सर्दियों में जोड़ों के आसपास जमा होने लगता है यूरिक एसिड, इस सीजन में बिल्कुल न खाएं ये फूड्स

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

नई दिल्ली 02 जनवरी 2023। अर्थराइटिस अपने साथ जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या लेकर आता है. अगर शरीर में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल कर लिया जाए तो इस बीमारी से बचा जा सकता है. सर्दियों में यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा अधिक रहता है, क्योंकि इस मौसम में तले भुने का ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाता है. इसके लिए हमें अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. आज हम आपको बता रहे हैं कि शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाने वाली चीजें खाने और गठिया की समस्या हो या शुरुआती लक्षण हों तो खाने में किन चीजों से परहेज करना चाहिए? या यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए?

फूलगोभी, गोभी और मशरूम खाने से बचें

यूरिक एसिड की समस्या से बचने के लिए डॉक्टर फूलगोभी, गोभी, ब्रसेल्स, स्प्राउट्स और मशरूम न खाने की सलाह देते हैं. इनमें प्यूरीन की मात्रा काफी अधिक होती है इसलिए इन चीजों को खाने से बचना चाहिए।

हाई-शुगर ड्रिंक्स को ना कहें

कोल्ड ड्रिंक्स, सॉफ्ट ड्रिंक्स, सोडा, शिकंजी और हाई शुगर कंटेंट वाले पैकेज्ड फ्रूट जूस से बचें. इसके अलावा अपने आहार में शहद, सोया मिल्क, कॉर्न सिरप और हाई फ्रुक्टोज वाले फूड्स को शामिल न करें. इन सभी चीजों को खाने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जिससे यूरिक एसिड के रोगी को परेशानी हो सकती है. शराब, काली चाय और कॉफी सहित हाई शुगर सामग्री वाले फलों के रस पीने से बचें।

मांस और सी फूड से परहेज करें

नॉनवेज में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण इनके सेवन से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा रहता है और गठिया का दर्द बढ़ सकता है. इसलिए मांस खाते समय इसके कुछ अंगों जैसे लीवर, किडनी आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. सी फूड में केकड़ा या झींगा न खाएं. ये सभी चीजें शरीर में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ाती हैं।

जंक फूड

यूरिक एसिड के मरीजों को जंक फूड, फास्ट फूड, तली-भुनी चीजें, मसालेदार भोजन, व्हाइट ब्रेड, केक, बिस्कुट, कोकोआ, आइसक्रीम, यीस्ट वाले फूड्स रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और हाई फैट वाले फूड्स नहीं खाने चाहिए. इन्हें खाने से यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है, जिससे यह समस्या और भी बढ़ सकती है।

प्रोटीन वाली डाइट

अपनी डाइट में अधिक मात्रा में प्रोटीन लेना यूरिक एसिड के रोगियों के लिए हानिकारक होता है. इसलिए प्रोटीन और प्यूरीन से भरपूर फूड्स का सेवन करने से बचें जैसे दूध, दही, राजमा, हरी मटर, पालक, दाल आदि. यूरिक एसिड के मरीजों को भी दही खाने से परहेज करना चाहिए. इसमें मौजूद ट्रांसफैट शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को और बढ़ा देते हैं।

रात को सोते समय दाल-चावल खाने से बचें

यूरिक एसिड के मरीजों को सोने से पहले रात के खाने में दाल-चावल का सेवन नहीं करना चाहिए. ये यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करते हैं, जिससे उंगलियों और जोड़ों में गठिया का दर्द ज्यादा बढ़ जाता है. अपनी डाइट में छिलके वाली दालों को शामिल करने से पूरी तरह बचें. थोड़ा-थोड़ा करके संतुलित मात्रा में खाएं. एक बार में ज्यादा खाना खाने से वजन बढ़ेगा, जिससे गाउट की समस्या होने का खतरा भी बढ़ जाएगा।

Leave a Reply

Next Post

सर्दियों में फटने लगे हैं गाल और त्वचा दिखती है रूखी तो अपनाकर देखें ये 5 घरेलू नुस्खे, चेहरा हो जाएगा मुलायम

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 02 जनवरी 2023। सर्दियों में स्किन से जुड़ी आम समस्याओं में शामिल है फटे गालों की दिक्कत. चाहे औरतें हों या आदमी, किसी की भी त्वचा इस मौसम में रूखी-सूखी होने लगती है. ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों की हवा ठंडी और शुष्क होती है […]

You May Like

आईसीसी की टीम में भारतीयों का जलवा, रोहित-पांड्या समेत इन छह खिलाड़ियों को मिली जगह, कोहली चूके....|....'भारत की सेवा में जीवन समर्पित', पीएम मोदी ने पूर्व उपराष्ट्रपति को दी जन्मदिन की बधाई....|....संसद सत्र: 'विपक्ष को चुप कराने के लिए ED-CBI का दुरुपयोग बंद हो', केंद्र सरकार के खिलाफ 'INDIA' का प्रदर्शन....|....महिला की पिटाई का खौफनाक वीडियो वायरल, विपक्ष ने ममता बनर्जी को घेरा, कहा- आपके शासन का घिनौना चेहरा.......|....नया कानून, नई उम्मीदें: आतंकवादी कृत्य परिभाषित दहशतगर्दों के खिलाफ और निर्णायक होगी लड़ाई; अब E-FIR की सुविधा....|....बिग बॉस ओटीटी 3 के जेन-जेड प्रतियोगियों पर खुलकर हमला बोल रही हैं लिजा मलिक....|....नरगिस फाखरी और उनकी ट्रेवल डायरी से फेवरेट ट्रेवल डेस्टिनेशन्स का खुलासा....|....वीडोल ने क्रिकेट के दिग्गज सौरव गांगुली को बनाया अपना ब्रांड एंबेसडर....|...."हमें जेल से निकले केवल 2 दिन हुए, अभी से ही विपक्ष के लोगों में खलबली मच गई है", भोगनाडीह में विपक्ष पर जमकर बरसे हेमंत सोरेन....|....यात्रियों से भरी बस अनियंत्रित होकर पलटी, एक मासूम की मौत, 30 से अधिक घायल, मची चीख-पुकार