट्वीट कर जताया लोगों का आभार

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर चंडीगढ़ 02 अप्रैल 2023। कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू 10 महीने की जेल की सजा के बाद जेल से बीते दिन ही रिहा हुए. रिहाई के एक दिन बाद अपने सभी समर्थकों का शुक्रिया अदा करते हुए सिद्धू ने आज ट्विटर पर एक वीडियो संदेश पोस्ट किया. उन्होंने वीडियो […]

You May Like

अब तक 112 नक्सली ढेर, 375 ने किया सरेंडर, 153 अरेस्ट; अमित शाह ने की तारीफ, साय बोले- जारी रहेगी लड़ाई....|....विष्णुदेव साय का दावा, ओड़िशा में भाजपा का सरकार बनना तय....|....भिलाई में रची गई थी कांग्रेस नेता विक्रम बैस की हत्या की प्लानिंग, एसपी ने किया खुलासा....|....और कुछ दिनों तक दिखाई नहीं दूंगा… विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान....|....प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- यह अमीरों का कर्ज माफ करती है किसानों का नहीं....|....सचिन तेंदुलकर के बॉडीगार्ड ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरु की मामले की जांच....|....इंदौर में भीषण सड़क हादसा, खड़े ट्रक में घुसी कार, 8 लोगों की दर्दनाक मौत....|....मिशन 400 पार को सफल बनाने के लिए छत्तीसगढ़ बीजेपी महिला मोर्चा चुनावी मैदान में; बिहार और ओडिशा रवाना....|....कबीरधाम में डायरिया का प्रकोप: दो गांवों में मिले करीब 80 मरीज, एक की मौत; कुएं का पानी पीने से फैली बीमारी....|....सीएम केजरीवाल बोले- मोदी की सरकार बनते ही हटाए जाएंगे योगी, अखिलेश बोले - 140 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेंगे