इस हफ्ते खत्म हो सकता है इंतजार, लोकसभा चुनाव के लिए मूल्य वृद्धि जरूरी बता रहे नेता

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर  

लखनऊ 20 जनवरी 2023। पेराई सत्र शुरू हुए तीन महीने से अधिक हो गया, पर सरकार ने 2022-2023 का गन्ना मूल्य अब तक घोषित नहीं किया है। वहीं, किसान लागत बढ़ने का हवाला देकर मूल्य वृद्धि की मांग कर रहे हैं। उधर, गन्ना मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ चर्चा कर सप्ताह भर में मूल्य बढ़ोतरी घोषित करने को कहा है। प्रदेश में चल रहीं 120 चीनी मिलों से साठ लाख से ज्यादा गन्ना किसान जुड़े हैं। अभी तक गन्ना मूल्य घोषित न होने के कारण मिल पिछले साल के 340-350 रुपये प्रति क्विंटल की दर से भुगतान कर रहे हैं। किसानों की मांग को देखते हुए गन्ना क्षेत्र के सांसद समेत अन्य नेता अगले वर्ष लोकसभा चुनाव को देखते हुए मूल्य वृद्धि को जरूरी बता रहे हैं। उनका तर्क है कि यदि अगले वर्ष मूल्य बढ़ाया गया तो उसे चुनाव के कारण हुई बढ़ोतरी कहा जाएगा। इसलिए इस वर्ष कुछ न कुछ मूल्य बढ़ोतरी अवश्य की जाए। 

पूर्व अध्यक्ष गन्ना समिति विक्रम जोत डॉ. अरविंद सिंह का कहना है कि पेराई सत्र शुरू हो चुका है। मिलों का लाभ बढ़ने और किसानों की लागत को देखते हुए मूल्य वृद्धि जरूरी है। 

450 रुपये हो गन्ने का दाम : टिकैत
भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत का कहना है कि पंजाब ने गन्ने का मूल्य 380 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया है। यूपी में 450 रुपये का रेट तो होना ही चाहिए। इससे कम पर किसानों को नुकसान है, जबकि एथनॉल नीति से भी मिलों को लाभ हो रहा हैं।

बढ़ना चाहिए मूल्य : बालियान 
केंद्रीय राज्यमंत्री पशुधन डॉ. संजीव बालियान का कहना है कि मूल्य वृद्धि पर कई बार गन्ना मंत्री से बात हुई है। जो भी बढ़े पर दाम बढ़ना जरूरी है।

Leave a Reply

Next Post

कराची से दमोह आए वैष्णव संप्रदाय के 45 तीर्थयात्री, बोले- पाकिस्तान में महंगाई है, पर मारामारी नहीं

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर   दमोह 20 जनवरी 2023। पाकिस्तान के कराची से भारत आए 45 तीर्थयात्रियों का समूह मध्यप्रदेश के दमोह पहुंचा है। वैष्णव संप्रदाय के ये लोग यहां सवा लाख मानस पाठ में ठहरे हैं। इन श्रद्धालुओं ने बताया कि उन्हें पाकिस्तान में सभी प्रकार की धार्मिक स्वतंत्रता है। […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार