पंजाब में बीएसएफ का बड़ा प्लान: तस्करों को गोली मारने का फैसला, पुरस्कृत होंगे ड्रोन मार गिराने वाले जवान

Chhattisgarh Reporter
शेयर करे

छत्तीसगढ़ रिपोर्टर

चंडीगढ़ 23 अक्टूबर 2022। पंजाब में इस साल अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 150 से अधिक ड्रोन गतिविधियों को दर्ज किया गया है। इससे निपटाने का प्लान भी सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बना लिया है। पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ड्रोन मार गिराने पर बीएसएफ जवानों को पुरस्कार मिलेगा। वहीं अगर कोई भारतीय तस्कर सीमा पर नशे और हथियारों की खेप उठाने जाता हो उसे गोली मारने का भी फैसला लिया गया है। सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि ड्रग्स, हथियार और गोला-बारूद गिराने में ड्रोन का सीमा पार से इस्तेमाल सुरक्षा एजेंसियों के लिए बड़ी चुनौती है। नशीले पदार्थों, हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी में ड्रोन के इस्तेमाल का मामला पहली बार 2019 में सामने आया था।

अधिकारियों ने कहा कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने इस साल 10 ड्रोन (पिछले सप्ताह तीन) को मार गिराया है। इसके अलावा कई बार ड्रोन की घुसपैठ को विफल किया। बता दें कि बीएसएफ 553 किलोमीटर की सीमा की रक्षा में तैनात है। बीएसएफ के पंजाब फ्रंटियर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक 150 से अधिक ड्रोन गतिविधियों को देखा गया है। पिछले सप्ताह एक ड्रोन को 14 अक्तूबर को अमृतसर में शाहपुर सीमा चौकी के पास मार गिराया गया था। यह एक क्वाडकॉप्टर (डीजेआई मैट्रिस) था और इस ड्रोन के साथ एक होल्डिंग और रिलीजिंग मैकेनिज्म भी मिला था। दो को 16 और 17 अक्तूबर को अमृतसर सेक्टर में मार गिराया गया था।

चीनी ड्रोनों से रची जा रही साजिश
पंजाब में हथियारों और नशा की तस्करी के पीछे पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई का हाथ है। वहीं चीनी ड्रोनों ने भी चिंता बढ़ा रखी है। बीएसएफ अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी आईएसआई से समर्थित तस्कर उच्च श्रेणी के चीनी ड्रोन का उपयोग कर रहे हैं। यह ड्रोन न्यूनतम ध्वनि और उच्च स्तर पर उड़ान भरने में सक्षम हैं।

अमृतसर और तरनतारन में अधिक गतिविधियां
अधिकारियों के मुताबिक पंजाब में अधिकांश ड्रोन गतिविधियां अमृतसर और तरनतारन जिलों में अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे क्षेत्रों में केंद्रित हैं। हालांकि, फिरोजपुर और गुरदासपुर इलाकों में भी ड्रोन गतिविधियों को देखा गया है। बीएसएफ ने पंजाब पुलिस के साथ मिलकर इस साल तरनतारन इलाके में सीमा पार से नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी में शामिल एक गिरोह का भंडाफोड़ किया।

तस्करों को गोली मारने का फैसला
पिछले महीने ही बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तान से आने वाले नशीले पदार्थ और हथियार उठाने वाले भारतीय तस्करों को गोली मारने का फैसला लिया है। बीएसएफ अधिकारी ने कहा कि अगर कोई तस्कर खेप लेने या हमला करता है तो कानून हमें तस्कर पर गोली चलाने की इजाजत देता है।

बीएसएफ जवानों को मिलेगा पुरस्कार
पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बढ़ती ड्रोन गतिविधियों से बीएसएफ सतर्क है। अब बीएसएफ ने यह फैसला लिया है कि भारतीय क्षेत्र में घुसकर ड्रोन मार गिराने वाले जवानों को पुरस्कृत किया जाएगा। इसी साल अप्रैल में बीएसएफ ने पाकिस्तान से नशीले पदार्थों, हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी के लिए ड्रोन का उपयोग करने वाले व्यक्तियों की सूचना देने वाले व्यक्ति को एक लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की थी।

Leave a Reply

Next Post

भारत की ताकत देखती दुनिया, 16 देश मांगें एलसीए तेजस की जानकारी

शेयर करे छत्तीसगढ़ रिपोर्टर नई दिल्ली 23 अक्टूबर 2022। भारत में लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट यानी एलसीए तेजस एमके2 बनाने का काम जारी है। फिलहाल, इस रफ्तार को बढ़ाए जाने की योजना तैयार की जा रही है। खबर यह भी है कि दुनियाके 16 देशों ने तेजस के बारे में जानकारी […]

You May Like

वाईएसआरसीपी, टीडीपी और जनसेना भाजपा की बी टीम', आंध्र प्रदेश में विपक्ष पर भड़के राहुल गांधी....|....तरुण तहलियानी की मौजूदगी में अनन्‍या पांडे ने किया "तस्‍वा" का उद्घाटन....|....सोनू बग्गड़ को पहली पंजाबी फ़िल्म "ट्रेवल एजेंट" के लिए धर्मेंद्र ने दिया आशीर्वाद....|....झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में पोलिंग पार्टियों की हेलीकॉप्टर से रवानगी शुरू....|....बीजापुर में 12 नक्सलियों के शव को जिला अस्पताल लाया गया....|....करीना कपूर को मध्य प्रदेश हाइकोर्ट का नोटिस; धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप....|....सीएम साय समेत मंत्रियों, विधायकों और सांसदों ने ओडिशा-झारखंड में डाला डेरा, कर रहे धुआंधार प्रचार....|....जगदलपुर की 14 सदस्यीय टीम पहुंची उत्तराखंड, चमोली में बर्फ से घिरे पहाड़ की चोटी पर फहराया तिरंगा....|....टाॅप बॉलीवुड अभिनेत्रयों को ब्रांड एंबेसडर बनाने वाले बिल्डर पर ED का एक्शन, 52 करोड़ की संपत्ति जब्त....|....चेन्नई की हार से जागी इन टीमों की उम्मीद,आरसीबी-गुजरात भी दौड़ में बरकरार