1 मार्च से शुरू होगा छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र, 6 मार्च को भूपेश बघेल करेंगे बजट पेश

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

रायपुर 28 फरवरी 2023। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बतौर वित्त मंत्री आगामी 6 मार्च को प्रदेश का बजट पेश हो सकता है। छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र 1 मार्च से शुरू होने जा रहा है। सत्र के पहले दिन प्रदेश के नवनियुक्त राज्यपाल बिस्वा हरिचंदन सदन में अपना पहला संबोधिन देंगे । मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र 24 मार्च तक चलेगा,इस दौरान 14 बैठकें होंगी।

छत्तीसगढ़ की सत्तारूढ़ कांग्रेस सरकार की इस पारी का अंतिम बजट काफी लोकलुभावन घोषणाओं के साथ पेश होस सकता है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधानसभा चुनाव से पहले 1 लाख करोड़ से ज्यादा का बजट पेश कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने बजट सत्र के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 1 मार्च से 24 मार्च तक बजट सत्र आहूत होगा,जिसमे 14 बैठके होंगीं। उन्होंने बताया कि सत्र की शुरुआत परम्परा के मुताबिक राज्यपाल के अभिभाषण से होगी। उन्होंने बताया कि 6 मार्च को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बजट पेश करेंगे।

क्योंकि 7 और 8 तारीख को होली है,इसलिए अवकाश के बाद आगे सत्र जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि 13 से 22 तक सदन में बजट पर चर्चा होगी। अभी तक सत्र के लिए 1730 प्रश्न आ चुके हैं। जिसमे तारांकित प्रश्न 889 , अतारांकित प्रश्न 741 प्रश्न शामिल हैं। उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ विधानसभा एप्प के माध्यम से बजट की सम्पूर्ण जानकारी मिल सकती है।

मिल सकती हैं यह सौगातें

बजट 2023 में कई तरह की सौगात लोगों को मिल सकती है। वित्त विभाग के अधिकारियों की मानें तो सरकार इस बार कोई नया कर नहीं लगाएगी। इस तरह से बड़ी राहत दे सकती है । इसके अलावा अनियमित कर्मचारियों के लिए भी कुछ राहत भरे फैसले हो सकते हैं। नई नौकरियों के माहौल को तैयार करने। कृषि, शिक्षा और महिलाओं से जुड़ी घोषणाएं भूपेश बघेल कर सकते हैं । किसानों का भी इस बजट में खास ख्याल रखा जाएगा क्योंकि साल 2018 के विधानसभा चुनावों में तख्तापलट करने में बड़ी भूमिका किसानों की रही । तब सरकार ने किसानों का कर्ज माफ भी किया था।

हाईटेक अंदाज में कर सकते हैं पेश

पिछली बार गोबर से बने सूटकेस के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बजट सत्र में विधानसभा पहुंचे थे । इस बार चर्चा है कि ई बजट की थीम पर बजट पेश किया जा सकता है। वित्त विभाग इसकी तैयारियों में जुटा हुआ है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री अपना बजट भाषण सीधे टेबलेट से पढ़े और इसकी जानकारी अन्य सदस्यों को भी लैपटॉप स्क्रीन या टेबलेट के जरिए ही दी जाएगी। यह प्रयोग छत्तीसगढ़ की विधानसभा में पहली बार होगा।

Leave a Reply

Next Post

नाबालिग से बंधक बनाकर रेप: यूपी में बेचने की फिराक में थे आरोपी पति-पत्नी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   बलरामपुर-रामानुजगंज 28 फरवरी 2023। बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के रघुनाथ नगर थाना क्षेत्र में मुंहबोले मामा ने नाबालिग लड़की को 10 दिनों तक बंधक बनाकर रेप किया। यही नहीं आरोपी ने पड़ोसी से भी नाबालिग का दुष्कर्म कराया। अपनी पत्नी के साथ मिलकर वह उसे उत्तर प्रदेश में […]

You May Like

चैम्पियन ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी भारतीय टीम? बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने दिया बड़ा बयान....|....ट्रैक्टर पलटने से चार नाबालिगों सहित पांच की मौत, आज बहन की शादी; पानी का टैंकर लेने निकले थे सभी....|....नौकरी, गरीबी और आदिवासियों के शोषण पर भड़के राहुल गांधी, भाजपा की नीतियों को घेरा....|....खाने की ये चीजें धीरे-धीरे शरीर की हड्डियों को बना देते हैं कमजोर, अगर आप भी खाते हैं तो आज से ही बना लें दूरी....|....गन्ने का जूस रोज दो से तीन गिलास पी जाते हैं तो जान लें किन लोगों के लिए है यह जहर की तरह, आज से पीना कर दें बंद....|....T20 वर्ल्ड कप के समीफाइनल में कौन सी टॉप 4 टीमें पहुंचेगी, पैट कमिंस ने की भविष्यवाणी....|....तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ की 7 सीटों पर कल होगी वोटिंग, सीएम साय गृह ग्राम में करेंगे मतदान....|....शरद पवार का बड़ा दावा, NDA को 230-240 से अधिक सीटें मिलने की संभावना नहीं....|....दिल्ली के बाद अब अहमदाबाद के कई स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, छात्रों में फैली दहशत....|....कंगना रनौत का फिल्मी करियर को लेकर बड़ा ऐलान: चुनाव जीतती हूं तो......