अब घर बैठे एक कॉल पर बनेगा आधार कार्ड, मुख्यमंत्री मितान योजना में 5 साल तक के बच्चों को सुविधा

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

रायपुर 01 नवंबर 2022। छत्तीसगढ़ में अब एक कॉल पर घर बैठे आधार कार्ड बन सकेगा। इस सेवा की शुरुआत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार एक नवंबर से कर दी है। हालांकि इसका फायदा सिर्फ पांच साल तक के बच्चों को ही मिलेगा। नागरिकों को आवश्यक सेवाएं घर में ही उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री मितान योजना में इस नई सेवा को जोड़ा गया है। फिलहाल इस सेवा की शुरुआत शहरी क्षेत्रों में की गई है। 

टोल फ्री नंबर 14545 पर करना होगा कॉल
इस सेवा के लिए टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल कर अपनी सुविधानुसार अप्वाइंटमेंट बुक किया जा सकता है। आवेदक की ओर से तय की गई तारीख और समय के अनुसार, मितान घर आकर बच्चों का आधार कार्ड पंजीकरण करने आएंगे। पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण होने के कुछ ही दिनों में बच्चे का आधार कार्ड आवेदक की ओर से दिए गए पते पर पहुंच जाएगा। 

माता-पिता का आधार और बायोमैट्रिक अनिवार्य
मुख्यमंत्री मितान योजना के माध्यम से 5 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए राशन कार्ड, सीजीएसएस/ स्टेट गवर्नमेंट/ ईसीएचएस/ ईएसआईसी /मेडिकल कार्ड, आर्मी कैंटीन कार्ड, पासपोर्ट, बर्थ सर्टिफिकेट, राज्य या केंद्र सरकार की ओर से जारी परिवार संबंधित कोई दस्तावेज होना चाहिए। बच्चों के आधार पंजीकरण के समय माता, पिता मे से किसी एक का आधार नंबर और बायोमेट्रिक अनिवार्य होगा।

छोटे बच्चों का आधार बनाने के लाभ
पांच साल तक के बच्चों का आधार कार्ड विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ लेने के लिए महत्वपूर्ण होता है। छोटे बच्चों का आधार बनाने से यह एक डिजिटल फोटो पहचान के रूप में भी काम आता है। इसके अतिरिक्त पासपोर्ट, पैन कार्ड, बैंक खाता के लिए भी आधार कार्ड उपयोगी रहेगा। मुख्यमंत्री मितान योजना को फिलहाल प्रदेश के 14 नगर निगमों में शुरू किया गया है। अफसरों की ओर से बताया गया कि इसे बाद में प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में शुरू किया जाएगा। इस योजना में अब तक जन्म प्रमाण-पत्र, मृत्यु प्रमाण-पत्र, विवाह प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, निवास प्रमाण-पत्र जैसे ज़रूरी सेवाएं घर बैठे मिल रही हैं ।

Leave a Reply

Next Post

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी शुरु, 110 लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य, 25.72 लाख किसानों का हुआ पंजीयन

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर रायपुर 01 नवंबर 2022। छत्तीसगढ़ में मंगलवार यानी आज से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की शुरुआत हो गई है। इस साल करीब 110 मीट्रिक टन धान खरीदी का अनुमान है। इसके लिए 25.72 लाख किसानों ने पंजीयन कराया है। इसमें करीब 61 हजार नए किसान […]

You May Like

हरभजन सिंह ने कर दी बड़ी मांग, इस खिलाड़ी को टी20 कप्तान के तौर पर तैयार करने का दिया सुझाव....|....भारत के साथ द्विपक्षीय सीरीज को लेकर आया पीसीबी प्रमुख का बयान, रखी ये शर्त....|....पीएम बोले- कांग्रेस वाले जपते हैं मेरे मरने की माला, कहते हैं फोड़ देंगे सिर....|...."भाजपा को वोट दें, ममता बनर्जी के गुंडों को उल्टा लटका देंगे": बंगाल में बोले अमित शाह....|....मुख्यमंत्री निवास में हनुमान जयंती पर सीएम विष्णुदेव साय ने की पूजा-अर्चना....|....बस्तर के हेमचंद मांझी को पद्मश्री पुरस्कार, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दी शुभकामनाएं....|....कांग्रेस का बड़ा दावा- इंडिया' गठबंधन ही कर सकता है भारत का तेज, समावेशी और टिकाऊ विकासण....|....सीएम केजरीवाल को तिहाड़ जेल में दी गई इन्सुलिन, लगातार बढ़ रहा था शुगर लेवल....|....कोहली के पास 40 गेंदों में शतक बनाने की क्षमता, टी20 विश्व कप में ओपनिंग करें: गांगुली....|....भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में प्रचंड बहुमत के साथ विजयी होकर लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी।