तीसरे टेस्ट में सिर्फ एक कैच हासिल करते ही विराट बना देंगे ये बड़ा रिकॉर्ड, कोच द्रविड़ के क्लब में होंगे शामिल!

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

नई दिल्ली 28 फरवरी 2023। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैच की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला एक मार्च से इंदौर में खेला जाएगा। इस मुकाबले में विराट कोहली एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। कोहली ने अब तक भारत के लिए 492 मैच खेले हैं और 299 कैच पकड़े हैं। इंदौर में एक कैच पकड़ते ही वह देश के लिए 300 कैच पूरे कर लेंगे। कोहली यह कारनामा करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी होंगे। विराट से पहले राहुल द्रविड़ ऐसा कर चुके हैं। द्रविड़ ने 509 मैच में देश के लिए 334 कैच पकड़े हैं। 

रॉस टेलर और पोटिंग के क्लब में शामिल होंगे
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक छह खिलाड़ी 300 या उससे ज्यादा कैच पकड़ चुके हैं। इस सूची में पहला नाम श्रीलंका के महेला जयवर्धन का है। जयवर्धने ने 652 मैच में 440 कैच लपके हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने 560 मैच में 364 कैच पकड़े हैं। न्यूजीलैंड के रॉस टेलर ने 450 मैच में 351 कैच पकड़े हैं और तीसरे स्थान पर हैं। 338 कैच के साथ जैक्स कैलिस चौथे और 334 कैच पकड़ने वाले राहुल द्रविड़ पांचवें स्थान पर हैं। स्टीफन फ्लेमिंग 306 कैच के साथ छठे स्थान पर हैं। अब विराट कोहली ऐसा करने वाले सातवें खिलाड़ी बनने के करीब हैं।

स्लिप में कैच छोड़ रहे विराट
विराट कोहली दुनिया के सबसे बेहतरीन फील्डिर्स में से एक हैं, लेकिन पिछले कुछ समय में उन्होंने स्लिप में काफी कैच टपकाए हैं। 2022 में भी वह स्लिप में सबसे ज्यादा कैच छोड़ने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल थे और 2023 में भी अब तक वह स्लिप में काफी कैच छोड़ चुके हैं। इनमें से कई कैच बेहद मुश्किल भी रहे हैं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोहली जैसे खिलाड़ियों से ऐसे कैच पकड़ने की उम्मीद की जाती है। हालांकि, उम्मीद है कि विराट इंदौर में कैच पकड़ने के साथ ही बल्ले से भी रन बनाएंगे और क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में शतकों का सूखा खत्म करेंगे। 

विराट कोहली ने टेस्ट में अपना आखिरी शतक नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था। इसके बाद से वह देश के लिए कोई मैच जिताऊ पारी नहीं खेल पाए हैं। इंदौर की पिच शुरुआत में बल्लेबाजों के लिए मददगार होती है और बाद में स्पिन गेंदबाजों को मदद करती है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कोहली भारत की पहली पारी में बेहतरीन शतक लगाएंगे। 

सीरीज में 2-0 से आगे है भारत
चार मैच की टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मुकाबले भारत ने अपने नाम किए हैं और 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। पहला टेस्ट नागपुर में भारत ने पारी और 132 रन से जीता था, जबकि दूसरा मुकाबला दिल्ली में छह विकेट से अपने नाम किया था। इस सीरीज का एकमात्र शतक भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के बल्ले से आया है। जिन्होंने नागपुर में 120 रन की शानदार पारी खेली थी। गेंद के साथ दोनों टीमों के स्पिन गेंदबाजों ने कमाल किया है। भारत के लिए अश्विन और जडेजा ने जमकर विकेट चटकाए हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए टॉड मर्फी और नाथन लियोन ने विकेट झटके हैं।

Leave a Reply

Next Post

महिला स्व-सहायता समूह की महिलाएं गढ़ रही हैं आत्मनिर्भता की कहानी

शेयर करेप्रगति समूह ने गोठान में मलटीएक्टीविटी संचालित कर तीन वर्ष में कमाये 37 लाख रूपये छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 28 फरवरी 2023। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को नई दिशा दिखाने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ में सुराजी गांव योजना को शुरू किया था। आज इसके नतीजे भी […]

You May Like

चेन्नई ने चेपॉक पर दर्ज की अपनी 50वीं जीत, रनों के लिहाज से हैदराबाद को मिली सबसे बड़ी हार....|....इंडेजीन लिमिटेड का आईपीओ 6 मई, 2024 को खुलेगा....|....सुकमा मुठभेड़ पर डिप्टी सीएम विजय शर्मा बाेले- नक्सलियों को समझना होगा कि बंदूक से अस्पताल-स्कूल नहीं बनते, कांग्रेस के स्टार प्रचारकों के प्रदेश दौरे पर भी साधा निशाना....|....छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें चल रही लेट, यात्री परेशान....|....शाहरुख खान ने की बल्लेबाजी तो बेटे अबराम ने ट्रेनिंग के दौरान रिंकू सिंह को फेंकी यॉर्कर....|....सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, जंगल की आड़ से हुए फरार; एक नक्सली ढेर....|....बेमेतरा में पिकअप वाहन और ट्रक की भीषण टक्कर, नौ लोगों की मौत, सीएम ने जताया दुख....|....सीएम योगी का राहुल पर हमला: बोले- खुद को एक्सीडेंटल हिंदू कहने वालों का भारत के इतिहास पर बोलना हास्यास्पद....|....भाजपा संविधान बदलना, आरक्षण खत्म करना चाहती है - दीपक बैज....|....डबल इंजन की सरकार के संरक्षण में महादेव एप आज भी चल रहा