बढ़ी हुई यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर से बाहर निकालने में कारगर हैं ये हरी पत्तियां, स्वाद भी लाजवाब, यूं करें इस्तेमाल

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 09 फरवरी 2023। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा तब बढ़ जाती है जब डाइट में बहुत ज्यादा प्यूरीन (Purine) वाली चीजें एड होती हैं और किडनियां इस बढ़ी हुई मात्रा को शरीर से बाहर फिल्टर करने में असफल हो जाते हैं. हाई यूरिक एसिड क्रिस्टल के रूप में जोड़ों में जमा हो जाता है, जिससे हाथ और पैरों में दर्द होता है, खासकर जहां जोड़ होते हैं. हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में बदलाव करें. पुदीने की पत्तियां (Mint Leaves) सेहत के लिए बहुत अच्छी होती हैं। पुदीने में कई महत्वपूर्ण गुण पाए जाते हैं, जो इसे यूरिक एसिड को कम करने में कारगर बनाते हैं. पुदीने में आयरन, पोटैशियम और मैंगनीज की अच्छी मात्रा होती है. साथ ही यह विटामिन ए और फोलेट का भी अच्छा स्रोत है. पुदीने का सेवन पेशाब से प्यूरीन को कम करता है और शरीर को डिटॉक्स (Detox) करता है. हाई यूरिक एसिड के लिए पुदीना (Peppermint For High Uric Acid) किसी चमत्कार से कम नहीं है. यूरिक एसिड रोगी पुदीना को कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं. अगर आप आजतक यही सवाल लेकर चल रहे हैं कि यूरिक एसिड को कैसे कम करें? (How To Reduce Uric Acid) तो यहां आपको उपया मिल गया है. आप पुदीना का रस बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं, जो यूरिए एसिड रोगियों के लिए काफी लाभकारी हो सकता है।

मिंट ड्रिंक बनाने का तरीका

यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने के लिए पुदीने का रस तैयार करें. पुदीना ड्रिंक बनाने के लिए पुदीने की 8 से 10 पत्तियों को पानी में डालकर धो लें. फिर, एक जूसर मिक्सर में सभी सामग्रियों को मिलाएं और तेज गति से अच्छी तरह से ब्लेंड करें. पुदीने के पत्तों का रस एक सर्विंग ग्लास में डालें. ऊपर से बर्फ और नींबू का टुकड़ा सजावट के लिए डालें।

 सिरदर्द से राहत दिला सकता है

पुदीना के पत्तों में शक्तिशाली एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं जो तनाव प्रतिक्रिया को नियंत्रित और बढ़ा सकते हैं. आयुर्वेदिक चिकित्सा में, यह एक उपचारात्मक जड़ी बूटी के रूप में जानी जाती है जो सिरदर्द को कम करती है. पुदीने की शक्तिशाली और स्फूर्तिदायक सुगंध का उपयोग शांत करने वाले बाम और इसेंशियल ऑयल के रूप में किया जाता है जो मतली और सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

पाचन में सुधार करता है

पुदीने के एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और शांत करने वाले गुण अपच, सूजन और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम से राहत दिलाने में मदद करते हैं. इसके अलावा शोध से पता चलता है कि पुदीने की पत्तियों में मेन्थॉल तेल दस्त के इलाज और मोशन सिकनेस से संबंधित मतली को कम करने के लिए फायदेमंद है।

वजन घटाने को बढ़ावा देता है

पुदीने की पत्तियां पित्त अम्ल जैसे पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ावा देती हैं. यह पोषक तत्वों के अवशोषण, पाचन और मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है. ये सभी वजन घटाने में सहायता करते हैं. पुदीने की चाय एक अद्भुत कैलोरी फ्री और ठंडा पेय है जिसका आप वजन घटाने में सहायता के लिए नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Next Post

इसरो का SSLV-D2 रॉकेट लॉन्च सफल, तय समय में पृथ्वी की कक्षा में पहुंचाई तीन सैटेलाइट

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   नई दिल्ली 10 फरवरी 2023। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने शुक्रवार को अपने नए और सबसे छोटे रॉकेट SSLV-D2 को अंतरिक्ष में लॉन्च कर दिया। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन स्पेस सेंटर से यह लॉन्चिंग की गई। अब खबर आई है कि एसएसएलवी-डी2 ने सफलतापूर्वक […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार